विज्ञापन
Story ProgressBack

Indore के रिहायशी इलाकों में तीन महीने से दहशत फैला रहा था तेंदुआ, वन विभाग ने IIT इलाके से ऐसे पकड़ा

Indore News: इंदौर के रिहायशी इलाकों में पिछले तीन महीने से दहशत फैला रहे तेंदुए को आखिरकार पकड़ लिया गया है. वन विभाग तेंदुए का रेस्क्यू कर उसे इंदौर के चिड़ियाघर में पहुंचा दिया है.

Read Time: 3 min
Indore के रिहायशी इलाकों में तीन महीने से दहशत फैला रहा था तेंदुआ, वन विभाग ने IIT इलाके से ऐसे पकड़ा
वन विभाग ने तेंदुए का रेस्क्यू किया.

Leopard Caught in IIT Indore Area: इंदौर के रिहायशी इलाकों में पिछले तीन महीने से दहशत फैला रहे तेंदुए (Leopard in Indore) को वन विभाग की टीम (Forest Department Indore) ने पकड़ लिया है. यह तेंदुआ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के राजा रामन्ना कैंट क्षेत्र से पकड़ा गया है. वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ कर इंदौर (Indore Zoo) के चिड़ियाघर लाया है. जहां उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. फिलहाल तेंदुआ पूरी तरह से स्वस्थ बताया जा रहा है. वहीं वन विभाग ने अभी भी उस इलाके में तेंदुए के परिवार के मौजूद होने की आशंका जताई है.

तीन महीने से रिहायशी इलाके में घूम रहा था तेंदुआ

बता दें कि इंदौर (Indore) के आस पास के जंगल से भटककर एक तेंदुआ काफी समय से इंदौर के आसपास के इलाके में घूम रहा था. आबादी क्षेत्र में यह पिछले तीन महीने से रह रहा था. जिसके चलते आम जन में काफी खौफ था. वन विभाग की टीम पिछले तीन महीने से इस तेंदुए को पकड़ने का लगातार प्रयास कर रही थी, आखिरकार बीती रात राजा रामन्ना कैंट क्षेत्र से तेंदुए का रेस्क्यू करने में वन विभाग को सफलता हासिल हुई. रेस्क्यू के बाद तेंदुए को इंदौर के चिड़ियाघर में लाया गया. जहां स्वास्थ्य परीक्षण में वह पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया.

नहीं हुई कोई भी जनहानि

वन विभाग की टीम के सदस्य एसडीओ योहान कटारा ने बताया कि पिछले 3 महीने से एक तेंदुआ और उसका परिवार जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र में रह रहा है, जिससे आम जनता में दहशत का माहौल बना हुआ है. उन्होंने बताया कि यहां सिर्फ तेंदुआ ही नहीं, उसके परिवार की भी होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि दो से तीन जानवरों की होने की संभावना व्यक्त की जा रही है, लेकिन इन जानवरों ने दो-तीन महीने इन क्षेत्रों में घूमने के बाद भी किसी प्रकार का कोई जनहानि नहीं किया है.

जल्द ही जंगल में छोड़ा जाएगा तेंदुआ

एसडीओ योहान कटारा ने बताया कि पिछले दिनों जब तेंदुआ की जानकारी आई तो विभाग के द्वारा पिंजरा लगाकर उसे पकड़ने की कोशिश की गई. कल रात को तेंदुआ पिंजरे में कैद हो गया, आज उसे पकड़ कर इंदौर के चिड़ियाघर लाया गया है. जहां पर उसके स्वास्थ्य का परीक्षण किया जा रहा है. वह ठीक है और उसे जल्द ही जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें - उज्जैन रेलवे स्टेशन-महाकालेश्वर मंदिर रोपवे: मोहन कैबिनेट में कल MoU हुआ, आज गडकरी ने दिए ₹188.95 करोड़

यह भी पढ़ें - गजब है! जीवाजी यूनिवर्सिटी में PhD बनी मजाक, संस्कृत गाइड से कराते रहे ज्योतिष की रिसर्च, टेंशन में स्टूडेंट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close