विज्ञापन

पौधारोपण रिकॉर्ड की इनसाइड स्टोरी: एक रात पहले ऐसे हुई तैयारी, फिर 1 लाख से अधिक इंदौर वासियों ने रच दिया इतिहास

Indore Tree Plantation Record: इंदौर ने पौधारोपण का नया कीर्तिमान रचते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है. इस पौधारोपण अभियान में करीब 1 लाख से अधिक लोग शामिल हुए.

पौधारोपण रिकॉर्ड की इनसाइड स्टोरी: एक रात पहले ऐसे हुई तैयारी, फिर 1 लाख से अधिक इंदौर वासियों ने रच दिया इतिहास
Indore Tree Plantation World Record

Indore Plantation World Record: इंदौर ने 12 घंटे के भीतर 12 लाख से अधिक पेड़ लगाकर नया रिकॉर्ड (Tree Plantation New Record) बना दिया है. इसके साथ ही इंदौर ने असम (Assam) के वर्ष 2023 में बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिसमें जन भागीदारी से 9 लाख 26 हजार पौधे रोपकर एक कीर्तिमान बनाया गया था. नया कीर्तिमान रचने के साथ ही इंदौर (Indore) को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Record) की तरफ से सर्टिफिकेट भी मिल गया है, जिसे मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने हासिल किया. इंदौर के इस कीर्तिमान रचने के पीछे एक लंबी कहानी है. इंदौर नगर निगम ने इसके लिए खास तैयारी की, जिसका नतीजा यह रहा कि पौधारोपण अभियान (Ek Ped Maa Ke Naam Campaign) सफल रहा और रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी मिली.

हम आपको इस कीर्तिमान को रचने के लिए की गई तैयारियों और मेहनत के बारे में बताएंगे. NDTV की इस इनसाइड स्टोरी में पौधारोपण अभियान से जुड़े सारे आंकड़े हैं, जो इंदौर वासियों के जज्बे की गवाही दे रहे हैं. सफाई में नंबर वन इंदौर अब हरियाली में भी नंबर वन बनने की राह में आगे बढ़ रहा है. तो आइए जानते हैं, इंदौर के पौधारोपण रिकॉर्ड बनाने की इनसाइड स्टोरी...

Latest and Breaking News on NDTV

एक रात पहले हुई खास तैयारी

'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत इंदौर के रेवती रेंज में किए जा रहे पौधारोपण अभियान की जिम्मेदारी इंदौर नगर निगम के हाथों थी. शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने वाले इंदौर नगर निगम ने पौधारोपण की तैयारी भी बखूबी की. इंदौर नगर निगम के उद्यान विभाग के प्रभारी राजेंद्र राठौर बताते हैं, पौधारोपण अभियान के एक रात पहले करीब 1 हजार से ज्यादा कर्मचारियों ने रात भर तैयारी की. इस दौरान बरसते पानी के बीच कर्मचारियों ने पौधे लगाने के लिए गड्ढे किए और सात ट्रकों की मदद से मौके पर पौधे पहुंचाए. इससे पहले शाम को 6:50 बजे सूर्यास्त होने के बाद पूजा-पाठ किया गया, जिसके बाद कर्मचारियों ने अपना काम शुरू किया.

सूर्योदय के साथ ही शुरू हुआ अभियान

अगले दिन सुबह (रविवार को) 5:50 बजे सूर्योदय के साथ ही अभियान शुरू किया गया. सुबह 6:05 बजे पहला पौधा रोपा गया, इसके बाद इंदौर के लोगों और कर्मचारियों ने लगातार पौधारोपण अभियान को गति दी. सुबह 9 बजे तक इंदौर ने 2 लाख के आसपास पौधे रोप लिए थे. इसके बाद दोपहर 12:30 बजे तक 5 लाख पौधे, दोपहर 1:15 बजे तक 7 लाख पौधे और दोपहर 3 बजे तक करीब 9 लाख पौधे लगा दिए गए. वहीं शाम 5 बजे तक इंदौर वासियों ने 11 लाख से अधिक पौधे लगाकर नया रिकॉर्ड स्थापित दिया. हालांकि, इंदौर वासियों का जज्बा यहां भी नहीं रुका, इंदौर वासियों ने अपने जब्जे को कायम रखते हुए सूर्यास्त होने तक पौधे लगाए. तब तक 12 लाख पौधे लग चुके थे.

Latest and Breaking News on NDTV

गृहमंत्री के आने तक लग चुके थे 7 लाख पौधे

इंदौर में आयोजित इस महापौधारोपण अभियान में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya), इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव (Indore Mayor Pushyamitra Bhargava) समेत कई नेता मौजूद रहे. दोपहर 1:15 बजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) भी इस अभियान में शामिल हुए. उनके पहुंचने तक इंदौर वासियों ने करीब 7 लाख पौधे रोप लिए थे. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने पितेश्वर हनुमान के भी दर्शन किए. अमित शाह ने इंदौर के कीर्तिमान बनाने के बाद सोशल मीडिया में बधाई देते हुए कहा, "बधाई हो, इंदौर! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अभियान 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत एक दिन में 12 लाख पौधे लगाकर इंदौर शहर ने एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने एक ऐसी मिसाल कायम की है जिसका आने वाले सालों में लाखों लोग अनुसरण करेंगे. इंदौर में धरती मां मुस्कुरा रही है."

अतिरिक्त रखे थे करीब 2 लाख पौधे

इस पौधारोपण अभियान में शामिल होने के लिए इंदौर वासियों के जज्बे को देखते हुए नगर निगम ने अतिरिक्त तैयारियां कर रखी थी. इंदौर नगर निगम ने पौधारोपण के लिए 2 लाख से अधिक अतिरिक्त पौधे रखे थे. पौधारोपण अभियान के दौरान इंदौर के लोग आते गए और पौधारोपण करते गए. इस तरह इंदौर वासियों ने सूर्यास्त होने तक करीब 12 लाख से अधिक पौधे लगाए. इन सभी पौधों को लगाते समय उसकी रिकॉर्डिंग भी की गई.

इतने लोग हुए शामिल

इंदौर के इस पौधारोपण महाअभियान में करीब 1 लाख से अधिक लोग शामिल हुए. इनमें सामाजिक संगठनों, विभिन्न विभाग के कर्मचारी और इंदौर वासी शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में इंदौर नगर निगम के 4 हजार से ज्यादा कर्मचारी शामिल हुए. इसके अलावा इस अभियान में सीआईएसएफ के 2 हजार जवान, एनसीसी के 500 कर्मचारी, बीएसएफ के जवान, सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता और इंदौर वासी शामिल हुए. इस समारोह के लिए नगर निगम ने करीब एक लाख से अधिक लोगों के लिए भोजन बनवाया था.

यह भी पढ़ें - Video: पौधारोपण का रिकॉर्ड बनाने की खुशी में देशभक्ति गानों की धुन पर जमकर थिरके कैलाश विजयवर्गीय, वीडियो वायरल

यह भी पढे़ं - Indore Create History: इंदौर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 24 घंटे में 12 लाख पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Kusum Yojana: बंजर जमीन से भी होगी आय, CM मोहन ने कहा किसान लगाएं सोलर सिस्टम, सरकार देगी साथ
पौधारोपण रिकॉर्ड की इनसाइड स्टोरी: एक रात पहले ऐसे हुई तैयारी, फिर 1 लाख से अधिक इंदौर वासियों ने रच दिया इतिहास
Strange case of bribery came to light woman took cow to SDM court in Teamakgarh
Next Article
MP में 'भ्रष्टों' को महिला ने ऐसे सिखाया सबक, कोर्ट में गाय बांधकर कहा- ये रखो रिश्वत
Close