विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi Special Train: रेल यात्रियों के लिए होली पर आई बड़ी खुशखबरी, अब इस रूट पर तीन-तीन ट्रिप चलेगी होली स्पेशल ट्रेन

Holi Special Train List: पश्चिम-मध्य रेलवे ने भी होली त्योहार के चलते होली स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया निर्णय हैं. इसके तहत इंदौर-हावड़ा के बीच तीन-तीन ट्रिप होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

Read Time: 3 min
Holi Special Train: रेल यात्रियों के लिए होली पर आई बड़ी खुशखबरी, अब इस रूट पर तीन-तीन ट्रिप चलेगी होली स्पेशल ट्रेन

2024 Holi Special Train: होली हिंदू धर्म का एक सांस्कृतिक, धार्मिक और पारंपरिक त्यौहार है. होली के त्योहार के मौके पर पूरे देश में लोगों के बीच इसका अलग ही जश्न और उत्साह देखने को मिलता है. इस मौके पर सभी लोग दूर-दराज से अपने-अपने परिवार के बीच पहुंचते हैं. लिहाजा, इस मौके पर लोग बड़ी संख्या में सफर करते हैं, जिसकी वजह से यातायात के सभी साधनों पर इस मौके पर भारी भीड़ देखी जाती है. खास तौर से ट्रेनों का तो बहुत ही बुरा हाल हो जाता है. ऐसे में लोगों राहत देने के लिए इस होली पर भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है.

इंदौर-हावड़ा के बीच चलेंगी तीन-तीन ट्रिप होली

इसी कड़ी में पश्चिम-मध्य रेलवे ने भी होली त्योहार के चलते होली स्पेशल ट्रेन चलाने का लिया निर्णय हैं. इसके तहत इंदौर-हावड़ा के बीच तीन-तीन ट्रिप होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये सभी ट्रेन भोपाल रेल मंडल से होकर गुजरेंगी. होली स्पेशल ट्रेन 09335 इंदौर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन दिनांक 15, 22 और 29 मार्च को इंदौर से रात 11:30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन रात 3:30 बजे संत हिरदाराम नगर, विदिशा और बीना के रास्ते अन्य स्टेशनों से होते हुए दूसरे दिन रविवार 7 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी. वहीं, ट्रेन 09336 हावड़ा-इंदौर होली स्पेशल ट्रेन 17, 24 और 31 मार्च को हावड़ा स्टेशन से रविवार सुबह 11:05 बजे प्रस्थान कर अगले दिन सोमवार को दोपहर 1:00 बजे संत हिरदाराम नगर और शाम 6:20 बजे इंदौर स्टेशन पहुंचेगी. इस ट्रेन में यात्रियों के लिए एसी 3 टियर, स्लीपर क्लास और द्वितीय श्रेणी के कोच की व्यवस्था होगी.

जानिए, कब है होली

हिंदू कैलेंडर के हिसाब से फाल्गुन माह की पूर्णिमा को होलिका दहन और अगले दिन होली मनाई जाती है. इस वर्ष फाल्गुन पूर्णिमा 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी. वहीं, इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा. लिहाजा, 24 मार्च को होलिका दहन की जाएगी. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च की रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 27 मिनट तक है. यानी इस बार होलिका दहन के लिए मात्र एक घंटा 14 मिनट का समय ही मिलेगा. इसके बाद 25 मार्च को होली मनाई जाएगी. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close