विज्ञापन

सतना में हुई मूसलाधार बारिश, मंदाकिनी नदी में नहाने पर लगा प्रतिबंध, यहां घर खाली करने को कहा...

Heavy Rain In Satna : सतना में हुई शनिवार और रविवार को हुई तेज बारिश के बाद जिले में जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई. नदी-नाले उफान पर आ गए. इस बीच बकिया डैम के 14 गेट खोलने पड़े. बारिश के चलते कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी आशुतोष गुप्ता जलभराव वाले स्थानों का जायजा लेने पहुंचे.

सतना में हुई मूसलाधार बारिश, मंदाकिनी नदी में नहाने पर लगा प्रतिबंध, यहां घर खाली करने को कहा...
सतना में हुई मूसलाधार बारिश, मंदाकिनी नदी में नहाने पर लगा प्रतिबंध, यहां घर खाली करने को कहा...

MP News In Hindi:  मध्य प्रदेश के सतना में थोड़ी देरी से ही सही, लेकिन मौसम मेहरबान हो गया. शनिवार और रविवार को जिले भर में जोरदार बारिश हुई. बरसात के साथ लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई. मूसलाधार बारिश के कारण शहर से लेकर गांव तक जलभराव का सामना करना पड़ा. इस बीच चित्रकूट में मंदाकिनी नदी उफान पर आ गई. बकिया डैम के 14 गेट खोलने पड़ गए.

डीएम और एसपी जायजा लेने पहुंचे 

कलेक्टर अनुराग वर्मा जायजा लेते हुए.

कलेक्टर अनुराग वर्मा जायजा लेते हुए.

इस दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी आशुतोष गुप्ता जलभराव वाले स्थानों का जायजा लेने पहुंचे. जिला प्रशासन ने जलभराव वाले इलाकों में लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर न केवल वैरिकेटिंग करा दी, बल्कि मौके पर पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई, ताकि कोई भी व्यक्ति जोखिम नहीं ले.

चित्रकूट में श्रद्धालुओं की भीड़ 

यहां नदी में बढ़ता जा रहा है पानी.

यहां नदी में बढ़ता जा रहा है पानी.

हरियाली अमावस्या के चलते चित्रकूट में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. इसके साथ ही पवित्र तीर्थ स्थल चित्रकूट के मंदाकिनी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिसके मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने नदी में नहाने पर प्रतिबंध लगा दिया. वहीं, प्रमुख घाटों पर एसडीआरएफ  की टीम तैनात की गई. एसडीएम और चित्रकूट थाने की फोर्स लगातार भ्रमण कर रही है.

बकिया डैम के इतने गेट खोले गए

बरसात के चलते रामपुर बाघेलान क्षेत्र का बकिया डैम खतरे के निशान से ऊपर तक भर गया, जिसके बाद 14 गेट खोल दिए गए. इस दौरान  निचले इलाकों में रह रहे लोगों को घर खाली करने को कहा गया. जिला प्रशासन ने लोगों को सलाह दी है कि वह नदियों के किनारे बने घरों को खाली कर दें. इसके अलावा उफनाते नालों और नदियों को पार न करने को कहा है.

109 मिली मीटर बारिश दर्ज

खास बात ये है कि सतना जिले में बीते 24 घंटे के अंदर लगभग 109 मिली मीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है, जिससे तमाम नदी नालों का जलस्तर बढ़ चुका है. शहरी क्षेत्र में तमाम इलाकों में घरों के अंदर पानी घुस चुका है. बरसात को लेकर इंतजाम न होने के चलते लोग काफी परेशान हैं, क्योंकि उन्हें नगर निगम की टीम से कोई मदद नहीं मिल पा रही.

घरों में घुसा पानी

नगर निगम के उमरी और बगहा इलाके में कई घरों के अंदर बरसात का पानी घुस गया. इसके अलावा कॉलोनी भी तालाब में तब्दील दिखाई देने लगी. सतना नदी से लगे धवारी अहिरान मोहल्ला में चारों तरफ  पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. इसी प्रकार तमाम सड़क भी जलमग्न है सिटी कोतवाली का अंडर ब्रिज पानी से लबालब भरा हुआ है. महादेव का रपटा भी खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है.

यहां तैनात की गई पुलिस

  1.  महादेवा-जिगनहट पुल
  2. पनास खम्हरिया-धौरहरा मार्ग रपटा
  3. परसमनिया-मैहर रोड पिपरिया पुल
  4. रामपुर बाघेलान के कटरा पुल
  5. बेलहटा- सतना अंडरब्रिज
  6. मंदाकिनी नदी आरोग्यधाम चित्रकूट

ये भी पढ़ें-Glass Bridge: पन्ना में इस कुंड पर बनेगा बुंदेलखंड का पहला ग्लास ब्रिज, ये ट्रिप अब और भी होगी यादगार

नरहठी में तीन लोगों का हुआ रेस्क्यू

बरसात के कारण उचेहरा विकासखंड के नहरठी की नदी उफान पर रही, जिससे तीन ग्रामीण नदी के उस पार फंस गए. सूचना मिलते ही कलेक्टर अनुराग वर्मा, एसपी आशुतोष गुप्ता मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों का रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर लाने के निर्देश दिए, जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंच कर लाइफ जैकेट के सहारे तीनों ग्रामीणों का रेस्क्यू किया.

ये भी पढ़ें- खाकी पर कलंक! बीच सड़क पर भिड़ गए दो पुलिस कर्मी, Video Viral होते ही SP ने लिया ये एक्शन  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: नीलामी में देरी से किसान हो रहे परेशान, मंडी प्रशासन ने दी सफाई, बताई वजह
सतना में हुई मूसलाधार बारिश, मंदाकिनी नदी में नहाने पर लगा प्रतिबंध, यहां घर खाली करने को कहा...
Mohan government signs agreement with NDDB to increase 'Sanchi' milk production in MP, Congress attacks
Next Article
अब 'सांची' के दूध से निकलेगी मुनाफे की मलाई ! MP सरकार ने किया NDDB से करार, कांग्रेस ने किया प्रहार
Close