विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के 'मुंबई कोठी' से होती है सिंधिया के दिन की शुरुआत, जानिए इस कोठी की खासियत 

Inside Sindhia's Mumbai Mansion : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) में सिंधिया राजघराने की पुरानी कोठी है जिसका नाम मुंबई कोठी है. इस कोठी का ताल्लुक सिंधिया परिवार से है और यहीं से सिंधिया राजघराना अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करता है. यहीं से रोज सुबह ज्योतिरादित्य सिंधिया की कार्यकर्ताओं से मुलाकात होती है और यहीं से चुनाव कैंपियन को आगे बढ़ाया जाता है. 

Read Time: 3 min
MP के 'मुंबई कोठी' से होती है सिंधिया के दिन की शुरुआत, जानिए इस कोठी की खासियत 
MP के 'मुंबई कोठी' से होती है सिंधिया के दिन की शुरुआत, जानिए इस कोठी की खासियत 

Inside Sindhia's Mumbai Mansion : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शिवपुरी (Shivpuri) में सिंधिया राजघराने की पुरानी कोठी है जिसका नाम मुंबई कोठी है. इस कोठी का ताल्लुक सिंधिया परिवार से है और यहीं से सिंधिया राजघराना अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करता है. यहीं से रोज सुबह ज्योतिरादित्य सिंधिया की कार्यकर्ताओं से मुलाकात होती है और यहीं से चुनाव कैंपियन को आगे बढ़ाया जाता है. सिंधिया यहां कब आते हैं.... कैसे आते हैं और उनके रहने खाने ठहरने के क्या इंतजाम है इसे लेकर यहां मौजूद सिंधिया जी से जुड़े हुए कार्यकर्ता और समर्थकों के साथ उनके कर्मचारी बताते हैं कि यह परंपरा बहुत पुरानी है. चाहे राजमाता सिंधिया हो या माधवराव सिंधिया या फिर अब ज्योतिरादित्य सिंधिया हो सब इसी तरह से अपने चुनाव अभियान को आगे बढ़ते हुए चुनाव कैंपियन की यही से शुरुआत करते हैं.

राजघराने की सालों पुरानी परंपरा का हिस्सा है ये रिवाज़ 

बता दें कि मुंबई कोठी में रुकने ये परंपरा सिंधिया राजघराने की पुरानी परंपराओं में से एक है. हर रोज चुनाव अभियान की शुरुआत यहीं से होती है. चुनावी काफिला कार्यकर्ताओं से मेल मुलाकात और चर्चा के बाद यहीं से आगे बढ़ता है. हजारों कार्यकर्ताओं से सुबह-सुबह मुलाकात करने के बाद ही सिंधिया चुनाव कैंपियन के लिए आगे बढ़ते हैं.

यह भी पढ़ें : CM विष्णु ने बघेल पर साधा निशाना, कहा- छत्तीसगढ़ सरकार काम कर रही साय-साय, कांग्रेस हो रही 'बाय-बाय' !

मोदी की गारंटी के बाद आई सामने सिंधिया की गारंटी

जानकारी के लिए बता दें कि गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से सिंधिया चुनाव मैदान में है और बार-बार कार्यकर्ता मोदी की गारंटी की बात कह कर मतदाताओं के बीच जाकर अपनी पार्टी के लिए वोट मांग रहे हैं. ऐसे में मंगलवार को कार्यकर्ता  सम्मेलन में सिंधिया ने शिरकत करते हुए कहा कि मोदी की गारंटी के साथ-साथ सिंधिया भी आपको गारंटी देता है. इसके बाद सिंधिया ने कहा कि मैं पूरी न्याय व्यवस्था के साथ क्षेत्र की सेवा करूंगा. 4 जून के बाद यदि मुझे आप लोगों ने सेवा का अवसर दिया, तो मैं न किसी पर झूठा केस लगने दूंगा और न राशन की दुकान में भ्रष्टाचार होने दूंगा. न किसी को जमीन हड़पने दूंगा और न किसी पर अत्याचार होने दूंगा. यह सिंधिया की गारंटी है. इस तरह गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र में अब मोदी की गारंटी के साथ-साथ सिंधिया की गारंटी भी चलन में आ गई है. 

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections : "छिंदवाड़ा में हम...", चुनावों से पहले कैलाश विजयवर्गीय ने किया बड़ा दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close