विज्ञापन

Dussehra 2024: 105 फीट ऊंचे रावण दहन की तैयारी, क्रेन की मदद से तैयार किया जा रहा पुतला

105 Feet Ravan: औद्योगिक नगरी कैमोर के दशहरा मैदान में दहन के लिए तैयार किए जा रहे रावण के पुतले को क्रेन की मदद से खड़ा किया जा रहा है, जो अब करीब 105 फीट ऊंचा दिखाई देने लगा है और दशहरे के दिन एक लाख से ज्यादा लोगो के भीड़ के बीच रावण दहन किया जाएगा.

Dussehra 2024: 105 फीट ऊंचे रावण दहन की तैयारी, क्रेन की मदद से तैयार किया जा रहा पुतला
कटनी के लिए तैयार हो रहा 105 फीट ऊंचा रावण

Vijayadashmi 2024: विंध्य पर्वत श्रृंखला के बीच स्थित कटनी जिले की औद्योगिक नगरी कैमोर में अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित एसीसी दशहरा समिति इस वर्ष 105 फीट ऊंचे रावण दहन की तैयारी में है. अब तक के सबसे ऊंचे यानी 105 फीट ऊंचे रावण का पुतला बनाने के लिए समिति की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है.

अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित दशहरा पर्व पर मैहर, सतना, उमरिया और उसके आसपास के जिलों से लाखों लोग पहुंचते हैं. 105 फीट ऊंचे रावण दहन की खबर कौतुहल का विषय बन गया है. क्रेन की मदद से तैयार किए जा रहे रावण को देखने के लिए पड़ोसी जिले भी उत्साहित हैं.

एनडीटीवी ने 105 फीट ऊंचे रावण के निर्माण में जुटे कारीगर से की बात

गौरतलब है नवरात्रि पर्व शुरू होते ही जिले में मां दुर्गा की स्थापना के साथ- साथ ही रामलीला का भी आयोजन होता है. औद्योगिक क्षेत्र कैमोर में दशहरा पर्व की तैयारियों का जायजा लेते हुए पहुंची एनडीटीवी टीम ने चर्चित 105 फीट रावण के पुतले के निर्माण में जुटे कारीगर बात की और ऊंचे रावण के पुतले के निर्माण के बारे में पूछा.

दशहरा पर्व पर रात 9 बजे किया जाएगा 105 फीट ऊंचे रावण का दहन

अदानी फाउंडेशन द्वारा आयोजित दशहरा उत्सव को देखने दूर-दूराज से पहुंचते हैं. यहां 12 अक्टूबर को दशहरा पर्व के दिन रात 9 बजे के आसपास 105 फीट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा. हालांकि लोगों के मुताबिक यहां पहले 105 फीट से भी ऊंचे कद वाले रावण के पुतले का दहन किया जा चुका है.

औद्योगिक नगरी कैमोर के दशहरा मैदान में दहन के लिए तैयार किए जा रहे रावण के पुतले को क्रेन की मदद से खड़ा किया जा रहा है, जो अब करीब 105 फीट ऊंचा दिखाई देने लगा है और दशहरे के दिन एक लाख से ज्यादा लोगो के भीड़ के बीच रावण दहन किया जाएगा.

महीने भर से क्रेन की मदद से कारीगर बना रहे 105 फीट ऊंचा रावण 

रावण दहन के लिए 105 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर राजकुमार वंशकार ने बताया कि वह पिछले एक महीने से रावण का पुतला बनाने का काम कर रहे है और उनके साथ उनके परिवार सहित 35 लोग पुतला निर्माण में कार्यरत है. क्रेन की मदद से बनाए जा रहे 105 फुट का रावण के पुतले का काम 12 अक्टूबर को पूरा हो पाएगा.

रस्सी और सुतली में मिट्टी मिलाकर तैयार किया जाता है रावण का पुतला

रावण का पुतला बनाने में शामिल एक महिला कारीगर ने बताया कि वह पिछले 40 साल से रावण का पुतला बनाने का काम कर रही है. सबसे खास बात यह है कि यहां रावण का पुतला बनाने के दौरान रस्सी और सुतली में मिट्टी मिलाकर ढांचा तैयार किया जाता है जिसमे कही भी गठान नही रहती है. 

ये भी पढ़ें-पन्ना टाइगर रिजर्व में आए 4 नन्हे मेहमान, चार शावकों के साथ बाघिन पी-141 की तस्वीर आई सामने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mephedrone: उड़ता भोपाल, अब राजधानी की एक दुकान से बरामद हुआ ‘MD Drug’ बनाने का कच्चा माल!
Dussehra 2024: 105 फीट ऊंचे रावण दहन की तैयारी, क्रेन की मदद से तैयार किया जा रहा पुतला
Barwani Collector Rahul Fating Farmers took out funeral procession 
Next Article
MP: किसानों ने कलेक्टर के पुतले की निकाली शवयात्रा, जानें अन्नदाताओं को क्यों करना पड़ा ऐसा ? 
Close