विज्ञापन

सीहोर में बाघ और तेंदुओं का बढ़ा कुनबा, टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद शुरू

MP Good news: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) में वन्य जीवों को लेकर एक अच्छी खबर (Good news) है. जिले में लगभग 20 टाइगर और 350 तेंदुए हैं. पहले इनकी संख्या कम थी, अब बढ़ोतरी हुई है जिनकी सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं.

सीहोर में बाघ और तेंदुओं का बढ़ा कुनबा, टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद शुरू
सीहोर में बाघ और तेंदुओं का बढ़ा कुनबा, टाइगर रिजर्व बनानें की कवायद शुरु

MP Forest Department News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) जिले में अब लगभग 20 टाइगर (Tiger) और 350 तेंदुए (Leopard) हैं, उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बात के प्रयास तेज हो गए हैं कि बुधनी भेरूंदा क्षेत्र को वन क्षेत्र में मिलकर रतापानी अभ्यारण क्षेत्र को टाइगर रिजर्व बनाया जाए. इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की जा रही है. यह कहना है सीहोर के डीएफओ एमएस डाबर का, उन्होंने कहा कि पहले सीहोर जिले में टाइगर और तेंदुए की संख्या काफी कम थी.अब संख्या में इजाफा हो रहा है. ये अच्छे संकेत हैं. 

ये भी पढ़ें- संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार

यदि सीहोर में बनेगा टाइगर रिजर्व तो बढ़ जाएगी सुरक्षा

सीहोर डीएफओ एमएस डाबर जानकारी देते हुए.

सीहोर डीएफओ एमएस डाबर जानकारी देते हुए.

लेकिन अब इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, और वर्तमान में 20 टाइगर और लगभग 350 तेंदुआ यहां पर है. जिनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, वरिष्ठ अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है. क्षेत्र में टाइगर रिजर्व बनाया जाएगा, इसके बाद टाइगर और तेंदुए की सुरक्षा और अधिक बढ़ जाएगी.

अभी महफूज नहीं हैं वन्य जीव

खास बात ये है कि सीहोर जिले में कई बार टाइगर हादसों का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर अब वन विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं, और आगामी दिनों में टाइगर रिजर्व बनाने का ऐलान जल्द हो सकता है.  कई बार सड़क पार करते हुए और रिहायसी इलाकों में भी इनकी एंट्री हो जाती है.

ये भी पढ़ें- Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड

ये भी पढ़ें- Balodabazar: सुलझेगी बलौदाबाजार हिंसा की गुत्थी, सरकार ने 'दीपक' को सौंपी कमान, जानें नए कलेक्टर के बारे में सबकुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: नर्मदा नदी में कूद गई पत्नी, पति ने भी लगा दी छलांग, बस इतनी सी बात… और बह गए दोनों
सीहोर में बाघ और तेंदुओं का बढ़ा कुनबा, टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद शुरू
Satna Dispute between two parties Police constable breaks teeth stone-pelting
Next Article
MP:  दो पक्षों के बीच झड़प, पथराव में पुलिस आरक्षक के दांत टूटे, जानें क्या है पूरा मामला 
Close