विज्ञापन
Story ProgressBack

मुख्यमंत्री मोहन यादव के आदेश पर मनाया जाएगा 'ग्वालियर गौरव दिवस', सीएम भी होंगे शामिल

Gwalior Gorav Divas: पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के मौके पर 25 दिसंबर को 'ग्वालियर गौरव दिवस' मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव भी शामिल होंगे.

Read Time: 5 min
मुख्यमंत्री मोहन यादव के आदेश पर मनाया जाएगा 'ग्वालियर गौरव दिवस', सीएम भी होंगे शामिल

Gwalior Gorav Divas: पिछले तीन सालों से पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के जन्मदिवस पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) में 'ग्वालियर गौरव दिवस' (Gwalior Gorav Divas) मनाया जा रहा है, हालांकि इस बार प्रशासन ने फंड की समस्या बताते हुए 'ग्वालियर गौरव दिवस' मनाने से इंकार कर दिया. जिसके बाद ये मामला तूल पकड़ लिया. वहीं ये मामला मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) तक पहुंचा, जिसके बाद सीएम ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए पहले की तरह भव्यता के साथ 'ग्वालियर गौरव दिवस' मनाने का आदेश जारी की. बता दें कि इस कार्यक्रम में सीएम भी शामिल होंगे.

वहीं सीएम द्वारा आदेश जारी होने के बाद अफसर आनन-फानन में इसकी तैयारियों के लिए बैठक बुलाई गई और इसकी रूपरेखा तैयार की गई. 

शिवराज सरकार ने शुरू किया था यह आयोजन 

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में जन्में भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी की स्मृति  को चिर स्थायी बनाने के लिए उनके जन्मदिन के अवसर पर 25 दिसंबर को 'ग्वालियर गौरव दिवस' मनाने का निर्णय लिया था और विगत वर्ष इस आयोजन में खुद चौहान आये थे.

इस बार ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था आयोजन

बता दें कि इस बार ग्वालियर के सियासी गलियारों में सन्नाटा है, क्योंकि यहां से कोई विधायक मंत्री नहीं बने हैं. ऐसे प्रशासन ने भी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं ली और फंड के अभाव का बहाना बनाकर इसको ठंडे बस्ते में डाल दिया. हालांकि ये खबर मीडिया में सामने आने के बाद पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया ने मुख्यमंत्री मोहन यादव से बात की और इस रवैये पर आपत्ति जताई. जिसके बाद सीएम मोहन ने पूर्व की तरह 'ग्वालियर गौरव दिवस' मनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. हालांकि सीएम के इस आदेश के बाद अफसरों में हड़कम्प मच गया और आनन-फानन में बैठक बुलाई गई. इस बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई. साथ ही बैठक में ये निर्णय लिया गया कि अलग-अलग जगहों पर होने वाले कार्यक्रम को इस बार एक साथ किया जाए. बता दें कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे. 

कवि सम्मेलन और सम्मान समारोह का होगा आयोजन

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर 25 दिसम्बर को शहर के हृदय स्थल महाराज बाड़ा पर गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य होंगे. चिकित्सा, कला-संगीत, शिक्षा-साहित्य, खेल, उद्योग, समाजसेवा इत्यादि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहीं जिले की विभूतियों को इस अवसर पर ग्वालियर गौरव सम्मान प्रदान किया जाएगा. 

 एक दिन पहले होगा कवि सम्मेलन, सुरेंद्र शर्मा को मिलेगा अटल सम्मान

हर साल की तरह इस बार भी नगर निगम की ओर से गौरव दिवस की पूर्व संध्या यानी 24 दिसंबर की शाम 'हमारे अटल, प्यारे अटल' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. ये कार्यक्रम जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में आयोजित होगा, जिसमें देश के प्रख्यात हास्य व्यंग के कवि सुरेन्द्र शर्मा को अटल सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के जाने-माने कवि काव्यपाठ करेंगे. यह आयोजन शाम 7 बजे से होगा.

ये भी पढ़े: सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, नक्सलियों को गोली लगने का दावा

कलेक्ट्रेट में हुई बैठक

बीते शुक्रवार को ग्वालियर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में पूर्व मंत्री और विधायक नारायण सिंह कुशवाह और अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैठक आयोजित की गई. बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी के सुझावों के अनुसार गौरव दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप दिया. बैठक में बीज व फार्म विकास निगम के अध्यक्ष  मुन्नालाल गोयल, नगर निगम आयुक्त  हर्ष सिंह, स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर, भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी मौजूद रहे. बैठक में तय किया गया कि गौरव दिवस पर महाराज बाड़ा को आकर्षक रोशनियों से सजाया जाएगा. साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी के प्रिय व्यंजनों के स्टॉल लगाए जाएंगे.  इसके अलावा भव्य मंच से देश के सुविख्यात कलाकार की प्रस्तुति होगी.  गौरव दिवस समारोह 25 दिसम्बर को शाम 6 बजे शुरू होगा.

तानसेन अलंकरण व ताल दरबार कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम 

25 दिसंबर को ग्वालियर की प्रस्तावित यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ग्वालियर गौरव दिवस के अलावा तानसेन अलंकरण समारोह और ऐतिहासिक ग्वालियर दुर्ग पर आयोजित होने जा रहे 'ताल दरबार' कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इसके अलावा सिरोल पहाड़ी पर पहुंचकर अटल स्मारक का शिलान्यास करेंगे. वहीं ताल दरबार में एक साथ 1500 तबला वादक अपनी प्रस्तुतियां देंगे.

ये भी पढ़े: शिवराज ने रामदास को जूते पहनाकर पूरा कराया संकल्प, जानिए क्या थी वजह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close