विज्ञापन
Story ProgressBack

Election Results: मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, जानें कैसी है चुनाव आयोग की तैयारी

2024 Election Results: लोकसभा चुनाव परिणाम की गिनती से पहले मध्य प्रदेश में चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी हो चुकी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने तैयारियों की जानकारी दी.

Read Time: 3 mins
Election Results: मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, जानें कैसी है चुनाव आयोग की तैयारी
Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. कुछ ही घंटों बाद देश में नई सरकार का गठन हो जाएगा. इसको लेकर पूरी देश की निगाहें 4 जून पर टिकी हुई है. आम चुनावों (India General Election) की गिनती से ठीक एक दिन पहले प्रदेश चुनाव आयोग (State Election Aayog) ने गिनती को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (Anupam Rajan) ने इसकी विस्तृत जानकारी दी. 

प्रेस कांफ्रेंस में सांझा की सारी जानकारी

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों की गिनती 4 जून को ही पूरी कर दी जाएगी. चुनाव अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों में सुबह 8 बजे से एकसाथ गिनती शुरू हो जाएगी. लोकसभा पोस्टल बैलेट की गिनती प्रदेश के कुल 29 जिलों में की जाएगी. पोस्टल बैलेट की गिनती अलग कक्ष में होगी. 

गर्मी के लिए खास व्यवस्था

मतगणना स्थल पर गर्मी को लेकर खास व्यवस्था की गई है. पानी और कूलर की भी खास व्यवस्था की गई है. आयोग ने सभी मतगणना स्थलों पर मेडिकल और फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था की गई है. मतगणना के लिए सभी जगहों पर 3 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी.

सुरक्षा पर खास नजर

एमपी में सभी मतगणना स्थलों पर 3 लेयर में सुरक्षा रखी गई है. सेंट्रल फोर्स और स्टेट पुलिस सुरक्षा व्यवस्था पर कड़ी नजर रखेगी. बता दें कि मतगणना करने वाले कर्मचारियों को 4 जून सुबह 5 बजे ही उनके काउंटिंग टेबल के बारे में बताया जाएगा. 

116 केंद्रीय पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी गिनती

मध्य प्रदेश में 29 जिलों में सभी लोकसभा सीटों के लिए गिनती 116 केंद्रीय पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी. सभी जगहों पर पोस्टल बैलेट आसानी से पहुंचाने के लिए पोस्टमैन की व्यवस्था की गई है. 4 जून की सुबह 8 बजे तक जो भी पोस्टल बैलेट आएंगे, उनको ही काउंट किया जाएगा. स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना स्थल तक मशीनों को पहुंचने के लिए कर्मचारियों को खास ड्रेसकोड दिया गया है. सभी जगहों पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जा रही है. काउंटिंग हॉल में कोई भी कैलकुलेटर, मोबाइल या आईपैड नहीं ले जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें :- शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, पूरक परीक्षा के प्रश्न पत्र निर्धारित समय से 45 मिनट देरी से पहुंचा स्टॉफ

सबसे ज्यादा 24 राउंड्स में होगी गिनती

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव की गिनती के लिए कुल 3883 टेबल लगाई गई हैं, जिसमें से पोस्टल बैलेट के लिए 242 टेबल लगाई गई हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा 24 राउंड में पवई विधानसभा में गिनती होगी. वहीं, सबसे कम दतिया में 12 राउंड में गिनती की जाएगी. बता दें कि सबसे अधिक पोस्टल बैलेट भिंड में (8349) हैं और सबसे कम पोस्टल बैलेट दमोह में (2154) हैं. सुरक्षा के लिए 10 हजार डिस्ट्रिक्ट पुलिस बल है 18 सेंट्रल फोर्स 45 SAF की टीम तैनात की गई है.

ये भी पढ़ें :- Lok Sabha Election Result: नतीजों से एक दिन पहले चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें 10 बड़ी बातें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रचंड गर्मी में बारिश की फुहार! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने ली राहत की सांस...
Election Results: मतगणना की उल्टी गिनती शुरू, जानें कैसी है चुनाव आयोग की तैयारी
Tribal Students Shine in NEET Overcoming Odds to Achieve Success
Next Article
आदिवासी समाज के 26 बच्चों ने किया कमाल, NEET की परीक्षा में मारी बाजी
Close
;