विज्ञापन
Story ProgressBack

सागर के रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ने से लगा सैलानियों का जमावड़ा, मिल रही है 50 प्रतिशत की छूट

सैलानियों की अच्छी संख्या को देखते हुए अब उन्हें दो गेटों से एंट्री दी जा रही है. टाइगर में सफारी शुरू होने के बाद पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वन विभाग भी इसके लिए अपनी तरफ से प्रयास कर रहा है.

Read Time: 3 min
सागर के रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ने से लगा सैलानियों का जमावड़ा, मिल रही है 50 प्रतिशत की छूट
सैलानियों की संख्या बढ़ने से टाइगर रिजर्व हो रहा है गुलजार

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के सागर (Sagar) के सबसे बड़े रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बढ़ने के साथ- साथ सैलानियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. इस बार फिलहाल टाइगर रिजर्व में बुकिंग फुल चल रही है. यहां हर रोज सफारी का आनंद लेने के लिए पर्यटक पहुंच रहे हैं. वन विभाग के आंकड़ों को देखें तो साल 2023 के आखिरी दो महीने में साढ़े पांच सौ से ज्यादा सैलानी टाइगर रिजर्व में सफारी करने के लिए पहुंचे हैं, जो बीते सालों की अपेक्षा में डेढ़ गुना ज्यादा है.

रानी दुर्गावती में लग रहा है सैलानियों का जमावड़ा

रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में पहुंचने वाले सैलानियों में अधिकांश सागर, जबलपुर ,भोपाल, नरसिंहपुर के लोग हैं, हालांकि प्रदेश के बाहर के लोग भी यहां घूमने में रुचि दिखा रहे हैं. यहां पर्यटकों के लिए विशेष ऑफर दिया जा रहा है. नए साल में सैलानियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए साथ ही टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वन विभाग ने पर्यटकों को बड़ा तोहफा दिया है. यहां पर आने वाले पर्यटकों के लिए एंट्री फीस से लेकर, सफारी तक के दामों में 50% की रियायत दी जा रही है.

यहां प्राइवेट वाहन से भी लोग अपनी सफारी का आनंद उठा सकते हैं. रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व में अभी जिप्सी से सफारी करने पर 2000 रुपए लगते थे तो अब केवल 1000 ही चुकाने होंगे. वहीं प्राइवेट वाहन से आने वाले टूरिस्ट को 1500 की जगह सिर्फ 750 चुकाने होंगे. एंट्री फीस में भी रियायत दी गई है, पहले प्रति व्यक्ति 250 रुपए देना होता था लेकिन अब 125 रुपए देने होंगे. गाइड की फीस पर भी पचास प्रतिशत छूट दी जा रही हाै. पहले 300 रुपए देने पड़ते थे और अब केवल 150 रुपए देने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें Satna: शराब के नशे में कार ड्राइवर ने की ऐसी हरकत, गुस्साई भीड़ ने पकड़कर कर दी पिटाई 

दो गेट से मिल रहा प्रवेश, रिसोर्ट होटल की कमी

सैलानियों की अच्छी संख्या को देखते हुए अब उन्हें दो गेटों से एंट्री दी जा रही है. टाइगर में सफारी शुरू होने के बाद पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वन विभाग भी इसके लिए अपनी तरफ से प्रयास कर रहा है. यहां समस्या ये है कि वन विभाग के पास रुकने के लिए एकमात्र रेस्ट हाउस है. जिसकी बुकिंग हमेशा रहती है. आसपास रिसोर्ट या होटल की व्यवस्था हो जाए तो निश्चित तौर पर सैलानियों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें जनवरी 2024 में मिलेगा मनोरंजन का भरपूर डोज, 'मैरी क्रिसमस' से 'फाइटर'... सिनेमाघरों में होगी रिलीज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close