विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhindwara: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध होंगे छिंदवाड़ा के वन उत्पाद, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

E-Commerce platform: प्रधानमंत्री वनधन केंद्रों से जुड़े इन भारिया जाति के परिवारों के माध्यम से ये शुध्द और ऑर्गेनिक वन उत्पाद बिना किसी बिचौलिये के उचित दामों में सीधे बेचे जा सकेंगे. जिससे पीएम जनमन अभियान की मंशा के अनुरूप दोहरा आर्थिक लाभ मिलेगा.

Read Time: 3 min
Chhindwara: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध होंगे छिंदवाड़ा के वन उत्पाद, किसानों को ऐसे मिलेगा फायदा 

Forest Products on Amazon: छिंदवाड़ा जिले के वन उत्पाद दिल्ली, मुंबई सहित अन्य महानगरों के लोग भी आसानी से ले सकेंगे. यहां के उत्पाद अब जल्द ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होने वाले हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर सारी ज़रूरी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है. फॉर्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी से जुड़े लोगों को पैकेजिंग से लेकर अन्य ज़रूरी ट्रेनिंग भी दे दी गई है. 

ये उत्पाद बिकेंगे 

बता दें कि पीएम जनमन अभियान (PM JANMAN Abhiyan) के तहत अब जनजातीय समूह के जीवन स्तर को सुधारने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. छिंदवाड़ा जिले के वन उत्पाद, मिलेट्स और वन औषधियां अब जल्द ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (amazon) पर बेचने के लिए उपलब्ध होंगे. अब न केवल इस जिले के लोग, बल्कि जिले और प्रदेश के बाहर तक ये वन उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंच सकेंगे. यहां होने वाले आचार चिरौंजी, शहद, आंवला, हर्रा, बहेड़ा, महुआ, अर्जुन, कोदो, कुटकी, ज्वार, मक्का का स्वाद अब दूर-दूर तक पहुंच सकेगा और इन उत्पादों का सीधा दाम वन धन केंद्रों के माध्यम से इन वन उत्पादों का संग्रहण, प्रोसेसिंग और पैकेजिंग करने वाले ग्रामीणों और भारिया जाति के हितग्राहियों तक पहुंच सकेगा. 

रजिस्ट्रेशन सहित सारी प्रक्रियाएं पूरी 

छिंदवाड़ा के कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया की इस प्रक्रिया के लिए "पातालकोट फॉर्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड" के नाम से कंपनी का रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है. आयकर, जीएसटी (GST), खाद्य सुरक्षा विभाग (FSSAI) आदि विभागों से समन्वय करते हुए कंपनी का परमानेंट अकाउंट नंबर, जीएसटी नंबर, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया में रजिस्टर कर सभी दस्तावेजों के साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इसके बाद जिले की चार चिरौंजी, शहद आदि कई वन उत्पाद दिल्ली,मुंबई जैसे महानगरों तक सीधे पहुंच सकेंगे.

ये भी पढ़ें IAS Officer Transfer News: मध्य प्रदेश में 15 आईएएस अफसरों के तबादले हुए, जानिए किसको क्या मिला

प्रशिक्षण भी दिया गया है

कलेक्टर ने बताया कि इस पातालकोट फार्मर्स प्रोड्यूसर कम्पनी से जुड़े इन ग्रामीणों और भारिया जाति के हितग्राहियों को जिला प्रशासन द्वारा वन उत्पादों की सुंदर और आकर्षक पैकेजिंग के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया गया है. प्रधानमंत्री वनधन केंद्रों से जुड़े इन भारिया जाति के परिवारों के माध्यम से ये शुध्द और ऑर्गेनिक वन उत्पाद बिना किसी बिचौलिये के उचित दामों में सीधे बेचे जा सकेंगे, जिससे पीएम जनमन अभियान की मंशा के अनुरूप दोहरा आर्थिक लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें Adventure Tourism: MP में 8 फरवरी से स्काई डाइविंग फेस्टिवल, 50वां खजुराहो डांस फेस्टिवल भी होगा खास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close