विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal के AQI में सुधार के लिए प्रशासन सख्त, कलेक्टर ने जारी किया यह आदेश, वाहन मालिक हो जाएं सावधान

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल देश की सबसे स्वच्छ राजधानी है, लेकिन दिवाली के बाद से कई इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के ऊपर पहुंच चुका है. जिसके बाद प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए वाहनों के पीयूसी चेक करने के निर्देश दिए हैं.

Read Time: 2 min
Bhopal के AQI में सुधार के लिए प्रशासन सख्त, कलेक्टर ने जारी किया यह आदेश, वाहन मालिक हो जाएं सावधान
भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने वाहनों का पीयूसी नहीं होने पर चालानी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) का AQI स्तर लगातार खराब होता जा रहा है. जिसके बाद प्रशासन ने एक्यूआई के सुधार (AQI improvement) के लिए जरूरी कदम उठाते हुए वाहनों के प्रदूषण स्तर (Pollution level of vehicles) की जांच करने के निर्देश दिए हैं.

भोपाल के कलेक्टर (Bhopal Collector) आशीष सिंह ने शहर में बिगड़ते AQI स्तर को देखते हुए आरटीओ, पॉल्यूशन कंट्रोल और पुलिस को वाहनों के प्रदूषण स्तर की जांच करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने वाहनों का पीयूसी (PUC) नहीं होने पर चालानी कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं.

हर पेट्रोल पंप पर होगी पीयूसी की सुविधा

भोपाल कलेक्टर ने मंगलवार को सभी पेट्रोल पंपों पर पीयूसी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. इसी के साथ उन्होंने कहा कि चार पहिया वाहन को फुल टैंक कराने पर पेट्रोल पंप संचालक वाहन की मुफ़्त पीयूसी करने की सुविधा प्रदान करेगा.

300 के पार हुआ AQI

दरअसल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल देश की सबसे स्वच्छ राजधानी है, लेकिन दिवाली के बाद से कई इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के ऊपर पहुंच चुका है. जबकि सांस लेने के योग्य शुद्ध हवा के लिए एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से कम होना चाहिए. लेकिन दोपहर में ही कई इलाकों का इंडेक्स 250 के ऊपर बना रहता है. हवा की गुणवत्ता को देखते हुए प्रशासन भी फिक्रमंद है. राजधानी में अब तंदूर पर स्पॉट फाइन लग रहा है लेकिन खराब सड़क और दौड़ती गाड़ियां भी फिक्र बढ़ा रही हैं.

ये भी पढ़ें - कहीं भोपाल का भी न हो जाए दिल्ली जैसा हाल! 300 AQI में सांस ले रही सबसे स्वच्छ राजधानी

ये भी पढ़ें - MP Weather: मध्य प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी, मावठा गिरने का भी अनुमान, जनिए कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close