विज्ञापन

MP News: संघर्ष से सरपंच तक का सफर... महिलाओं के लिए मिसाल बनीं सुनीता भलावी

Vidisha News: विदिशा संसदीय क्षेत्र की दिव्यांग महिला सरपंच का संघर्ष कई महिलाओं के लिए प्रेरणादायक है. गांव वालों को अपनी सरपंच पर बहुत गर्व है. 174 पंचायतों का नेतृत्व दिव्यांग सरपंच कर रही हैं.

MP News: संघर्ष से सरपंच तक का सफर... महिलाओं के लिए मिसाल बनीं सुनीता भलावी
हर महिला के लिए मिसाल है सुनिता भलावी

Differently Abled Sarpanch: 'ख़ुदी को कर बुलंद इतना कि हर तक़दीर से पहले ख़ुदा बंदे से ख़ुद पूछे बता तेरी रज़ा क्या है.' यह शेर अल्लामा इकबाल का है. हर किसी को जीवन में इस शेर को अपना लेना चाहिए... मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विदिशा (Vidisha) के एक गांव की सरपंच इस शेर को यथार्त करती नजर आती है... यह एमपी की ऐसी दिव्यांग महिला सरपंच है, जो विकलांगता को पीछे छोड़ते हुए अपने गांव को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचा रही है. यह हैं विदिशा संसदीय क्षेत्र की खातेगांव जनपद पंचायत की ग्रामपंचायत बरछाबुजुर्ग की सरपंच सुनीता भलावी (Sunita Bhalavi), जो अन्य महिला सरपंचों के लिए मिसाल बन गई हैं. बल्कि, इनसे हर महिला को सीखने की जरूरत है...

घर जाकर लोगों की सुनती हैं समस्याएं

ग्रामपंचायत बरछाबुजुर्ग की सरपंच सुनीता भलावी बैसाखी से चलती हैं, लेकिन गांव की समस्याओं को सुलझाने के लिए किसी बैसाखी के आसरे नहीं रहती हैं. सुनीता संघर्षों के कई पड़ाव पार कर सरपंच बनी हैं. अब अपने गांव को विकास की नई दिशा देने का सपना देखती हैं. बता दें कि गांव की आबादी करीब तीन हजार है. वह हर घर में जाकर लोगों से उनकी समस्या सुनती हैं और उसका समाधान करती हैं. खास बात ये है कि 174 ऐसी पंचायत हैं, जहां दिव्यांग सरपंच हैं. 

दिव्यांग सरपंच होने के बाद भी मजबूत हैं हौसले

दिव्यांग सरपंच होने के बाद भी मजबूत हैं हौसले

खुद चलाती हूं अपना पंचायत-सुनीता

सुनीता भलावी, सरपंच कहती है कि, 'मैं अपनी ग्राम पंचायत खुद चलाती हूं. विकलांग हूं पर मेरी मेहनत में कोई कमी नहीं आती है.' सरपंच रहते हुए सुनीता ने ग्राम पंचायत में सड़क, बिजली, पानी और गोशालाओं का निर्माण कराया है. गांववालों को भी उनपर गर्व है.

ये भी पढ़ें :- Shivraj Singh ने किसानों को दी Good News... अब मिल सकेगा फसल का एकदम सही दाम

सरपंच सुनिता पर गर्व-ग्रामीण

सुनिता के गांव के ही रहने वाले लेखराम गुर्जर कहते है कि हमें गर्व है कि हमारी सरपंच सुनीता इतनी मेहनती हैं. प्रशासन कहता है, सुनीता भलावी दूसरी महिला सरपंचों के लिए प्रेरणा हैं. लोगों को उनके मेहनत और लगन पर पूरा भरोसा है और उनके सरपंच रहने पर ग्रामीणों को विकास कार्यों को लेकर कोई परेशानी नहीं होती है. 

ये भी पढ़ें :- काशी विश्वनाथ और उज्जैन की तर्ज पर बिलासपुर में बनेगा महामाया मंदिर कॉरिडोर; म्यूजियम, होटल जैसी होंगी सुविधाएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sagar में जेठानी और देवरानी ने उठाया ये खौफनाक कदम, परिवार के चार सदस्यों की मौत से सहमा गांव
MP News: संघर्ष से सरपंच तक का सफर... महिलाओं के लिए मिसाल बनीं सुनीता भलावी
If you do not give information about the tenant to the police you may get punished Bhopal SP gives this big update
Next Article
Bhopal: मकान मालिक ध्यान दें! पुलिस को नहीं दी किरायेदार की जानकारी, तो मिल सकती है सजा 
Close