विज्ञापन

काशी विश्वनाथ और उज्जैन की तर्ज पर बिलासपुर में बनेगा महामाया मंदिर कॉरिडोर; म्यूजियम, होटल जैसी होंगी सुविधाएं

Mahamaya temple corridor: बिलासपुर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक नगरी रतनपुर महामाया मंदिर को सुसज्जित और आकर्षक बनाया जाएगा. इसकी योजना केंद्रीय एजेंसी बना रही है. इसे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा.

काशी विश्वनाथ और उज्जैन की तर्ज पर बिलासपुर में बनेगा महामाया मंदिर कॉरिडोर; म्यूजियम, होटल जैसी होंगी सुविधाएं

Ratanpur Mahamaya Mandir: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित रतनपुर का महामाया मंदिर, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन की तरह विकसित किया जाएगा. इसकी योजना केंद्रीय एजेंसी बना रही है. शुक्रवार को इसे लेकर अधिकारियों के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री और बिलासपुर के सांसद तोखन साहू ने एक बैठक की. साहू ने बताया कि जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस बैठक में के.पी. महादेवस्वामी, सीएमडी (एनबीसीसी), आर.एन. शिना, सीजीएम (एनबीसीसी)  मौजूद थे.  साहू ने केंद्रीय मंत्री को विस्तृत योजना के बारे में जानकारी दी.

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

आवासन और शहरी मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने बताया कि रतनपुर में महामाया मंदिर कॉरिडोर भव्य बनाने सरकार प्रतिबद्ध है. अयोध्या, काशी और महाकाल में जिस तरह से विकास के काम हुए हैं उसी तरह 11वीं शताब्दी के महामाया मंदिर के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. उन्होंने आगे कहा, 'हमारा लक्ष्य इस पवित्र स्थल को इस तरह से विकसित करना है कि इसके समृद्ध इतिहास का सम्मान हो और देश भर में इसकी छवि बढ़े.'

एनबीसीसी ने महामाया मंदिर कॉरिडोर के लिए एक विकास योजना प्रस्तुत की. इस दौरान उन्होंने विकास योजना में ये प्रस्ताव दिए- 

मंदिर के आसपास होंगी ये सुविधाएं

व्यापक अवसंरचना विकास: ज्योति कक्ष, भागवत मंच, प्रार्थना स्थल, कार्यालय, संग्रहालय इत्यादि.

आगंतुकों के लिए बेहतर सुविधाएं: होटल, दुकानें, और कई पार्किंग क्षेत्र.

केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के नेतृत्व में हम देश के धार्मिक स्थलों के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनका ध्यान रखा गया है और तीर्थयात्रा और धार्मिक पर्यटन को आसान बनाने के लिए उनका विकास किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में देश भर में धार्मिक स्थलों का व्यापक विकास हुआ है. 

ये भी पढ़े: MP के इस विश्वविद्यालय का बड़ा कारनामा! बीकॉम की 150 स्टूडेंट को दिया जीरो नंबर, 1000 को एक ही सब्जेक्ट में कर दिया फेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छत्तीसगढ़ में गरीबों का अनाज निगल रहे हैं डीलर, लाभुकों को 2 माह से नहीं मिला राशन
काशी विश्वनाथ और उज्जैन की तर्ज पर बिलासपुर में बनेगा महामाया मंदिर कॉरिडोर; म्यूजियम, होटल जैसी होंगी सुविधाएं
Deputy CM and Public Works Minister Arun Sao is on America tour understanding  intricacies of construction works
Next Article
Washington की तरह होंगी छत्तीसगढ़ की सड़कें, डिप्टी सीएम अमेरिका दौरे में समझ रहें ये प्लानिंग
Close