विज्ञापन

PM Awas Yojana: पीएम आवास की पहुंच से दूर ये ग्रामीण, पहली किश्त की राह तके बैठी 65 वर्षीय कमला बाई

PM Awas Yojana 2024: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है. लेकिन अभी-भी विदिशा जिले के कुरवाई तहसील क्षेत्र के ग्रामीण पीएम आवास योजना से दूर हैं. आखिर कहां लापरवाही हो रही है. जानें पूरा मामला. 

PM Awas Yojana: पीएम आवास की पहुंच से दूर ये ग्रामीण, पहली किश्त की राह तके बैठी 65 वर्षीय कमला बाई
PM Awas Yojana: पीएम आवास की पहुंच से दूर ये ग्रामीण, पहली किश्त की राह तके बैठी 65 वर्षीय कमला बाई.

MP News In Hindi: एमपी के विदिशा जिले की तहसील कुरवाई और इसके अंतर्गत आने वाले कई ग्रामीण वर्षों से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का इंतजार कर रहे हैं. इन ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ के लिए अपना खुद का घर भी गंवा दिया है, और अब वे कच्चे मकानों में दिन गुजारने को मजबूर हैं.

उम्मीदें तोड़ रही दम

पीएम आवास योजना के कार्यान्वयन में आई समस्याओं के कारण कई ग्रामीण इस योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं. कुरवाई तहसील के ग्रामीणों का कहना है कि वे प्रधानमंत्री आवास की पहली किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं और अब उनकी उम्मीदें दम तोड़ रही हैं.

इस लालच में खोया अपना आशियाना

कुरवाई तहसील के ग्राम पिरोंठा की 65 वर्षीय कमला बाई अहिरवार ने जब अपने नाम को प्रधानमंत्री आवास सूची में देखा, तो वह अत्यंत खुश हुईं. उन्होंने कहा कि पूरी जिंदगी एक कच्चे मकान में गुजार दी थी और अब उन्हें नई कुटी मिलने की उम्मीद थी. कमला बाई ने अपने कच्चे मकान को एक साल पहले इस उम्मीद में उजाड़ दिया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान का लाभ मिलेगा. हालांकि, एक साल बीत जाने के बावजूद, उन्हें पहली किस्त भी प्राप्त नहीं हुई है और वह अब भी शासन की ओर से पहली किस्त का इंतजार कर रही हैं.

छत के बिना दिन गुजारने को मजबूर ग्रामीण

ग्राम पिरोंठा की ही श्याम बाई, जो अपने परिवार के साथ रहती हैं और मजदूरी करती हैं, ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के लालच में उन्होंने अपना कच्चा मकान तोड़ दिया, लेकिन अब छत के बिना पन्नी डालकर रहना पड़ रहा है.श्याम बाई ने बताया कि अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही प्रधानमंत्री आवास की किस्त आ जाएगी, लेकिन एक साल बीत जाने के बावजूद न तो किस्त आई और न ही अधिकारियों का कोई पता है.

ये भी पढ़ें- Crime News: इस चोर ने खुद मचा दिया शोर, चोरी के 6 महीने बाद मालिक की दीवाल पर लिखा- आपकी Bike यहां है

अधिकारियों ने कहा- शासन की ओर से रुकी हैं किस्तें

ग्राम पंचायत के सचिव राजेद सेन ने बताया कि केवल कुरवाई तहसील की किस्तें नहीं रुकी हैं, बल्कि शासन की ओर से पूरे जिले के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की किस्तें रुकी हुई हैं. ग्रामीणों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन जल्द ही सभी हितग्राहियों के खातों में पैसे पहुंचने की उम्मीद है.गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाले सभी लोगों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल है, बस पैसे के आने में देरी हो रही है.

ये भी पढ़ें- CG News: छत्तीसगढ़ में इस जिले के CMHO को लापरवाही करना पड़ा भारी, अब पहले की तरह देंगे ये सेवाएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मोहन सरकार को कोर्ट से फटकार, मेडिकल की 32 खाली सीटों पर जवाब पेश करने का सख्त आदेश
PM Awas Yojana: पीएम आवास की पहुंच से दूर ये ग्रामीण, पहली किश्त की राह तके बैठी 65 वर्षीय कमला बाई
Shocking Incident in Rewa Hospital as Man Attempts Assault on Young Girl
Next Article
MP के अस्पताल में बच्चियां भी अनसेफ ! 12 साल की मासूम से रेप की कोशिश, पकड़ा गया 'वहशी' 
Close