विज्ञापन
Story ProgressBack

Khajuraho Temple: मंदिर के जीर्णोद्धार और पूजा की फिर उठी मांग, सुनवाई नहीं होने पर शीश अर्पण की चेतावनी

Khajuraho Mandir: खजुराहो के हिंदू मंदिर में खंडित मूर्तियों के जीर्णोद्धार और मंदिरों में पूजा पाठ शुरु करवाने की मांग की जा रही है. खजुराहो पहुंचे राष्ट्रीय किसान मजदूर दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश दलाल ने चेतावनी दी है कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह की चुनाव के दौरान जहां भी जनसभा होगी उसके बराबर में हम भी अपनी जनसभा करेंगे और उन्हें मंदिरों की आवाज उठाने के लिए मजबूर करेंगे.

Read Time: 3 min
Khajuraho Temple: मंदिर के जीर्णोद्धार और पूजा की फिर उठी मांग, सुनवाई नहीं होने पर शीश अर्पण की चेतावनी

Khajuraho Temple History in Hindi: मध्य प्रदेश के खजुराहो (Khajuraho) के हिंदू मंदिर में खंडित मूर्तियों के जीर्णोद्धार और मंदिरों में पूजा पाठ शुरू करवाने की मांग एक बार फिर उठी है. बीते दिनों दिल्ली के जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) पर विरोध-प्रदर्शन के बाद राष्ट्रीय किसान मजदूर दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश दलाल खजुराहो में बावन जवारी मंदिर के बाहर धार्मिक आयोजन कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. राकेश का कहना है कि भगवान विष्णु की शीश कटी मूर्ति का जीर्णोद्धार करवाने की हम शासन-प्रशासन से 5 सालों से मांग कर रहे हैं. अगर हमारी बात नहीं सुनी जाती है, तो हम बुन्देलखण्ड की प्रथा के मुताबिक अपना शीश तक चढ़ाने को तैयार हैं. 

ये है मामला 

दरअसल, पर्यटन नगरी खजुराहो वैसे तो देश-विदेश में अपने मंदिरों और उन पर उभरी अपनी कलाकृतियों के लिए मशहूर है. पर्यटक जिसे देखने के लिए दूर-दूर से खजुराहो पहुंचते हैं, लेकिन इस मंदिर समूह में शामिल वामन ज्वारी मंदिर अपनी दुर्दशा को बयां कर रही है. इस मंदिर के गर्भगृह में स्थापित भगवान विष्णु की लगभग 7 फीट की बिना शीश की मूर्ति स्थापित है, जो चंदेलकालीन मूर्ति है. जिसके जीर्णोद्धार की कई बार सामाजिक संगठनों और स्थानीय नागरिकों ने मांग उठाई है, लेकिन पुरातत्व विभाग के संरक्षण में होने के कारण शासन और विभाग ने अब तक इसके सुधार के प्रयास नहीं किए हैं. मंदिर के जीर्णोद्धार को लेकर राष्ट्रीय वीर किसान मजदूर संघ दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश दलाल ने दिल्ली के जंतर मंतर पर मूर्ति के जीर्णोद्धार की मांग उठाते हुए प्रदर्शन कर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को ज्ञापन भी सौंपा था.

ये भी पढ़ें Gwalior News Today: भाजपा की जीत का मंत्र देने आज एमपी आएंगे अमित शाह, इतने हजार सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात

दी थी ये चेतावनी 

खजुराहो पहुंचे राष्ट्रीय किसान मजदूर दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरियाणा निवासी राकेश दलाल ने कहा कि खजुराहो में बावन जवारी मंदिर में भगवान विष्णु की चंदेल कालीन बिना शीश की प्रतिमा का जीर्णोद्धार किया जाए.  इसके लिए हम पुरातत्व विभाग को पत्र लिखकर मांग कर चुके हैं. साथ ही RSS और हिंदू संगठनों से भी बात की है और अब शांतिपूर्ण तरीके से धार्मिक अनुष्ठान कर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. अगर हमारी बात नहीं मानी जाती है तो मूर्ति बदलेंगे और पूजा पाठ शुरू करेंगे. उन्होंने कहा कि हम भी अपना शीश भगवान को अर्पण करेंगे. राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री अमित शाह की चुनाव के दौरान जहां भी जनसभा होगी उसके बराबर में हम भी अपनी जनसभा करेंगे और उन्हें मंदिरों की आवाज उठाने के लिए मजबूर करेंगे. खजुराहो निवासी अमित सोनी, दीपक तिवारी, नरेश कुशवाहा का कहना है कि मंदिर की मूर्ति का जीर्णोद्धार होना चाहिए, जिसके लिए हमने स्थानीय स्तर पर भी आवेदन दिया है. राघवेंद्र सिंह चंदेल का कहना है कि मंदिर का जीर्णोद्धार होना चाहिए और मंदिर में पूजा पाठ की हमें अनुमति मिलनी चाहिए, क्योंकि खंडित मूर्ति की पूजा नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें वर्चुअल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी: एयरपोर्ट जैसा हाईटेक होगा उज्जैन रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close