विज्ञापन
Story ProgressBack

गोपाल भार्गव बने मध्य प्रदेश विधानसभा के 'प्रोटेम स्पीकर', मंत्री बनने के सवाल पर बोले "जो पार्टी..."

मध्य प्रदेश के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव को बुधवार को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया. राज्पाल मंगूभाई पटेल ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में भार्गव को शपथ दिलाई.

Read Time: 3 min
गोपाल भार्गव बने मध्य प्रदेश विधानसभा के 'प्रोटेम स्पीकर', मंत्री बनने के सवाल पर बोले
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Protem Speaker: मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल (Governor Mangubhai Patel) ने गुरूवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव (Senior Most MLA Gopal Bhargava) को नवगठित विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किया. जिसके बाद मध्य प्रदेश के राजभवन (Raj Bhavan of Madhya Pradesh) में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) और अन्य लोगों की उपस्थिति में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने गोपाल भार्गव को अस्थाई अध्यक्ष पद (Protem Speaker) की शपथ दिलाई.

बता दें कि पिछले माह हुए विधानसभा चुनावों में 71 वर्षीय गोपाल भार्गव ने लगातार नौवीं बार सागर जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की. भार्गव बीजेपी के सबसे वरिष्ठ विधायक हैं.

मंत्री बनने के सवाल पर क्या बोले भार्गव?

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के नियुक्त होने के बाद आज गुरुवार को ही विधानसभा के नए सत्र को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी. जिसके बाद नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. वहीं प्रोटेम स्पीकर बनने के बाद गोपाल भार्गव ने कहा कि मेरा काम अभी महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्पीकर और विधायकों को शपथ दिलवाने का काम किया जाएगा. वहीं मंत्री बनने के सवाल को लेकर भार्गव ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर का मंत्री पद से कोई लेना देना नहीं है. विधायकों और स्पीकर को शपथ दिलाकर मैं अपने काम से फ्री हो जाऊंगा. हमारे लिए पार्टी जो भी विचार करेगी उस पर हम राजी हैं.

क्या होता है प्रोटेम स्पीकर ?

'प्रोटेम स्पीकर' विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष होता है. जिसे स्थायी अध्यक्ष की गैरमौजूदगी में सदन की कार्यवाही संचालित करने के लिए नियुक्त किया जाता है. प्रोटेम स्पीकर का काम सीमित समय के लिए होता है. स्थायी अध्यक्ष के शपथ ग्रहण के बाद प्रोटेम स्पीकर का काम समाप्त हो जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को ही 'प्रोटेम स्पीकर' बनाया जाता है.

मोहन यादव ले चुके हैं सीएम पद की शपथ

बता दें कि उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले मोहन यादव ने बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ प्रदेश के दो उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा ने भी शपथ ली. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत बीजेपी के तमाम दिग्गज नेता मौजूद थे.

ये भी पढ़ें - Madhya Pradesh Politics: मोहन कैबिनेट के पहले फैसले पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने बताया ढोंग

ये भी पढ़ें - Big News : कांग्रेस सरकार की ताकतवर अफसर सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका खारिज, जानिए क्या था मामला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close