विज्ञापन
Story ProgressBack

मंडला कान्हा टाइगर रिजर्व से एक बाघ को मुकुंदपुर सतना रवाना किया, जनवरी 2023 को लाया गया था यहां...

बाघ का पहले स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. फिर एक विशेष वाहन से उसे मुकुंदपुर रवाना किया गया. बता दें कि बाघ को कान्हा या किसी अन्य टाइगर रिजर्व में नही रखा जा सकता .बाघ का व्यवहार ऐसा है कि वह मनुष्यों को देखकर उनके पास जाने का आदी हो चुका है.

Read Time: 2 min
मंडला कान्हा टाइगर रिजर्व से एक बाघ को मुकुंदपुर सतना रवाना किया, जनवरी 2023 को लाया गया था यहां...
बाघ को एक विशेष वाहन से मुकुंदपुर रवाना किया गया.

Madhya Pradesh News: प्रदेश के मण्डला जिले के कान्हा टाइगर रिजर्व से एक नर बाघ को आज मुकुंदपुर जू सतना के लिए रवाना किया गया. इस नर बाघ को जनवरी 2023 में प्रदेश के संजय टाइगर दुबरी से कान्हा लाया गया था जो अनाथ हो गया था ये टाइगर उस समय शावक था. बाघ को कान्हा के एक बाड़े में रख कर उसका लालन - पालन किया गया था जो अब वयस्क हो गया है और प्राकृतिक तौर पर शिकार करने में माहिर हो गया है.

विशेष वाहन से रवाना किया गया मुकुंदपुर

यही वजह है कि बाघ का पहले स्वास्थ्य परीक्षण किया गया. फिर एक विशेष वाहन से उसे मुकुंदपुर रवाना किया गया. बता दें कि बाघ को कान्हा या किसी अन्य टाइगर रिजर्व में नही रखा जा सकता .बाघ का व्यवहार ऐसा है कि वह मनुष्यों को देखकर उनके पास जाने का आदी हो चुका है.

ये भी पढ़ें राज्यसभा उम्मीदवारों में BJP की दिखी एकता: महिला, संत, किसान नेता और मंत्री.... सभी ने साथ दाखिल किया नामांकन

बाघ रिहायशी इलाके में जाना पसंद करता है

बाघ रिहायशी इलाके में जाना पसंद करता है परंतु डर है कि यदि बाघ अपने नेचर के अनुसार मनुष्यों के पास या रिहायशी इलाकों में जाता है तो या तो बाघ का शिकार हो सकता है या बाघ इंसानों को अपना शिकार बना सकता है यही कारण है कि इसे किसी टाइगर रिजर्व की जगह मुकुंदपुर जू भेजा जा रहा. वन विभाग की स्पेशल टीम इस बाघ को सुरक्षित तरीके से मुकुंदपुर जू ले गई. इस दौरान वीडियो भी बनाया गया. जिसमें दिख रहा है कैसे हाथियों की मदद से बाघ को बेहोश करके वन विभाग की स्पेशल टीम इसे मुकुंदपुर ले जा रही है.

ये भी पढ़ें राज्यसभा उम्मीदवारों में BJP की दिखी एकता: महिला, संत, किसान नेता और मंत्री.... सभी ने साथ दाखिल किया नामांकन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close