विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 20, 2023

मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव हुआ मानसून, भारी बारिश का अलर्ट जारी

इन दिनों प्रदेश भर में बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया बनने के कारण यह बारिश हो रही है

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव हुआ मानसून, भारी बारिश का अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही जोरदार बारिश के बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया गया है. विभाग ने प्रदेश के 7 जिलों के लिए अतिभारी बारिश व 26 जिलो में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. राजधानी भोपाल में पिछले दो दिनों से तेज बारिश का दौर जारी है. वहीं जबलपुर में पिछले दिनों हुई तेज बारिश के बाद रानी अवंतीबाई लोधी सागर परियोजना के अंतर्गत आने वाले बरगी बांध के 9 गेट खोल दिए गए हैं. इसके अलावा रीवा और शहडोल संभाग में भी अच्छी बारिश हो रही है. 

7 जिलों में ऑरेंज और 26 जिलों में यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के 7 जिलों के लिए अतिभारी बारिश व 26 जिलो में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, सिवनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, देवास और खंडवा में मौसम विभाग ने अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खरगोन, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, सीधी, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर और छतरपुर जिले के लिए मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 

प्रदेश में फिर एक्टिव हुआ मानसून

इन दिनों प्रदेश भर में बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया बनने के कारण यह बारिश हो रही है. विभाग ने बताया कि मध्यप्रदेश में मानसून एक्टिव करने के बाद यह सिस्टम छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा. इसके बाद भी मध्यप्रदेश में 2 दिन तक बारिश होने की संभावना बनी रहेगी.

जबलपुर में बरगी डैम के 9 गेट खुले

जबलपुर जिले में लगातार हो रही बारिश के बाद बरगी बांध के 9 गेट खोल दिए गए हैं. रानी अवंतीबाई लोधी सागर परियोजना के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे ने बताया कि बरगी बांध का उच्चतम जलस्तर 422.76 मीटर है. बांध में अभी कुल जलभराव 421.90 मीटर है. बाध लगभग 92% भर चुका है और विगत 48 घन्टे के दौरान जिले में 66 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. इसके कारण बांध का गेट खोलना पड़ा है. अभी बांध से 1588 मीटर प्रति सेकंड की दर से पानी छोड़ा जा रहा है. बांध से पानी छोड़ने के कारण नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया है. जान माल के नुकसान से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने जनता से नर्मदा नदी के तट से पर्याप्त दूरी बनाये रखने का अनुरोध किया है. इससे पहले भी जिले में भारी बारिश के चलते बरगी डैम का गेट खोला गया था. जबलपुर जिले में अभी तक कुल 43 इंच बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close