विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में शिक्षक की विदाई पर फूट-फूट कर रोए बच्चे और ग्रामीण, Video देख आपकी भी भर जाएंगी आंखें 

MP News: मध्य प्रदेश के दमोह की एक स्कूल में पदस्थ शिक्षक के रिटायरमेंट के बाद विदाई समारोह में स्कूल के बच्चे और पूरा गांव दुखी हो गया. मासूम बच्चे अपने शिक्षक को विदा करते हुए फूट-फूट कर रो पड़े. 

MP में शिक्षक की विदाई पर फूट-फूट कर रोए बच्चे और ग्रामीण, Video देख आपकी भी भर जाएंगी आंखें 

Madhya Pradesh News: बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए शिक्षक अहम भूमिका निभाते हैं और यही शिक्षक और शिष्य के बीच अटूट रिश्ता बन जाता है. मध्य प्रदेश के दमोह जिले में शिक्षक के रिटायरमेंट (Teacher's Farewell) के बाद विदाई का एक ऐसा वीडियो सामने आया है कि यह देख हर किसी की आंखें भर जाएंगी. यहां के तेंदूखेड़ा ब्लॉक के ससना कला हाई स्कूल में पदस्थ रहे शिक्षक रूद्रप्रकाश अवस्थी का विदाई समारोह लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. इनकी विदाई के वक़्त बच्चे फूट-फूट कर रो पड़े.  

झलक रहा था अपनों से बिछड़ने का दर्द

वैसे तो शिक्षक का विदाई समारोह आम समारोह की तरह ही था. जिसमें स्टाफ,अभिभावकों और ग्रामीणों ने उन्हें सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. लेकिन समारोह का आखिरी वक्त बड़ा भावुक और दिल को झकझोर देने वाला रहा.

स्कूल के मैदान में बैंड बाजों की धुन के बीच भी बच्चों की चीख पुकार और रोने की आवाजें सबको सुनाई दे रहीं थी, तो रूंदें कंठ से चुप हो जाने की दिलासा देने वालों की भी कमी नहीं थी. वहीं इस मौके पर पहुंचे हर अभिभावक और ग्रामीणों के चेहरे पर बेबसी मायूसी और अपनों से बिछड़ने का दर्द साफ झलक रहा था.

समारोह में पहुंची ग्रामीण मंडली ने बुंदेली गीत के जरिए रिटायर्ड शिक्षक को अपनी भावनाओं से जैसे ही परिचित कराया,वहां बैठे हर सख्श की आंखें डबडबा गईं. गीत के बोल थे...दिल रो रहा है आपके गमन से,बता क्या करें हम भीगे इस नयन से...

ये भी पढ़ें MP में महिलाओं से गैंगरेप की कोशिश ! दो पक्ष आपस में भिड़े, भड़के लोगों ने SP दफ्तर पहुंच दिया आवेदन

ऐसे बना मजबूत रिश्ता 

शिक्षक रूद्रप्रकाश अवस्थी अपने छात्र- छात्राओं को न केवल किताबी पाठ पढ़ाते थे. बल्कि इस व्यस्तता भरे जीवन में जीने की कला,आगे बढ़कर लोगों की मदद करने का जज्बा ,कठिनाइयों को दरकिनार कर पारिवारिक समरसता के गुर भी सिखाया करते थे. इनकी इस अनमोल कला के लोग कायल थे. गांव की, घर की या फिर समाज की हर समस्याओं का निदान इनके परामर्श से जल्द हल हो जाता था. देश और दुनिया के करेंट अफेयर्स के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी रखने वाले ये शिक्षक खेल-खेल में शिक्षा देने में भी पारंगत रहे हैं. शायद यही वजह थी की एक छोटे से गांव के शिक्षक का ये विदाई समारोह यादगार बन गया. अवस्थी  बीते पांच सालों से ससना कला स्कूल में अपने सेवाए दे रहे थे. 24 साल दमोह के शिक्षा विभाग में सेवाएं देने के बाद वे रिटायर हो गए. 

ये भी पढ़ें MP के इन जिलों में आंधी के साथ होगी मूसलाधार बारिश: इंदौर-ग्वालियर में छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime ! पहले Instagram पर की चैटिंग, फिर रेप के बाद करने लगा ब्लैकमेल
MP में शिक्षक की विदाई पर फूट-फूट कर रोए बच्चे और ग्रामीण, Video देख आपकी भी भर जाएंगी आंखें 
Bhopal Ineligible 66  Nursing colleges Students will be shifted to other 
Next Article
MP के अपात्र 66 नर्सिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को दूसरे कॉलेजों में किया जाएगा शिफ्ट, जानें पूरी डिटेल
Close
;