विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: सिंधिया ने नामांकन में घोषित की इतनी संपत्ति, खुद को बताया कर्जदार और पत्नी के पास नहीं है कोई जेवर

Guna Seat: सिंधिया ने चुनाव आयोग में नामांकन के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया है, उसके मुताबिक पैतृक संपत्ति के साथ तकरीबन 400 करोड़ रुपए के मालिक हैं. उनकी सालाना आय 56 लाख रुपए हैं. उनके पास 35 करोड़ से ज्यादा कीमत के जय विलास पैलेस है, जिसमें वे रहते हैं.

Read Time: 4 min
Lok Sabha Election 2024: सिंधिया ने नामांकन में घोषित की इतनी संपत्ति, खुद को बताया कर्जदार और पत्नी के पास नहीं है कोई जेवर

Guna Lok Sabha: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना (Guna) से भाजपा (BJP) प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia ) छठी बार लोकसभा चुनाव (LOk Sabha Election) में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं. अपने पिता की अचानक मृत्यु के बाद 2002 में हुए उपचुनाव में वह पहली बार गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने में कामयाब हुए. इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी रहा, लेकिन 2019 में मोदी लहर के चलते उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा.

इसके बाद 2020 में वह भाजपा में शामिल हो गए और भाजपा ने उन्हें राज्यसभा से संसद में पहुंचाया. इसके बाद वह केंद्रीय मंत्री के रूप में मोदी सरकार में शामिल हुए. इस वक्त वे केंद्र सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. यह पहला मौका है, जब सिंधिया भाजपा के टिकट से गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.  इससे पहले वह मनमोहन सरकार में दो बार मंत्री रह चुके हैं.

400 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं सिंधिया

सिंधिया ने चुनाव आयोग में नामांकन के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया है, उसके मुताबिक पैतृक संपत्ति के साथ तकरीबन 400 करोड़ रुपए के मालिक हैं. उनकी सालाना आय 56 लाख रुपए हैं. उनके पास 35 करोड़ से ज्यादा कीमत के जय विलास पैलेस है, जिसमें वे रहते हैं. केंद्रीय मंत्री सिंधिया के पास गाड़ी के नाम पर 1960 मॉडल की एक बीएमडब्ल्यू गाड़ी है. वहीं, सिंधिया के हाथ में नगद रकम मात्र 25000 रुपये है. इसके अलावा सिंधिया के बैंक खाते में लगभग ढाई करोड़ रुपये जमा है. इसके अलावा म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट में भी सिंधिया ने निवेश किया हुआ है.

सिंधिया ने शेयर बाजार से 29 लाख को बनाया 1.5 करोड़

चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में सिंधिया ने बताया है कि उनके नाम पर 1960 मॉडल की एक बीएमडब्ल्यू गाड़ी है. इसके अलावा उन्होंने म्युचुअल फंड और अन्य शेयर मार्केट में भी निवेश किया है. शेयर और म्युचुअल फंड में उन्होंने करीब 29 लाख रुपये का निवेश किया था, जिसकी मौजूदा मार्केट वैल्यू तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपए बताई है.

महाराज के पास है 1960 डॉडल की कार

सिंधिया राजवंश के महाराज के रूप में अपनी पहचान रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया 1960 मॉडल की बीएमडब्ल्यू गाड़ी के मालिक हैं. 1960 मॉडल की बीएमडब्ल्यू गाड़ी का नंबर जो सिंधिया ने बताया है, वह है एमपी 07 W2255. यह बीएमडब्ल्यू गाड़ी अभी तक चली आ रही है.

 सिंधिया पर बकाया है बैंक का कर्ज

अपने हलफनामे में केंद्रीय मंत्री व ग्वालियर के महाराज सिंधिया ने बताया है कि उन्हें पर्सनल लोन के नाम पर बैंक और प्राइवेट कंपनी का लगभग 47,50,000 लाख रुपए बाकी है.

सिंधिया के पास इतनी है अचल संपत्ति

 सिंधिया ने अपनी चल अचल संपत्ति का ब्यौरा देते हुए अपनी पैतृक संपत्ति और अपने ट्रस्ट की जानकारी भी चुनाव आयोग को दी है. उन्होंने अपने हलफनामे में बताया है कि निजी तौर पर अगर वह चल - अचल संपत्ति के तौर पर 35 करोड़ रुपए का मालिकाना हक रखते हैं. वहीं, ट्रस्ट और अपने पैतृक संपत्ति के रूप में वह करीब 326 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति के संरक्षक हैं.

नहीं है सिंधिया का कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड

शपथ पत्र में केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा है कि उनके खिलाफ कोई भी मुकदमा किसी अदालत में विचाराधीन नहीं है और न ही किसी थाने में कोई क्रिमिनल केस दर्ज है. यानी सिंधिया पूरी तरह से बेदाग छवि के नेता हैं.

ये भी पढ़ें- Satna Seat: कभी हराने के लिए की थी 'दुआ', अब जीत का 'सेहरा' सजा रहे, क्या राजाराम-सुधीर से BJP को होगा लाभ?

ग्वालियर राजघराने की महारानी के पास नहीं है जेवरात

 केंद्रीय मंत्री सिंधिया की पत्नी और ग्वालियर राजघराने की महारानी चार लाख रुपये सालाना की आमदनी रखती हैं. उनके पास भी संपत्ति के नाम पर कोई बड़ी भारी संपत्ति नहीं है. न ही वह किसी गाड़ी की मालकिन हैं. जेवरात के रूप में भी उनके पास कुछ नहीं है. नगद रकम की बात की जाए, तो उनके हाथ में कुल ₹20000 कैश हैं. वहीं, बैंक खाते में जमा रकम की अगर बात की जाए तो उनके खाते में करीब 12 लाख रुपये के आसपास ही जमा है. इसी तरह सिंधिया ने बेटे और नाबालिग बेटी के संबंध में भी चुनाव आयोग को पूरी जानकारी दी है. 

ये भी पढ़ें- Patanjali News: सुप्रीम कोर्ट में दंडवत हुए बाबा रामदेव, बोले- जैसे कहें हम माफी मांगने को हैं तैयार, जानिए- क्या है पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close