विज्ञापन

सिख बटालियन की तर्ज पर MP में आदिवासी बटालियन बनाने की मांग, मंत्री बोले- '3 जनजातियों को मिलेगा विशेष लाभ'

Demand to form Tribal Battalion in Madhya Pradesh: कैबिनेट मंत्री विजय शाह ने कहा कि मध्य प्रदेश में आदिवासी बटालियन बनायी जाएगी, ताकि प्रदेश में विलुप्त होती सहरिया, बैगा और भारिया जनजातीय को रोजगार और मुख्य धारा से जोड़ा जा सके.

सिख बटालियन की तर्ज पर MP में आदिवासी बटालियन बनाने की मांग, मंत्री बोले- '3 जनजातियों को मिलेगा विशेष लाभ'

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) आदिवासी बटालियन (Tribal Battalion) बनाने की मांग की है. मंत्री विजय शाह (Vijay Shah) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने मुख्यमंत्री को एक प्रस्ताव देने जा रहे हैं, जिसमें हमने मध्य प्रदेश में विलुप्त होती सहरिया बैगा और भारिया जनजातीय को मुख्य धारा से जोड़ने की बात कही है. उन्होंने कहा कि प्रस्ताव में कहा है कि एक बटालियन बनाई जाए, जैसे सिख बटालियन बनी हुई है. ताकि विलुप्त होती जनजाति को रोजगार और मुख्य धारा से जोड़ा जा सके.

सिख बटालियन की तर्ज पर MP में आदिवासी बटालियन बनाने की मांग

मध्य प्रदेश की कैबिनेट मंत्री विजय शाह ने खंडवा में मीडिया से बात करते हुए कहा कि आने वाले समय में आदिवासी बटालियन बनाई जाएगी. जैसे अन्य बटालियन में बनी है. इस दौरान उन्होंने सिख बटालियन का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वैसे ही आदिवासी बटालियन का गठन किया जाएगा. आदिवासियों की 46 जातियां हैं. उसमें से तीन जातियां सहरिया, बैगा और भारिया ऐसी जनजातीय हैं जो विलुप्त होती जा रही है. उसके लिए प्रधानमंत्री जी ने 25 करोड़ रुपये दिए हैं. 

विलुप्त होती जनजाति को रोजगार से जोड़ा जाएगा

कैबिनेट मंत्री विजय शाह ने कहा कि आदिवासियों की बटालियन बने. उसके लिए भी हमने प्रस्ताव मुख्यमंत्री जी को दिया है. जैसे सिख बटालियन हुआ करती थी. ऐसे ही सहरिया, बैगा और भारिया के लिए हम चाहते हैं कि एक बटालियन बने. ताकि उन्हें जॉब मिल सके और वह मुख्य धारा से भी जुड़ सके, क्योंकि वह ऐसे लोग हैं जो विलुप्त होते जा रहे हैं. उनको  जीवन में आगे बढ़ाने के लिए ये सब जरुरी है.

ये भी पढ़े: पहले किया कत्ल... फिर गले से खींच ली सोने की चेन, मौत के बाद फोन से चुकाई EMI

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
सिख बटालियन की तर्ज पर MP में आदिवासी बटालियन बनाने की मांग, मंत्री बोले- '3 जनजातियों को मिलेगा विशेष लाभ'
mahakal ka prasad Report of Mahakal's Laddoo Prasad came from the government lab
Next Article
Ujjain Mahakal Prasad: महाकाल के लड्डू प्रसाद की सरकारी लैब से आई रिपोर्ट, जानें- कितना है शुद्ध?
Close