विज्ञापन
Story ProgressBack

वर्चुअल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी: एयरपोर्ट जैसा हाईटेक होगा उज्जैन रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

Ujjain Railway Station as Airport: उज्जैन रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने वाला है. कुंभ मेला शुरू होने से पहले यहां के स्टेशन को एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ तैनात किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी भूमि पूजन के लिए वर्चुअली आधार रखेंगे.

Read Time: 3 min
वर्चुअल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी: एयरपोर्ट जैसा हाईटेक होगा उज्जैन रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन
जल्द ही नए लुक में नजर आएगा उज्जैन रेलवे स्टेशन

Ujjain Railway Station: सिंहस्थ कुंभ मेला (Simhastha Kumbh Mela) से पहले उज्जैन रेलवे स्टेशन (Ujjain Railway Station) का स्वरूप और सुविधाएं एयरपोर्ट (Airport) की तर्ज पर विकसित होने जा रही हैं. इस स्टेशन के साथ देश के अन्य 554 स्टेशनों के विस्तार को मूर्तरूप देने के लिए 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) वर्चुअली इनका भूमि पूजन करेंगे. आयोजन की तैयारी को लेकर शनिवार को सांसद अनिल फिरोजिया उज्जैन रेलवे स्टेशन पहुंचे और अधिकारियों के साथ मिलकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया. दावा किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में करीब 30 लाख लोग वर्चुअली जुड़ेंगे जो खुद में एक विश्व रिकॉर्ड (World Record) होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

केंद्र सरकार ने दी 41 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी

सांसद फिरोजिया ने बताया कि देशभर के 554 रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण के लिए केंद्र सरकार ने 41 हजार करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. 850 करोड़ रुपए की लागत से उज्जैन रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करके सर्वसुविधा युक्त बनाया जाएगा. वहीं जिले के तीन स्टेशन, नागदा, खाचरोद और रूपेटा स्टेशन का विस्तार किया जाएगा. इस विस्तारीकरण कार्य का भूमि पूजन 26 फरवरी सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली करेंगे. कार्यक्रम को लेकर सभी स्टेशनों पर तैयारी की जा रही है.

वर्चुअल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि पीएम का यह कार्यक्रम उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 स्थित माल गोदाम के समीप होगा. 554 स्टेशनों के वर्चुअली भूमि पूजन के कार्यक्रम में लगभग 30 लाख लोग वर्चुअली जुड़ेंगे, जो खुद में एक विश्व रिकॉर्ड होगा. कार्यक्रम से पहले सभी संबंधित अधिकारी स्टेशन की जांच करते नजर आए.

ये भी पढ़ें :- MP Chhattisgarh News Live: पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 34,400 करोड़ के विकास परियोजनाओं की सौगात

झालावाड़ लाइन को भी हरी झंडी

सांसद फिरोजिया ने बताया कि उज्जैन झालावाड़ मीटर गेज रेल लाइन 1932 में डाली गई थी. लेकिन 1975 में इंदिरा गांधी शासन में इसे उखाड़ कर फेंक दिया गया था. इसके बाद जनता की मांग पर पूर्व सांसद और फिरोजिया ने लगातार प्रयास किया. बाद में प्रधानमंत्री और रेल मंत्री ने मंजूरी देते हुए डीपीआर के लिए 4.75 करोड़ रुपए स्वीकृत किए. जल्द ही डीपीआर बनने के बाद रेल लाइन का काम शुरू हो जाएगा, जिससे दिल्ली जाने का एक और मार्ग खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें :- पंजाब-हरियाणा जैसा बनेगा नीमच, CM मोहन यादव ने दी ₹752 करोड़ से ज्यादा के कार्यों की दी सौगात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close