विज्ञापन

MP News: देश में बिना मान्यता लिए ये व्यापारी देशों से कर आया करोड़ों का कारोबार, पर ओमान से आए एक कॉल ने बिगाड़ दिया खेल

Madhya Pradesh News: जय श्री गायत्री फूड्स पर आरोप है कि उसने जाली दस्तावेज तैयार कर विदेशों में करोड़ों का न सिर्फ कारोबार किया, बल्कि अपना साम्राज्य भी खड़ा कर दिया. ये कंपनी 27 देशों में फर्जी तरीके से अपने उत्पाद बेच रही थी. इसी आरोप में कार्रवाई प्रदेश के  12 ठिकानों पर की गई. इसमें कंपनी के व्यावसायिक और आवासीय ठिकाने भी शामिल हैं.

MP News: देश में बिना मान्यता लिए ये व्यापारी देशों से कर आया करोड़ों का कारोबार, पर ओमान से आए एक कॉल ने बिगाड़ दिया खेल

Jai Shree Gayatri Foods: भोपाल (Bhopal) और सीहोर (Sehore) जिले में बुधवार को मध्य प्रदेश के राज्य आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो (EOW) ने एक बड़ी छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया.  यह छापे की कार्रवाई जय श्री गायत्री फूड्स एंड डेयरी प्रॉडक्ट्स (Jai Shree Gayatri Foods and Dairy Products) के ठिकानों पर की गई.

जय श्री गायत्री फूड्स पर आरोप है कि उसने जाली दस्तावेज तैयार कर विदेशों में करोड़ों का न सिर्फ कारोबार किया, बल्कि अपना साम्राज्य भी खड़ा कर दिया. ये कंपनी 27 देशों में फर्जी तरीके से अपने उत्पाद बेच रही थी. इसी आरोप में कार्रवाई प्रदेश के  12 ठिकानों पर की गई. इसमें कंपनी के व्यावसायिक और आवासीय ठिकाने भी शामिल हैं.

इसी सप्ताह हुई एफआईआर

जय श्री गायत्री फूड्स एंड डेयरी प्रोडक्ट के मालिक किशन मोदी है. इसके अलावा  पारुल मोदी और राजेंद्र मोदी अमित कुकरेजा कंपनी के महत्वपूर्ण ओहदे पर है. इस पूरे मामले में ठोस जानकारी  शिकायत भगवान सिंह राजपूत से मिलने के बाद ईओडब्ल्यू ने कंपनी के अधिकारियों पर 24 जुलाई को मामला दर्ज किया. शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने ऐसी किसी भी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया था, लेकिन जैसे ही ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने दस्तावेजों की वेरिफिकेशन रिपोर्ट हासिल की, उसमें सारी चोरी पकड़ी गई.उसके बाद अधिकारियों ने छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया.

जॉर्डन ने की पीएमओ में शिकायत

अमानक स्तर की फर्जी सर्टिफिकेशन पर आधारित खाद्य सामग्री को लेकर जॉर्डन की सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत की थी. इस शिकायत पर संज्ञान लिया गया. इसके बाद राज्य में हर तीन महीने में होने वाली केंद्र और राज्य की तमाम जांच एजेंसियों की रीजनल कॉन्फ्रेंस में इस कंपनी के फर्जीवाड़े पर चर्चा हुई, जिसके बाद जांच का जिम्मा ईओडब्ल्यू को सौंपा गया. ईओडब्ल्यू ने जब खाद्य सामग्री के एक्सपोर्टेशन से जुड़े हुए दस्तावेजों की पड़ताल की, तो सभी फर्जी निकले. इसके बाद यह कार्रवाई की गई. यही नहीं इस कंपनी को लेकर देश की सबसे बड़ी फूड चैन डोमिनोज ने भी अमानक खाद्य सामग्री सप्लाई करने का आरोप लगाते हुए शिकायत की थी.

ये भी पढ़ें- बिजली की दरों में वृद्धि कर फंसी साय सरकार, प्रदेशभर में डेढ़ सौ से ज़्यादा मिनी स्टील प्लांट हुए 'ठप्प'

विवादों से है पुराना नाता

बता दें कि इस कंपनी का विवादों से पुराना नाता रहा है. हाल की छापे की कार्रवाई के पहले भी कंपनी कई मामलों को लेकर विवादों में रही है. एक जून 2022 को आयकर विभाग ने भी कंपनी के खिलाफ छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया था. पिपलिया मीरा स्थित पनीर फैक्ट्री को प्रशासन ने 16 जुलाई को बंद किया था. जिला प्रशासन ने  कार्रवाई पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के निर्देश पर की थी. इसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट बंद हो गए थे. वहीं, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड कंपनी पर एक करोड़ 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा चुका है. यही नहीं, बिजली विभाग ने कंपनी का कनेक्शन भी काट दिया था. मार्च 2023 में खाद्य  विभाग ने पनीर में पाम ऑयल की मिलावट की शिकायत पर छापा मारा था. करवाई के दौरान कोलकाता से आया पाम आयल से भरा टैंकर भी जब्त किया गया.

ये भी पढ़ें- MBBS Students: सरकार ने मान ली बात फिर क्यों रूठे हैं इंटर्न? अब हड़ताल को मिला IMA-जूडा का समर्थन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP News: देश में बिना मान्यता लिए ये व्यापारी देशों से कर आया करोड़ों का कारोबार, पर ओमान से आए एक कॉल ने बिगाड़ दिया खेल
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close