विज्ञापन
Story ProgressBack

एमएसपी के मुद्दे के साथ बारिश और ओलावृष्टि के बाद मुआवजा ना मिलने से किसान दिख रहे हैं आंदोलित, सरकार से लगा रहे हैं गुहार

Farmers protest in Madhya Pradesh: सेंटर के साथ-साथ मध्य प्रदेश के भी किसान अपनी मांगों को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे हैं. लेकिन जिस तरह से सेंटर में कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है, वैसे ही राज्य सरकार भी किसानों को मुआवजा नहीं दे रही है.

Read Time: 3 mins
एमएसपी के मुद्दे के साथ बारिश और ओलावृष्टि के बाद मुआवजा ना मिलने से किसान दिख रहे हैं आंदोलित, सरकार से लगा रहे हैं गुहार
किसानों को हर तरफ से हो रही हैं परेशानी

Farmers of Madhya Pradesh: दिल्ली बॉर्डर (Delhi Border) पर इन दिनों किसान आंदोलन का असर दिख रहा है लेकिन इसके साथ ही मध्य प्रदेश के किसान (Farmers of Madhya Pradesh) भी परेशान और आंदोलित है. कहीं एमएसपी (MSP) का मुद्दा प्राथमिक है तो कहीं अचानक हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण मुआवजा ना मिलने से किसान दुखी है. दिल्ली (Delhi) हो या एमपी (Madhya Pradesh), किसान अपनी मांग को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- मंडला कान्हा टाइगर रिजर्व से एक बाघ को मुकुंदपुर सतना रवाना किया, जनवरी 2023 को लाया गया था यहां...

पिछले आंदोलन का हुआ था असर

इससे पहले जब 13 महीने पहले किसान आंदोलन रोका गया था, तब केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री एमएसपी कमेटी' का गठन किया था. इस कमेटी में कुल 5 किसान प्रतिनिधि, एक पद्मश्री अवॉर्डी और एक कोऑपरेटिव सोसाइटी का प्रतिनिधि रखा गया था. इस कमेटी का गठन देश भर में एमएसपी का उचित निर्धारण करने के लिए किया गया था. 

जबलपुर के किसान हैं परेशान

कुछ दिनों पहले अचानक हुई बारिश से मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा मटर उत्पादन करने वाला जिला जबलपुर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. जिन किसानों की खेतों में फसल लगी थी उसमें से 60% से ज्यादा फसल गलने लगी है. 

Latest and Breaking News on NDTV

किसानों का दर्द

जिला के किसानों का कहना है कि अब उन्हें फसल तोड़ना और शहर तक बेचने ले जाना ज्यादा महंगा पड़ता है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घोषणा की थी कि जहां नुकसान हुआ है वहां तुरंत सरकारी अधिकारी पहुंच कर नुकसान का परीक्षण करेंगे, लेकिन अभी तक इन खेतों पर कोई नहीं पहुंचा है.

भारतीय किसान संघ ने मोहन यादव के खिलाफ ठोंकी ताल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का अनुषांगिक संगठन भारतीय किसान संघ किसानों के समर्थन में आकर अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के खिलाफ ताल ठोक रहा है. उनके अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव के समय जो किसानों को गारंटी दी थी वो अभी भी पूरी नहीं हो पाई है. इसको लेकर भारतीय किसान संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि मोदी जी की गारंटी पूरी नहीं की गई तो किसान अब सड़कों पर उतरेगा.

ये भी पढ़ें :- राज्यसभा उम्मीदवारों में BJP की दिखी एकता: महिला, संत, किसान नेता और मंत्री.... सभी ने साथ दाखिल किया नामांकन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Invest MP: मुंबई में CM मोहन ने उद्योगपतियों से की वन टू वन चर्चा, कहा- संभावनाएं हैं अपार निवेश होगा शानदार
एमएसपी के मुद्दे के साथ बारिश और ओलावृष्टि के बाद मुआवजा ना मिलने से किसान दिख रहे हैं आंदोलित, सरकार से लगा रहे हैं गुहार
Inflation Kitchen budget spoiled due to increase in prices of vegetables these are prices in Dewas Mandi
Next Article
Inflation: एमपी में आसमान में पहुंचे सब्जियों के दाम, बिगड़ रहा रसोई बजट!
Close
;