Jabalpur News: अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे नेत्रहीन छात्र, बोले- इस बार आश्वासन नहीं, काम चाहिए

Jabalpur : मध्यप्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में स्कूल और छात्रावास में तमाम कमियां झेल रहे 100 नेत्रहीन छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. ये शभी छात्र अपनी मांगों को प्रशासन से मनवाने के लिए अड़े हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Madhya Pradesh News: जबलपुर के नेत्रहीन विद्यालय के छात्रों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है. अपनी मांगों को मनवाने के लिए 8 दिनों से सभी हड़ताल पर बैठे हुए हैं. इनका कहना है कि कई सालों से वे स्कूल और छात्रावास में कई प्रकार की कमियां का सामना कर रहे हैं. इन्हें दूर करने के लिए कई बार मांग भी की गई, लेकिन अब तक सुनवाई नहीं, जिसकी वजह से हड़ताल पर बैठने के लिए मजबूर हुए हैं.  

हर बार मिलता है आश्वासन 

हड़ताल पर बैठे छात्रों का कहना है कि उन्हें स्कूल में कई साड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके समाधान की मांग भी 5 सालों से की जा रही है, लेकिन मांग पूरी नहीं हो रही है. अब भी 8 दिनों से हड़ताल जारी है. जिला पंचायत सीईओ जयति सिंह इनसे मिलने जरूर पहुंची धी. लेकिन वे सिर्फ आश्वासन देकर चली गई. छात्रों का कहना है कि 5 साल से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है. इस बार जब तक लिखित आश्वासन नहीं मिलेगा, तब तक हड़ताल जारी रहेगी.   

Advertisement

ये भी पढ़ें Dewas News: सड़क पर पड़े मिले दो युवकों के शव, हत्या या हादसा- जांच में जुटी पुलिस

Advertisement

इन कमियों से जूझ रहे हैं छात्र

हड़ताल पर बैठे छात्रों ने बताया कि सभी संगीत के विद्यार्थी हैं, लेकिन उनके इंन्स्टुमेंट सालों पुराने हैं, तबले फूटे हुए हैं. वहीं, हारमोनियम में बटन नहीं है. सितार, वायलिन और टूटे  गिटार अलमारी के ऊपर धूल खा रहे हैं. लंबे समय से नए सामानों की मांग की जा रही है, लेकिन इस पर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है. छात्रों ने बताया कि कक्षा पहली से सातवीं तक के छात्रों के लिए संगीत शिक्षक नहीं है. कक्षा पहली से कक्षा 12वीं तक की कक्षाओं के लिए नियमित शिक्षक की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि नियमित कम्प्यूटर प्रशिक्षक नहीं हैं. अंग्रेजी विषय के नियमित शिक्षक नहीं होने के कारण अंग्रेजी विषय की पढ़ाई नहीं हो पा रही है. नियमित पढ़ाई के लिए 10 शिक्षकों की जरूरत है, लेकिन 3 शिक्षकों के भरोसे ही पढ़ाई चल रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें Satna: लकवा ग्रस्त नाबालिग से रेप करने का आरोपी गिरफ्तार, चित्रकूट में भीख मांग कर पेट पालती है पीड़िता

नशाखोर कर्मचारियों को किया तैनात

छात्र राजाराम ने बताया कि स्कूल में तैनात कर्मचारी आए दिन नशे में रहते हैं. कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई. छात्ऐरों की कहना है कि इन्सेही वजहों से हमें पढ़ाई छोड़कर हड़ताल करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें  भी नशे की लत लगाने के लिए यहां तैनात कर्मचारी प्रोत्साहित करते हैं. 

ये भी पढ़ें MP-Chhattisgarh News Live Updates: भोपाल में मोहन यादव की मैराथन बैठकों का दौर जारी

Topics mentioned in this article