विज्ञापन

MP में लॉन्च हुआ जमीन खरीदी-बिक्री का नया पोर्टल, हांगकांग में बैठे-बैठे इस शख्स ने कराई रजिस्ट्री

Sampada 2.0: संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर एमपी में लागू कर दिया गया है, मतलब अब आप देश-दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करा सकते हैं. अब ऐसे कामों के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की कोई जरूरत नहीं है. गुरुवार को हांगकांग में बैठकर एक शख्स ने इस सेवा का लाभ लिया, उन्होंने एमपी में अपनी फर्म के लिए एक जमीन की रजिस्ट्री करवाई है.

MP में लॉन्च हुआ जमीन खरीदी-बिक्री का नया पोर्टल, हांगकांग में बैठे-बैठे इस शख्स ने कराई रजिस्ट्री

Sampada 2.0 Launch In MP: देश के दिल में बसा मध्य प्रदेश हर तरफ एक सकारात्मक बदलाव से गुजर रहा है. नए-नए प्रयोगों के माध्यम से योजनाओं को और प्रक्रियाओं को सरल किया जा रहा है. एक ऐसा ही नवाचार लेकर आई है मध्य प्रदेश की सरकार (MP Government) संपदा 2.0 (Sampada Portal) के तहत. प्रदेश में संपदा 2.0 पोर्टल के जरिए रजिस्ट्री की नई व्यवस्था प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की मंशानुरूप ईज ऑफ लिविंग (Ease Of Living) को ध्यान में रखते हुए लागू की जा रही है. इससे पंजीयन की व्यवस्था सुगम, सरल और करप्शन-फ्री बनेगी. नागरिकों को ई-पंजीयन और ई-स्टाम्पिंग की नवीन प्रणाली का लाभ मिलेगा. लोग घर बैठे अपनी प्रापर्टी को बेच भी सकेंगे और रजिस्ट्री करा सकेंगे. सरकार की ऐसे सेवाओं से देश के किसी भी कोने में बैठकर सरलता से एमपी में जमीन की खरीदी और बिक्री की जा सकेगी.

इस प्रणाली से प्रदेश ही नहीं, बल्कि प्रदेश और देश के बाहर से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रियां करवाई जा सकेगी. इससे आम व्यक्ति का समय भी बचेगा और अनावश्यक रूप से लगने वाले आरोपों से मुक्ति भी मिलेगी.

 मध्य प्रदेश भी गौरवान्वित हो रहा- सीएम 

इस अवसर सीएम डॉ. मोहन यादव ने हांगकांग में बैठकर जमीन की रजिस्ट्री कराने वाले संपदा 2.0 के हितग्राही सुरेंद्र सिंह चंद्रावत से की. सीएम ने उनसे वर्चुअल संवाद करते हुए बधाई दी. उनका हाल जाना. उनकी फर्म के बारे में जानकारी ली. साथ ही कहा- आप हांगकांग में बैठकर अपनी मातृभाषा में बात कर रहे हैं, ये कितनी अच्छी बात है. सीएम ने X पर बात चीत का वीडियो जारी करते हुए लिखा- आप भारत से Hong Kong पहुंचकर, वहां प्रगति कर रहे हैं, जिससे देश के साथ मध्य प्रदेश भी गौरवान्वित हो रहा है. यह देख हमें बहुत प्रसन्नता हो रही है...

ये भी पढ़ें- MP में 'भ्रष्टों' को महिला ने ऐसे सिखाया सबक, कोर्ट में गाय बांधकर कहा- ये रखो रिश्वत

 सीएम का जताया आभार

सुरेंद्र सिंह चंद्रावत सीएम से बात करते हुए कहते हैं कि- सर नागदा शहर में मैं पला बढ़ा हूं, आपके ही जिले से हूं.आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. आपने प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के तरीके को काफी आसान बना दिया है. इंदौर शहर में मेरी पढ़ाई हुई है. चंद्रावत इन पाटनर्स के नास से मेरी लॉ फर्म हैं. इंदौर में भी मेरा ऑफिस है.उन्होंने हांगकांग से ही रतलाम में "पॉवर ऑफ अटॉर्नी" दस्तावेज का पंजीयन करवाया है.

जो स्पेन में नहीं हुआ, वह हुआ मध्यप्रदेश में : मरियानो मटियास

मुख्यमंत्री डॉ यादव से वर्चुअल संवाद में स्पेन के मरियानों मटियास ने बताया कि आज तक स्पेन में भी ई-रजिस्ट्री का कार्य शुरू नहीं हो पाया है. उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ. यादव को धन्यवाद के साथ कहा कि जो काम स्पेन में नहीं हुआ, वह मध्यप्रदेश ने उनके नेतृत्व में टीम ने करके दिखा दिया है.

मध्यप्रदेश मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन के वर्क कॉट्रेक्ट का ऑनलाईन पंजीयन "संपदा-2.0" से कॉर्पोरेशन के पदाधिकारियों और दिल्ली में मौजूद स्पेन से आये मरियोनो मटियास अलवरेज अर्स की कंपनी Ayesa Ingeniera Y Arquitecura S.A.U. एवं  पुष्पेन्द्र गुप्ता (Ayesa India Pvt Ltd) द्वारा किया गया.

डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने कहा कि देश में रजिस्ट्री पंजीयन की डिजिटल प्रक्रिया में मध्यप्रदेश अग्रणी राज्य है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देशन में "संपदा-2.0" का सरलीकरण एवं सुधार तेज गति से हुआ है. प्रदेश की जनता के लिये दस्तावेजों के ऑनलाइन पंजीयन के पारदर्शी प्रणाली लागू करने वाला मध्यप्रदेश देश में पहला राज्य है. पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 4 जिलों में सफलतापूर्वक संचालन के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है. इसकी प्रक्रिया पूर्णत: पेपरलेस होने से गलतियों की गुंजाईश नहीं रहेगी. मोबाईल एप से किसी भी लोकेशन की गाईड लाइन दर तत्काल प्राप्त होगी.

ये भी पढ़ें- अब घर बैठे कराएं जमीन रजिस्ट्री, संपदा 2.0 लागू करने वाला पहला राज्य बना MP

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
NRI गौरव अहलावत धोखाधड़ी केस, फैक्ट्री हड़पने और किडनैपिंग में अभी तक नहीं हुई FIR
MP में लॉन्च हुआ जमीन खरीदी-बिक्री का नया पोर्टल, हांगकांग में बैठे-बैठे इस शख्स ने कराई रजिस्ट्री
Good News Electricity production starts from Omkareshwar floating solar power plant In Khandwa
Next Article
Good News : एमपी के इस सोलर पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू,जानें परियोजना की खास बातें
Close