विज्ञापन

MP: फर्जी आधार कार्ड बनाकर धोखाधड़ी! महिला समेत 4 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

MP News: मध्य प्रदेश के कटनी में फर्जी आधार कार्ड बनाकर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. इस मामले में पुलिस ने महिला समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. 

MP: फर्जी आधार कार्ड बनाकर धोखाधड़ी! महिला समेत 4 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Madhya Pradesh News: कटनी में फर्जी आधारकार्ड बनाकर धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने एक महिला समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. सभी आरोपी पर्यावरण मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स परीक्षा के दौरान फर्जी आधार कार्ड बनाकर दूसरे लोगो से परीक्षा दिलवाते थे.

ऐसे हुआ खुलासा 

मामला सामने तब आया जब 19 साल की शिखा सिंह नामक युवती उक्त कोर्स की परीक्षा देने के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्र में पहुंची जहां पता चला कि उसकी जगह फर्जी तरीके से दूसरी महिला को बैठकर परीक्षा दिलवाई जा रही है. जिसकी शिकायत शिखा सिंह ने एनकेजे थाना में कर दी.

शिकायत के आधार पर पुलिस ने राम कुमार निकेतन स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र में जाकर जांच की और वहां के सीसीटीवी फुटेज को जब्त करते हुए महिला आरोपी ऐश्वर्या, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, ऋतिक भास्कर और आसित कुशवाहा पर विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया.

जांच में सही पाया 

मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक अभिजीत कुमार रंजन ने बताया कि एनकेजे थाने के बजरंग कॉलोनी के एक स्कूल में एक एग्जाम हो रहा था. जिसमें स्किल डेवलपमेंट में जुड़ी हुई संस्था जो मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म से एफिलेटेड है जोकि ग्रामीण क्षेत्रों या छोटे शहरों में जाकर युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण देकर और पुनः उसको जीवकोपार्जन करने हेतु स्किल्ड बनाने का काम करती है. इसमें शिखा सिंह नाम की लड़की ने इस संस्था से ट्रेनिंग ली थी. जब वह एग्जाम में बैठने गई है तब पाया गया कि उसकी जगह कोई और युवती परीक्षा दे रही है, जिसकी शिकायत उसने एनकेजे थाना में की है.

शिकायत के बाद थाना प्रभारी नीरज दुबे ने मौके पर जाकर छानबीन की तो पता चला कि जो युवती वहां एग्जाम में जाकर बैठी थी, वह फर्जी आधारकार्ड के माध्यम से परीक्षा में बैठी थी.

इस मामले में फर्जी आधार कार्ड बनाकर इस तरह की परीक्षा में वास्तविक छात्रों की जगह दूसरे लोगों को परीक्षा में बैठाया गया है.फर्जी आधार कार्ड  बनाने में 3 अन्य लोगों की संलिप्तता भी पाई गई है. सभी चारों लोगो के खिलाफ फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया गया है. साथ ही फर्जी तरीके से बनाए गए आधार कार्ड को भी जब्त किया गया है.जिस स्कूल में यह एग्जाम चल रहा था, वहां के सीसीटीवी फुटेज भी जब्त किए गए है.

ये भी पढ़ें बीजेपी के इस सांसद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, दायर चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट ने अपनाया कड़ा रूख

पुलिस अफसरों ने कहा कि इस मामले में जांच लंबी चलेगी. क्योंकि संस्था का हेडक्वार्टर गुड़गांव में है और संस्था का प्रदेश स्तरीय कार्यालय इंदौर में है. जिसमें पुलिस की जांच टीमें वहां भी जाएंगी. 

बता दें कि पर्यावरण मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास कार्यक्रम के तहत सर्टिफिकेट कोर्स देशभर में चलाई जा रही है. जिसमें कम से कम आठवीं पास की योग्यता रखने वाले 18 साल से 60 वर्ष तक के लोग विभिन्न संकाय में सर्टिफिकेट कोर्स कर अपने कौशल के आधार पर रोजगार व स्वरोजगार कर सकें. जिसके लिए प्रत्येक जिलों में पर्यावरण मंत्रालय से एफिलेटेड संस्था के माध्यम से कोर्स कराए जाते है. जिसमें संबंधित कोर्स कराते हुए आयोजित परीक्षा में प्रतिभागियों को परीक्षाएं देनी होती है.

ये भी पढ़ें करोड़ों रुपयों का गबन कर फ़रार हो गया था डॉक्टर, पुलिस ने कोलकाता से किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Gwalior Kinnar Sammelan: ग्वालियर में किन्नरों का अनूठा आयोजन, देश भर के किन्नर मांग रहे है हर घर के लिए खुशहाली, 'हर घर में गूंजे किलकारी...' 
MP: फर्जी आधार कार्ड बनाकर धोखाधड़ी! महिला समेत 4 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
Digvijay Singh Attacks on EVM for haryana elections in Rajgarh blams like this
Next Article
'EVM कह रहा है भाजपा को वोट दो', हरियाणा चुनाव के बाद दिग्विजय सिंह ने EVM मशीन पर खड़े किए सवाल
Close