विज्ञापन
Story ProgressBack

Dhar Bhojshala ASI Survey का पांचवां दिन, अलसुबह पहुंची टीम, आज परिसर में होगा हनुमान चालीसा का पाठ

Dhar Bhojshala ASI Survey: 26 मार्च को भोजशाला के परिसर में हनुमान चालीसा और अन्य पाठ की जाएगी, जिसके वजह से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग इमारत के पिछले भाग में दिनभर सर्वे करेगी.

Read Time: 2 min
Dhar Bhojshala ASI Survey का पांचवां दिन, अलसुबह पहुंची टीम, आज परिसर में होगा हनुमान चालीसा का पाठ

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) स्थित भोजशाला (Bhojshala) में मंगलवार, 26 मार्च को आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) सर्वे का पांचवां दिन है. बीते दिन होली की वजह से मजदूर कम आए थे, जिसके चलते 7 घंटे ही परिसर में सर्वेंक्षण चला. आज एएसआई दिल्ली (Delhi) और भोपाल (Bhopal) के आला अधिकारी सुबह 7 बजे भोजशाला परिसर में पहुंच चुकी है. बता दें कि धार की ऐतिहासिक भोजशाला में आज सत्याग्रह होगा, जिसके तहत हनुमान चालीसा और अन्य पाठ किए जाएंगे. ये पूजा-पाठ हिंदू समाज के द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने अनुमति दी है. 

इमारत के पिछले भाग में होगा आज सर्वे

धार की ऐतिहासिक भोजशाला में मंगलवार को सत्याग्रह होगा. इसके तहत हनुमान चालीसा और अन्य पाठ किए जाएंगे. हिंदू समाज को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने मंगलवार को पूजा-अर्चना की अनुमति दी है. ऐसे में आज सुबह से लेकर शाम तक पूजा की जाएगी. साथ ही सर्वे का कार्य जारी रहेगा. दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग इमारत के पिछले भाग में आज दिनभर सर्वे करेगी, ताकि किसी भी तरह से हिंदू समाज के लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. वहीं चार दिन का सर्वे कार्य पूरा हो चुका है.

कोर्ट के आदेश के बाद सर्वे का कार्य शुरू

बता दें कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद मध्य प्रदेश के धार (Dhar) में स्थित ऐतिहासिक परमारकालीन (Parmar period) भोजशाला (Bhojshala) में 22 मार्च से ASI का सर्वे शुरू किया गया है. दरअसल, 11 मार्च, 2024 को दिए अपने आदेश में हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया था, 'अगर ASI को लगता है कि वास्तविकता तक पहुंचने के लिए उसे कुछ अन्य जांच करनी है तो वो परिसर में मौजूद वस्तुओं को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें कर सकता है.'

ये भी पढ़े: CSK vs GT: चेपॉक स्टेडियम में गुजरात और चेन्नई के बीच भिड़ंत, जानें प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close