विज्ञापन
Story ProgressBack

हरदा ब्लास्ट में जांच कमेटी का गठन : अब तक 11 की मौत, 204 से ज्यादा घायल, कई जिलों में चल रहा इलाज

धमाके में घायल हुए लोगों का इलाज भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में चल रहा है. बताया जा रहा है कि मलबे में कई लोग दबे हो सकते हैं. लिहाजा आने वाले समय में घायलों और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

Read Time: 5 min
हरदा ब्लास्ट में जांच कमेटी का गठन : अब तक 11 की मौत, 204 से ज्यादा घायल, कई जिलों में चल रहा इलाज
हरदा ब्लास्ट में बढ़ सकती है घायलों और मरने वालों की संख्या

Harda Blast News: मध्य प्रदेश का हरदा जिला मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री में हुए भयानक विस्फोट से दहल उठा. इस धमाके में अब तक 204 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं और 11 लोगों के मरने की खबर है. 51 लोगों को रेफर किया जा चुका है. घायलों का इलाज अलग-अलग जिलों में चल रहा है. सोशल मीडिया पर घटना के कुछ वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं जिसमें लोग खुद को बचाने के लिए भागते हुए नजर आ रहे हैं और रुक-रुककर विस्फोटों की आवाज सुनाई दे रही है. घटना राजधानी भोपाल से 150 किमी दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ में हुई.

धमाके के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक की और घायलों को तत्काल इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया जा रहा है. इतना ही नहीं उन्होंने मरने वाले के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता देने की भी घोषणा की है. साथ ही घायलों का भी पूरा खर्च सरकार उठाएगी. हादसे पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी दुख प्रकट किया है. पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें : कांप उठा हरदा! ब्लास्ट के बाद सड़कों पर बिखरीं लाशें, खौफनाक मंजर देख याद आई गैस कांड वाली रात

भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में चल रहा इलाज

धमाके में घायल हुए लोगों का इलाज भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम में चल रहा है. सीएम यादव ने शाम को हमीदिया अस्पताल में इमरजेंसी विभाग और आईसीयू पहुंचकर हरदा विस्फोट हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात कर उनका हालचाल पूछा. सीएम ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और चिकित्सा विशेषज्ञों से किए जा रहे इलाज की जानकारी प्राप्त कर घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए. उन्होंने डॉक्टरों से कहा कि बेहतर इलाज में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए.

हरदा की घटना को दुखद बताते हुए मुरैना में उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि सरकार ने तत्परता से काम किया है. मुख्यमंत्री ने गंभीरता के साथ घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था कराई. घटना के कारणों की जांच की जाएगी. मुख्यमंत्री की ओर से गठित कमेटी की जांच में दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी.

इंदौर के अस्पताल पहुंचे तुलसी सिलावट

वहीं मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने इंदौर के एम वाय अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सहायता निधि से चार लाख रुपए के बाद प्रधानमंत्री की ओर से दो-दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता मृतक परिवारों को दी जा रही है. उन्होंने कहा कि तमाम घायलों का निशुल्क इलाज मध्य प्रदेश सरकार की ओर से कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसी और जिले में इस तरह की घटना ना हो इसके लिए हरदा घटना की जांच के बाद सरकार इस दिशा में कदम उठाएगी.

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच

शासन की ओर से विस्फोट की सम्पूर्ण जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की गई है. प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे इस समिति के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं. समिति में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता जयदीप प्रसाद और सचिव लोक निर्माण विभाग आर. के. मेहरा को भी सदस्य नियुक्त किया गया है. समिति इन बिंदुओं पर जांच करेगी कि किन परिस्थितियों में यह घटना हुई, घटना के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दोषी अधिकारी कर्मचारी कौन थे. इसके अलावा समिति घटना की पुनरावृत्ति न होने के संबंध में अपनी अनुशंसाएं भी देगी.

यह भी पढ़ें : हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: CM मोहन यादव ने ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता का किया ऐलान, बचाव कार्य जारी

पटाखा गोदामों का औचक निरीक्षण शुरू

मंगलवार को हुए धमाके के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. सीएम के आदेश और जांच कमेटी गठन के बाद कार्रवाई शुरू हो गई है. छतरपुर में कलेक्टर-एसपी ने मंगलवार को लाइसेंसी पटाखा गोदामों की जांच शुरू की. इस औचक निरीक्षण में कलेक्टर, एसपी, एडीएम, एसडीएम और तहसीलदार समेत कई अधिकारी शामिल हुए. नियमों के अनुसार आवश्यक अग्नि सुरक्षा उपकरण नहीं होने या लिमिट से ज्यादा माल होने पर कार्रवाई की जा रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close