विज्ञापन
Story ProgressBack

किसानों के हित में CM मोहन का ऐलान, डिजिटल क्रॉप सर्वे जल्द करें शुरू, MSP के लिए कहा- 'थैंक यू मोदी जी'

Minimum Support Prices for Kharif Crops: सीएम मोहन यादव ने कहा मोदी जी जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं. इस एमएसपी वृद्धि से अन्नदाताओं को दी गई मोदी जी की पहली गारंटी पूर्ण होती है. मैं अपनी व मध्य प्रदेश सरकार की ओर से देश व प्रदेश के सभी किसान भाइयों को बधाई देता हूं. डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना में सैटेलाइट इमेज द्वारा संभावित फसल की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी.

Read Time: 4 mins
किसानों के हित में CM मोहन का ऐलान, डिजिटल क्रॉप सर्वे जल्द करें शुरू, MSP के लिए कहा- 'थैंक यू मोदी जी'

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के मुखिया डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने मुख्यमंत्री निवास (CM House) में हुई एक बैठक में डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना (Digital Crop Survey Project) के संबंध में चर्चा करते हुए कहा है कि खरीफ-2024 (Kharif 2024) से किसानों के हित में डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना का क्रियान्वयन पूरे प्रदेश में किया जाए. इस परियोजना में किसान (Farmers) भाई नवीन तकनीक से अपनी गिरदावरी को देख सकेंगे. यही नहीं फसल नुकसान की दशा में किसानों को बीमा राशि भी बिना किसी देरी के प्राप्त हो जाएगी. वहीं खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ने को लेकर सीएम मोहन यादव ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री (Prime Narendra Modi) ने खरीफ की 14 प्रकार की फसलों पर एमएसपी में जो वृद्धि (Modi Cabinet Approves MSP for 14 Kharif Crops) की है, वह इस बात का उदाहरण है कि मोदी जी जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं. इस एमएसपी वृद्धि से अन्नदाताओं को दी गई मोदी जी की पहली गारंटी पूर्ण होती है. मैं अपनी व मध्य प्रदेश सरकार की ओर से देश व प्रदेश के सभी किसान भाइयों को बधाई देता हूं.

केसीसी और बीमा राशि में होगी आसानी

डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना में सैटेलाइट इमेज द्वारा संभावित फसल की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी. इससे किसानों को उपार्जन में सहायता मिलेगी साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) यानी केसीसी (KCC) भी तत्काल स्वीकृत करने में आसानी होगी. सीएम ने इस परियोजना के संबंध में विस्तृत चर्चा की और इसकी सराहना करते हुए क्रियान्वयन से जुड़ी प्रक्रिया को तेज करने के निर्देश दिए.

क्या है डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना? What is Digital Crop Survey Project

डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना द्वारा ग्राम में उपलब्धि स्थानीय युवा के माध्यम से नवीन तकनीक (जियो फेंस) का उपयोग कर कराया जाएगा. खेत में जाकर फसल का फोटो खींचने की प्रक्रिया आसानी से पूर्ण हो जाएगी. सर्वेयर द्वारा खींची गयी फ़ोटो की जियो टैगिंग भी होगी, अतः अनिवार्य रूप से खेत में जाकर क्रॉप सर्वे करना होगा और साक्ष्य के रूप में फसल की फ़ोटो भी उपलब्ध रहेगी. इससे कृषक भी अपनी गिरदावरी को देख सकेंगे और आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे.

इस प्रकार नवीन तकनीक का उपयोग कर ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित की जा सकेगी. इसके साथ ही सैटेलाईट इमेज से भी संभावित फसल की जानकारी प्राप्त कर उसका तुलनात्माक अध्यगयन किया जाएगा एवं विसंगति पाई जाने पर जांच की कार्यवाही शासकीय सेवकों द्वारा की जा सकेगी.

इस प्रकार फसल की सटीक जानकारी प्राप्त कर फसल के संबंध में बेहतर पूर्वानुमान लगाया जा सकेगा. परियोजना के क्रियान्वयन से प्रदेश के किसानों को उपार्जन कार्य में भी सहायता मिल सकेगी और उन्हें शीघ्र केसीसी स्वीकृत हो सकेंगे. किसानों को फसल नुक़सान की स्थिति में बीमा राशि भी तत्काल मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें : 35 चीता ट्रैकर्स ने छोड़ा काम, मांस कटवाने पर हड़ताल, कूनो में क्यों मच गया बवाल? देखिए NDTV पड़ताल

यह भी पढ़ें : सावधान! कहीं आप नकली व मिलावटी Cold Drinks तो नहीं पी रहे हैं? यहां पुलिस ने छापेमारी कर पकड़ा ब्रांडेड माल

यह भी पढ़ें : MP सहित 22 प्रदेशों के 142 कवियों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना संविधान को किया छंदबद्ध, देखिए NDTV Report

यह भी पढ़ें : 14 खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि को मिली मंजूरी,कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने केंद्र के फैसले को बताया ऐतिहासिक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: सुन ली गई गरीब किसान की गुहार! NCERT Book से जुड़े मामले में इस स्कूल की मान्यता कर दी गई निरस्त
किसानों के हित में CM मोहन का ऐलान, डिजिटल क्रॉप सर्वे जल्द करें शुरू, MSP के लिए कहा- 'थैंक यू मोदी जी'
Children Book House operator Shock from court Second bail application also canceled accused  selling books at arbitrary prices
Next Article
चिल्ड्रन बुक हाउस के संचालक को झटका: दूसरी जमानत अर्जी भी निरस्त, मनमाने दाम में किताब बेचने का आरोप
Close
;