विज्ञापन
Story ProgressBack

लंबे समय बाद पन्ना में होने जा रही बेशकीमती हीरों की नीलामी, 1 करोड़ से पार जा सकती है बोली

Diamond Auction in Madhya Pradesh: पन्ना जिले में बहुत दिनों बाद हीरों की नीलामी होने जा रही है. इसमें 5 करोड़ तक नीलामी होने की संभावना जताई जा रही है.

Read Time: 2 min
लंबे समय बाद पन्ना में होने जा रही बेशकीमती हीरों की नीलामी, 1 करोड़ से पार जा सकती है बोली
हीरे की नीलामी में पूरे देश से आएंगे व्यापारी

Diamond Auction: पन्ना (Panna) जिले में उथली हीरा खदानों (Diamond Mines) में मिले 156 हीरों की नीलामी हीरा कार्यालय में 21 फरवरी से शुरू होकर 23 फरवरी तक चलेगी. इस नीलामी में 286.41 कैरेट के छोटे, बड़े, उज्ज्वल, मटमैले, आदि किस्म के हीरे रखे जाएंगे. इन सबकी अनुमानित कीमत 5 करोड़ रुपये है. इस बार नीलामी (Auction) की सबसे खास बात यह होगी कि इनमें कई ऐसे नायाब हीरे हैं जिनकी बोली एक करोड़ या फिर उससे अधिक जा सकती है. हीरा आधिकारी (Diamond Officer) ने बताया कि इस नीलामी में 11.88 कैरेट, 9.99 कैरेट, 8.01 कैरेट और 7.90 कैरेट के बड़े हीरे आकर्षण का केंद्र होंगे.

ये भी पढ़ें :- NDTV की स्पेशल रिपोर्ट : कचरे में पड़ी हैं किताबें या बच्चों का भविष्य? शिक्षा व्यवस्था पर जम चुकी है धूल!

दो चरणों में होगी नीलामी

बता दें कि ये हीरा नीलामी दो चरणों में की जाएगी. पहले चरण में हीरों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी और व्यापारियों को हीरे दिखाएं जाएंगे. इसके बाद दुसरे चरण में हीरों की बोली लगाई जाएगी. इन हीरों की नीलामी में सूरत, गुजरात और मुंबई जैसी जगहों से हीरा व्यापारियों के आने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

काफी समय बाद हो रही हैं हीरों की नीलामी 

हालांकि काफी समय बाद हो रही हीरो की नीलामी से अच्छा खासा राजस्व इन हीरों की नीलामी से प्राप्त होने की संभावनाएं लगाई जा रही हैं. फिलहाल विभाग के द्वारा नीलामी की तैयारियां जोरों से की जा रही हैं. जिलें में एकमात्र एनएमडीएसी की खदान बंद होने से व्यापार एकदम रुका हुआ है. यहां के व्यापारियों की मांग है कि खदान चालू हो ताकि ये नीलामी बड़े स्तर पर चालू हो सके.

खदान चालू कराने की है मांग

यहां के मजदूर सरकार से उम्मीद में है कि खदान चालू होगी तो उन्हें रोजगार मिलेगा. दूर से जो हीरा व्यापारी पन्ना आते हैं उनका कहना है 'पन्ना का हीरा बहुत अच्छा होता है. बाहर इसकी अच्छी कीमत मिलती है. अगर खदान चालू नहीं होगी तो हम लोग क्यों आयेंगे पन्ना.' 

ये भी पढ़ें :- भिक्षावृत्ति के खिलाफ पुलिस-प्रशासन का बड़ा एक्शन, एक गिरोह पर कसा शिकंजा...40 बच्चों को भेजा आश्रम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close