विज्ञापन
Story ProgressBack

पांचवां विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 5 जनवरी से, देश-विदेश की 350 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

Vindhya Film Festival in Sidhi: पांचवें विंध्य इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ 5 जनवरी से सीधी में होने जा रहा है. इस फेस्टिवल में देश-विदेश से 350 से ज्यादा फिल्मों को दिखाया जाएगा. जिनमें शॉर्ट फिल्में, फीचर फिल्में, ट्राइबल फिल्में और डॉक्यूमेंट्री भी शामिल हैं.

Read Time: 4 min
पांचवां विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 5 जनवरी से, देश-विदेश की 350 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

Fifth Vindhya International Film Festival: मध्य प्रदेश के सीधी जिले (Shidhi) में पांचवां विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (Vindhya International Film Festival) का आयोजन होने जा रहा है. इस फेस्टिवल की शुरुआत शुक्रवार, 5 जनवरी से होगी और इसका समापन 7 जनवरी को होगा. फेस्टिवल में देश-विदेश की फिल्में हिस्सा लेने वाली हैं. जिनमें अमेरिका, जर्मनी, रूस, कनाडा, ब्रिटेन, तुर्किये, स्पेन, सिंगापुर, रोमानिया, कतर, न्यूजीलैंड, नेपाल, इजरायल, इंडोनेशिया, चीन, बुल्गारिया, ब्राजील, बांग्लादेश, ऑस्ट्रिया और ऑस्ट्रेलिया की फिल्में शामिल हैं.

विंध्य इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 40 शॉर्ट फिल्में (Short Films), 13 फीचर फिल्में (Feature Films), 5 मध्य प्रदेश की फिल्में और 16 ट्राइबल डॉक्युमेंट्री (Tribal Documentry) दिखाई जाएंगी. इसके अलावा सेलिब्रिटी मेहमानों के साथ इंटरव्यू, मास्टर क्लास, पैनल डिस्कसन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पुरस्कार समारोह और वर्कशॉप के साथ-साथ फिल्म से संबंधित कला प्रदर्शनियां और पुस्तक विमोचन भी किया जाएगा. इस फिल्म महोत्सव की खास बात यह है कि महोत्सव में प्रवेश निःशुल्क रखा गया है. यह तीन दिवसीय फेस्टिवल तीनों दिन सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक चलेगा.

350 से अधिक फिल्में होंगी शामिल

तीन दिवसीय विंध्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आयोजन सीधी जिले में हो रहा है. यह जिला खूबसूरत प्राकृतिक जंगलों, नदी और पहाड़ों से घिरा हुआ है. इसके साथ ही इस शहर को आदिवासी लोक कलाओं का गढ़ भी माना जाता है. इस फिल्म महोत्सव के समापन के बाद सीधी जिले के आदिवासी क्षेत्रों में भ्रमण कराया जाएगा. जहां लोग वहां के लोक नृत्य, लोक गीत और लोक वाद्यों का लुफ्त उठा सकेंगे.

इस फेस्टिवल में दुनिया के 46 देशों की 350 से ज्यादा फिल्में हिस्सा लेने वाली हैं. इनमें से चयनित और बेहतरीन फिल्मों की स्क्रीनिंग 5-7 जनवरी को सीधी के होटल अक्षत रेजीडेंसी में होने जा रही है. इस फेस्टिवल को देखने के लिए स्थानीय और विदेश से फिल्म निर्माता, छात्र और पर्यवेक्षक आएंगे.

ब्रिटिश काउंसिल फिल्म निर्देशिका में हो चुका है शामिल

विंध्य इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन इंद्रावती नाट्य समिति (INS) और ट्रांसफ्रेम और आर्ट ऑन क्लिक के सहयोग से किया जा रहा है. यह फिल्म महोत्सव का पांचवां वर्ष है. फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर प्रवीण सिंह चौहान ने बताया कि विंध्य फिल्म महोत्सव को ब्रिटिश काउंसिल फिल्म निर्देशिका में शामिल किया गया है. इसके साथ ही इसे भारत के अवश्य देखे जाने वाले फिल्म समारोहों में से एक के रूप में स्कूप व्हूप में भी प्रदर्शित किया जा चुका है. इस महोत्सव को फेस्टिवल्स फ्रॉम इंडिया नाम की वेबसाइट में छोटे चमत्कार के रूप में दर्शाया गया है.

आयोजन समिति के प्रमुख सदस्य नीरज कुंदेर ने बताया कि विंध्य इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल को इस साल अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए जियो मामी मुंबई फिल्म फेस्टिवल में आमंत्रित किया गया था. देश के 18 बड़े फिल्म फेस्टिवल में हम मध्य प्रदेश के एकमात्र फिल्म फेस्टिवल थे.

ये भी पढ़ें - इंदौर के एक दुकानदार ने दिखाई अनोखी राम भक्ति, 21 और 22 जनवरी को फ्री में बांटेंगे अगरबत्ती

ये भी पढ़ें - 'राजतिलक' की प्रतीक्षा में व्यक्ति वनवास में चला जाता है, पूर्व CM शिवराज ने कहा- यहीं जिऊंगा, यहीं मरूंगा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close