विज्ञापन
Story ProgressBack

'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?

DAP fertilizer: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अशोकनगर (Ashoknagar) में किसान परेशान हैं, यहां किसान सुबह से लेकर शाम तक खाद गोदाम के चक्कर काट करे हैं,फिर भी DAP नहीं मिल रही है. जिले में खाद की भारी किल्लत है, गुरुवार को गुस्साए किसानों ने चक्का जाम कर दिया.

'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?
डीएपी खाद न मिलने के चलते किसानों ने किया चक्काजाम, बेवजह दी जा रही गेंहू की खाद.

DAP fertilizer Shortage: मामा यानी एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, जो अब देश के कृषि मंत्री बन चुके हैं. हालांकि, उनके प्रदेश में DAP का संकट मंडरा रहा है. ऐसे में किसान खरीफ फसल की बुआई कैसे करेंगे, ये बड़ा सवाल है?

 मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में खरीफ की फसल  (Kharif Crop) को लेकर किसान तैयारियों में जुट गए हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी डीएपी खाद (DAP fertilizer) के लिए किसानों को मारामारी का सामना करना पड़ रहा है. सुबह होते ही किसानों को जिला मुख्यालय आना पड़ता है. यहां खाद गोदामों और दुकानों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. वहीं, गुरुवार को खाद न मिलने के चलते अशोकनगर जिला मुख्यालय पर गुस्साए किसानों ने चक्काजाम कर दिया. 

इस बात से नाराज हुए किसान

इसके लिए किसान डीएपी लेने के लिए खाद गोदाम और दुकानों पर पहुंच रहे हैं, और सुबह के समय से काफी किसान गोदाम पर पहुंचे, लेकिन दो डीएपी बैग के साथ एक एनपीके देने को लेकर किसान नाराज हुए और सड़क पर पहुंच गए.दरअसल देखा जाए तो अशोकनगर में आगामी कुछ ही दिनों में मानसून आने के बाद खरीफ सीजन की फसलों की बुआई होगी. जिसमें सोयाबीन और मक्का की सबसे अधिक बुआई की जाती है. लेकिन ऐसे में खाद न मिलने किसान मायूस होकर घर लौट रहे हैं..

ये भी पढ़ें- Yummo Ice Cream: ऑनलाइन मंगवाई आइसक्रीम, खाते वक्त मुंह में आई इंसान की कटी उंगली, जानें- ये सब कैसे हुआ?

पीड़ा: सुबह से लगना पड़ता है लंबी लाइनों में..

सड़क पर पहुंचकर चक्का जाम कर दिया. जिसके बाद नायब तहसीलदार की समझाइश के बाद किसानों ने चक्काजाम समाप्त किया. किसानों का कहना है कि उनको घंटों सुबह से लाइन लगाना पड़ रही है और उनको जबरन डीएपी की जगह एनपीके खाद जो गेंहू में उपयोग होती है,वह खाद दी जा रही है. बता दें कि इन दिनों एमपी के अधिकांश जिले में किसान खरीफ फसल की बुआई की तैयारी में जुटे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Hit and run: हिट एंड रन मामले में मासूम ने तोड़ा दम, गुस्साए लोगों के चक्का जाम पर पुलिस ने की ऐसी हरकत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Union Budget: ऐसे देख सकते हैं बजट 2024 की घोषणा का सीधा प्रसारण, जानें पूरी डिटेल
'मामा' बने कृषि मंत्री, पर MP के किसानों को नहीं मिल रही DAP, ऐसे में कैसे होगी बुआई?
Prayag Kumbh Mela Ujjain Akhada Parishad president said entry of saints who do not perform religious activities is prohibited, one Mahamandaleshwar expelled
Next Article
Ujjain News: धार्मिक कार्य नहीं करने वाले संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, एक महामंडलेश्वर निष्कासित
Close
;