विज्ञापन
Story ProgressBack

खुशखबरी: भोपाल गैस पीड़ितों के लिए राहत, कैंसर के मरीजों का होगा AIIMS में मुफ्त इलाज

Bhopal Gas Victims: मध्य प्रदेश सरकार ने कैंसर से ग्रसित गैस पीड़ितों को राहत देते हुए उनके इलाज के लिए एम्स के साथ एमओयू साइन किया है. इसके तहत अब कैंसर पीड़ितों का भोपाल एम्स में मुफ्त इलाज किया जाएगा.

Read Time: 3 min
खुशखबरी: भोपाल गैस पीड़ितों के लिए राहत, कैंसर के मरीजों का होगा AIIMS में मुफ्त इलाज
फाइल फोटो

MOU Signed Between MP Government and Bhopal AIIMS: भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) के पीड़ितों के लिए राहत भरी खबर आई है. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने कैंसर से ग्रसित गैस पीड़ितों (Gas Victims Suffering from Cancer) के इलाज के लिए एम्स के साथ एमओयू साइन किया है. इसके तहत अब कैंसर पीड़ितों का भोपाल एम्स (Bhopal AIIMS) में मुफ्त इलाज किया जाएगा. भोपाल ग्रुप फॉर इन्फोर्मेशन एंड एक्शन की रचना ढींगरा ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भोपाल गैस राहत एवं पुनर्वास विभाग, मध्य प्रदेश सरकार और एम्स भोपाल के बीच एमओयू साइन किया गया है. जिससे कैंसर ग्रसित गैस पीड़ितों का भोपाल एम्स में मुफ्त इलाज (Free Treatment) होगा.

उन्होंने कहा कि ये गैस पीड़ित संगठनों की लंबी लड़ाई और जारी आंदोलन की वजह से ही संभव हो पाया है. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने पिछली पेशी में गैस राहत विभाग से इसके बारे में पूछा था और 24 जनवरी को अगली पेशी में जवाब देने के लिए कहा था.

गैस पीड़ितों में कैंसर दर 10 गुना ज्यादा

रचना ढींगरा ने कहा कि एम्स भोपाल से आशा है कि वह एक दिशा निर्देश बनाएगा, जिससे कैंसर ग्रसित गैस पीड़ितों को जल्द से जल्द मुफ्त इलाज मिल सके. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर (BMHRC) से आशा है कि वे जल्द ही कदम उठाएंगे, जिससे अस्पताल में कैंसर विभाग शुरू किया जा सके. उन्होंने कहा कि गैस पीड़ितों में कैंसर की दर नॉर्मल आबादी से 10 गुना ज्यादा है.

गैस पीड़ितों की मदद की उठ रही मांग

बता दें कि भोपाल में दो और तीन दिसंबर 1984 की दरमियानी रात में भोपाल के यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से एमआईसी गैस लीक हुई थी. जिसकी वजह से हजारों लोगों की मौत हुई थी और कई लोगों को जानलेवा बीमारी हुई. इसके साथ ही गैस प्रभावितों की आने वाली संतानों में भी इसका असर देखने को मिला, उन्हें भी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को झेलना पड़ रहा है. इन पीड़ितों को मदद दिलाने के लिए समय-समय पर गैस पीड़ित संगठन इलाज और पुनर्वास की मांग को उठाते आए हैं.

ये भी पढ़ें - Cheetah Cubs: कूनो में फिर आई खुशियां, नामीबियाई चीता ज्वाला ने तीन शावकों को दिया जन्म

ये भी पढ़ें - रामलला के दर्शन के लिए भोपाल से चलेंगी स्पेशल आस्था ट्रेनें, तीन फरवरी से होगी शुरुआत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close