विज्ञापन

Govardhan Puja 2024: एमपी के सीएम समेत सभी मंत्री करेंगे गायों की पूजा, फैसले के पीछे ये दिया जा रहा तर्क

Govardhan Puja Kab Hai: गोवर्धन पूजा पर मध्य प्रदेश सरकार के सभी मंत्री और भाजपा विधायक गौशालाओं में जाकर गायों की पूजा करेंगे. इस संबंध में मुख्यमंत्री से सभी विधायकों और मंत्रियों को निर्देशित कर दिया है. जानिए-आखिर सरकार ऐसा क्यों करने जा रही है.

Govardhan Puja 2024: एमपी के सीएम समेत सभी मंत्री करेंगे गायों की पूजा, फैसले के पीछे ये दिया जा रहा तर्क

Govardhan Puja Ke Tarikh Ki Hai:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जन्माष्टमी (Jamashtmi), दशहरा (Dussehra)और शस्त्र पूजन (Shastr) के सरकारी आदेश के बाद अब मुख्यमंत्री मोहन यादव की सरकार गोवर्धन पर्व पर प्रदेश भर की गोशालाओं में गाय का पूजन करने जा रही है. इस बार गोवर्धन पर प्रदेश के सभी मंत्री विधायक गौशाला पहुंच कर गाय की पूजा करेंगे. दरअसल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने गौवंश की रक्षा के लिए गौ-कैबिनेट बनाया था. अब गोवर्धन पूजा के दिन डॉ. मोहन यादव की सरकार में सारे मंत्री-विधायक गौशाला पहुंच कर गाय की पूजा करेंगे. इसकी जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के पशुपालन राज्य मंत्री लखन पटेल ने बताया कि मोहन यादव की सरकार सभी गौशालाओं में गाय का पूजन करेगी. इसमें शामिल होने के लिए सभी विधायकों और  मंत्रियों को निर्देश दे दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार इसके जरिए गौ वंश संवर्धन का संदेश देना चाहती है.

Diwali Aur Govardhan Puja Kab Ki Hai: आपको बता दें कि उदया तिथि के आधार पर इस वर्ष दिवाली का त्योहार 1 नवंबर को शुक्रवार को मनाया जाएगा और उसके अगले दिन गोवर्धन पूजा का पर्व  2 नवंबर 2024 को शनिवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 30 मिनट से लेकर 8 बजकर 45 मिनट तक रहेगा.

विपक्ष ने साधा निशाना

वहीं, सरकार के इस फैसले के बाद विपक्ष ने सरकार पर प्रहार किया है. विपक्ष ने सरकार पर गायों की अनदेखी का आरोप लगाया है. कांग्रेस के मीडिया विभाग  के अध्यक्ष मुकेश नायक ने कहा है कि मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार के वक्त गौशालयों का निर्माण किया गया था. इन गौशालाओं का बुरा हाल है. यहां महीनों तक गाय को गोबर में खड़े रहना पड़ता है. हालत ये है कि यहां 6-6 महीने तक गोबर नहीं उठाया जाता है, जिसकी वजह से गायें गोबर में खड़ी रहती हैं. यानी इन गौशावलाओं में गोबर उठाने वाला तक नहीं है.

यह भी पढ़ें- विभागों के खर्च पर लगेगी लगाम, अब 30 करोड़ से अधिक के भुगतान के लिए लेनी होगी परमिशन

मध्य प्रदेश में 2 तरह की हैं गौशालाएं

आप को बता दें कि मध्य प्रदेश में निजी और सरकार दो तरह की गौशालाएं हैं. प्रदेश में कुल 618 निजी संस्थाओं की मान्यता प्राप्त गौशालाएं हैं, जिसमें लगभग 1.5 लाख गोवंश हैं. वहीं, मनरेगा के फंड से सरकारी ज़मीन पर बनी 1800 गौशालाएं हैं, जिनमें तकरीबन 2.80 लाख गोवंश है. 

यह भी पढ़ें- जल संसाधन विभाग ने बनाया अनुकम्पा नियुक्ति का रिकॉर्ड, इतने नियुक्ति पत्र दिए गए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जेल रिफॉर्म को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, कानूनी सहायता और कैदी सुधार को लेकर दिए ये निर्देश
Govardhan Puja 2024: एमपी के सीएम समेत सभी मंत्री करेंगे गायों की पूजा, फैसले के पीछे ये दिया जा रहा तर्क
Fire broke out in moving school bus in Shivpuri children lives saved
Next Article
Fire: बच्चों को छोड़ने जा रही स्कूल बस में लगी आग, इनकी सूझबूझ से बच गई 12 स्टूडेंट्स की जान
Close