विज्ञापन
Story ProgressBack

हरदा ब्लास्ट: मुख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे हमीदिया अस्पताल, धमाके में घायल हुए लोगों का जाना हाल-चाल 

मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है जबकि 200 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव देर शाम हमीदिया अस्पताल पहुंचें. CM यादव ने अस्पताल के इमरजेंसी विभाग और ICU पहुंचकर हरदा हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात कर उनका हाल-चाल पूछा.

Read Time: 4 min
हरदा ब्लास्ट: मुख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे हमीदिया अस्पताल, धमाके में घायल हुए लोगों का जाना हाल-चाल 
ख्यमंत्री मोहन यादव पहुंचे हमीदिया अस्पताल, हरदा धमाके में घायल हुए लोगों का जाना हाल-चाल

मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है जबकि 200 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव देर शाम हमीदिया अस्पताल पहुंचें. CM यादव ने अस्पताल के इमरजेंसी विभाग और ICU पहुंचकर हरदा हादसे में घायल हुए लोगों से मुलाकात कर उनका हाल-चाल पूछा. CM यादव ने घायल लोगों की बेहतरी और अच्छे स्वास्थय की कामना की. साथ ही विभाग के डॉक्टरों से किए जा रहे इलाज को लेकर जानकारी ली.

CM यादव ने हमीदिया अस्पताल पहुंचकर ली घायलों की जानकारी, बेहतर इलाज के लिए जारी किए निर्देश

CM यादव ने हमीदिया अस्पताल पहुंचकर ली घायलों की जानकारी, बेहतर इलाज के लिए जारी किए निर्देश

CM यादव ने सभी घायलों के बेहतर इलाज के निर्देश जारी करते हुए डॉक्टरों से कहा कि इलाज में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए. बता दें कि हादसे में घायलों को आर्थिक मदद भी दी जा रही है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने हरदा हादसे में घायल जितेंद्र ,महबूब शाह, महेंद्र कुशवाहा, दिनेश सोनी ,राम सजीवन, अमीना, बाबूलाल और शोभाराम से मुलाकत कर उनके स्वास्थ्य और इलाज का हालचाल लिया. वहीं, अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि सभी घायलों का जरूरी इलाज किया जा रहा है. ये सब जल्दी ही स्वस्थ हो जाएंगे.

हरदा धमाके से दहल उठी 40 किलोमीटर की दूर तक की धरती 

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. ज्वलनशील पदार्थ होने के चलते आग ने भयानक रूप ले  लिया. हादसे में हुए धमाकों की आवाज से पूरा शहर दहल उठा. ताजा जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में कुल 11 लोगों के मारे जाने की खबर है. मरने वालों में 5 पुरुष व 4 महिलाएं शामिल हैं जबकि बाकी अज्ञात बताए जा रहे हैं. वहीं, 200 से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं.  मंगलवार को हुए धमाके इतने तेज थे कि शहर में दूर-दूर तक मकानों और दुकानों में लगे कांच टूट गए. एक के बाद के हुए धमाकों से करीब 40 किलोमीटर दूर तक धरती कांप उठी. एक पल तो एहसास हुआ जैसे हरदा (Harda) में भूकंप आ गया है. 

हरदा धमाके के बाद आसमान में दिखा धुएं का गुबार

हरदा धमाके के बाद आसमान में दिखा धुएं का गुबार

मृतक के परिजनों के लिए CM यादव ने किया मुआवजे का ऐलान

मामले में राज्य शासन ने हरदा के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की पूरी जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की है. प्रमुख सचिव गृह संजय दुबे इस समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं. वहीं, समिति में एडिशनल DGP   जयदीप प्रसाद और सचिव लोक निर्माण विभाग (Secretary Public Works Department) के आर.के. मेहरा को सदस्य नियुक्त किया गया है. यह समिति पूरी घटना के कारणों समेत इन बिंदुओं पर जांच करेगी कि घटना किन परिस्थितियों में घटित हुई. घटना के लिये प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से ज़िम्मेदार कौन थे....? इसके अलावा समिति इस तरह की घटनाओं के रोकथाम को लेकर भी सिफारिश दी जाएगी. हादसे की सूचना मिलते ही सरकारी अमले की टीम और एम्बुलेंस राहत कार्य में जुट गई.  प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव के कार्य में जुट गए. वहीं, हरदा हादसे पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें : सावधान! ECI ने जारी की नई गाइडलाइन, बोले-कैंपेनिंग और रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल को नहीं करेंगे बर्दाश्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close