विज्ञापन

Kajli Teej 2024: सुहागन महिलाएं धूमधाम से मनाई कजरी तीज, उगते चंद्र को दिया अर्घ्य

Kajli Teej 2024: मध्य प्रदेश में धूमधाम से कजरी तीज का त्योहार मनाया है. इस मौके पर महिलाएं रात में पूजा-अर्चना कर उगते चंद्र को अर्घ्य दिया.

Kajli Teej 2024: सुहागन महिलाएं धूमधाम से मनाई कजरी तीज, उगते चंद्र को दिया अर्घ्य

Kajli Teej 2024 Celebration: अखंड सौभाग्य की कामना का पर्व कजरी तीज (Kajli Teej 2024) श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया गया. सुहागिन महिलाएं मिट्टी के शंकर भगवान और पार्वती की प्रतिमा बनाकर पूजा-अर्चना की और सदा सुहागन रहने का वरदान मांगा. वहीं तीज माता की कहानी सुनकर पति का चेहरा और चांद देख व्रत खोला. इधर, मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में चार दशक से टेक्सटाईल का व्यवसाय करने के लिए राजस्थान से आए माहेश्वरी समाज द्वारा परंपरागत तरीके से कजरी तीज मनाया गया.

पति की लंबी उम्र के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं सुहागन महिलाएं

माहेश्वरी समाज के बजरंग तापडिया ने बताया कि भारतीय संस्कृति के अनेक पर्व व त्यौहार हमारी संस्कृति को प्रदर्शित करती है. यह व्रत और उपवास पति और परिवार की मंगल कामना के लिए किए जाते हैं. इस अवसर पर तैयार किए गए पकवान और राजस्थान की पाक कला की दूरदर्शिता को प्रदर्शित किया जाता है. परिवार की महिलाएं पूरे दिन निर्जल रहकर उपवास करती है और रात्री के समय चंद्रमा को अर्घ्य देकर सत्तु का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करती हैं. 

15 दिन पहले शुरू हो जाती है कजरी तीज की तैयारियां

माहेश्वरी समाज की सुमित्रादेवी बजरंग तापडिया ने बताया कि समाज के सबसे बड़े त्योहार सातुडी तीज की तैयारियां हर घर में पंद्रह दिन पहले शुरू हो जाती है. घी-चीनी मिलाकर पिंडे बनाए जाते हैं. तीन अनाज के बनने वाले पिंडे स्वाद की विविधता को दर्शाता है. तीज के दिन महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती हैं और संघ्या के समय सामूहिक रूप से पारंपरिक वस्त्र पहनकर नीमडी पूजन करती हैं. 

उन्होंने आगे बताया कि रात में सामूहिक पूजन करने और चांद देखने के बाद सत्तु को ग्रहण करते हैं.

राजस्थानी वस्त्र और आभुषण में दिखीं महिलाएं

बता दें कि इस साल माहेश्वरी समाज की कई ऐसी महिलाएं थी जो शादी के बाद पहली बार तीज का व्रत रखा और पति की लंबी उम्र की कामना की. इस दौरान महिलाएं पारंपरिक वस्त्र और आभुषण पहनकर पूजा अर्चना की.

राधिका तापडिया ने बताया कि राजस्थान की वर्षो पूरानी यह परंपरा है. इस दिन कुंवारी लड़किया भी उपवास कर पूजन करती है, ताकि अच्छे वर और घर परिवार मिले. ये कामना पूरी भी होती है. वहीं शादी शुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र और घर परिवार में सुख शांति और खुशहाली की कामना करती है. 

ये भी पढ़े: Heavy Rain in MP: मध्य प्रदेश के 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें किस जिले में कैसा रहेगा मौसम का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: यहां पुलिस वाले ही खेल रहे थे जुआ, वीडियो सामने आने पर एसपी ने दी ऐसी सजा
Kajli Teej 2024: सुहागन महिलाएं धूमधाम से मनाई कजरी तीज, उगते चंद्र को दिया अर्घ्य
Mohan Yadav troubles increased army of guest teachers took to the streets in protest in Bhopal this was the reason
Next Article
Bhopal में अतिथि शिक्षकों का जंगी प्रदर्शन, सीएम हाउस घेरने जाते वक्त पुलिस से जमकर हुई झड़प
Close