विज्ञापन
Story ProgressBack

सर आपका क्रेडिट कार्ड आ गया है... OTP बता दीजिए, इसके बाद साइबर ठग ने पुलिस को लगाया चूना

Cyber Crime: संतोष के पास कॉल आया कि उनका कार्ड डिलेवर करने के लिए भोपाल के पते पर पहुंचे हैं. उनके पास कार्ड डिलेवर का एक ओटीपी (OTP) आएगा. संतोष के मोबाइल पर ओटीपी आया तो उन्होंने बता दिया. अभी कार्ड उनको मिला भी नहीं था कि उनके पास कॉल आना शुरू हो गए.

Read Time: 3 mins
सर आपका क्रेडिट कार्ड आ गया है... OTP बता दीजिए, इसके बाद साइबर ठग ने पुलिस को लगाया चूना

Cyber Crime in Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश के ग्वालियर (Gwalior) में साइबर ठगों (Cyber Criminal) के हौंसले बुलंद हैं. इस बार उन्होंने एक पुलिस अफसर (Police Officer) को ही अपना निशाना बना लिया. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (PTS) तिघरा में पदस्थ एक सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) धोखाधड़ी (Cyber Fraud) का शिकार हो गए. ठगों ने क्रेडिट कार्ड (Credir Card) की लिमिट बढ़ाने के नाम पर लगभग 2 लाख रुपए उनके खाते से उड़ा दिए हैं. ठगी का पता चलने पर पुलिस अफसर ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में की है. वहीं साइबर क्राइम ब्रांच पुलिस (Cyber Crime Branch) ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

क्या है मामला?

हजीरा स्थित सागरताल रोड मदन कुई में रहने वाले संतोष शर्मा ग्वालियर में तिघरा स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (Police Training School Gwalior) में पदस्थ हैं. उन्होंने इंडसइंड बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाया था. क्रेडिट कार्ड के लिए उनके पास कॉल आया कि कार्ड ग्वालियर में डिलेवर नहीं हो पाएगा. काॅल करने वाले ठग ने दरोगा को कंपनी की पॉलिसी बताते हुए भोपाल का पता मांगा. जिस पर उन्होंने एक आरक्षक शशिकांत दुबे का भोपाल का पता नोट करा दिया.

लिमिट बढ़ाने का झांसा

संतोष के पास कॉल आया कि उनका कार्ड डिलेवर करने के लिए भोपाल के पते पर पहुंचे हैं. उनके पास कार्ड डिलेवर का एक ओटीपी (OTP) आएगा. संतोष के मोबाइल पर ओटीपी आया तो उन्होंने बता दिया. अभी कार्ड उनको मिला भी नहीं था कि उनके पास कॉल आना शुरू हो गए. कॉल करने वाले क्रेडिट लिमिट (Credit Card Limit) बढ़वाने का ऑफर देने लगे. इस पर संतोष ने उनको बताया कि अभी तक कार्ड उन्हें नहीं मिला है. अभी वह कैसे बता दें कि लिमिट बढ़वाना है या नहीं?

संतोष के पास लगातार दो दिन क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए कॉल आए, तो उन्होंने इंटरनेट से कस्टरमर केयर का नंबर सर्च कर कॉल लगाया. वहां से कॉल रिसीव करने वाले ने पूरी जानकारी वेरीफाई की. इसके बाद उनको बताया गया कि उनके खाते से 1 लाख 99 हजार 920 रुपए निकाल गए हैं. इसका पता चलते ही सब इंस्पेक्टर संतोष शर्मा बैंक पहुंचे और सबसे पहले अपना कार्ड ब्लॉक कराया. उसके बाद बैंक से शिकायत की.

शिकायत के बाद बैंक प्रबंधन ने उनसे साइबर सेल (Cyber Cell) में शिकायत करने को कहा तो वह साइबर सेल पहुंचे और मामले की शिकायत की. एसडीओपी अशोक जादौन ने बताया कि सब इंस्पेक्टर की शिकायत पर साइबर क्राइम सेल ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच  शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें : हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढें : Online Fraud: भैंस खरीदने के चक्कर में फंस गया किसान, साइबर ठगों ने लगाया 52 हजार रुपये का चूना

यह भी पढ़ें : Cyber Fraud:10th और 12th Students को आ रहे हैं फेल होने के फर्जी फोन तो हो जाए सावधान!

यह भी पढ़ें : MP में दिग्गज हैं पर दिल्ली में वैल्यू हुई कम, पुराने कांग्रेसियों को पार्टी ने ही कैंपेन में नहीं दिया महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
सर आपका क्रेडिट कार्ड आ गया है... OTP बता दीजिए, इसके बाद साइबर ठग ने पुलिस को लगाया चूना
Bhopal cheating by watching the film dream girl imitating Women voice 
Next Article
MP : पुलिस के हत्थे चढ़ी भोपाल की 'ड्रीम गर्ल', लड़की की आवाज निकालकर लोगों से खूब की ठगी 
Close
;