विज्ञापन
Story ProgressBack

हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार

Cyber Fraud Case: अज्ञात व्यक्ति द्वारा पीड़िता के व्हाट्सअप (WhatsApp) का उपयोग कर पीड़िता के सगे-सम्बन्धियों को मैसेज (WhatsApp Massage) में पीड़िता की पहचान बताकर पैसे भेजने की मांग करने लगा.

Read Time: 3 mins
हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार

Cyber Fraud News: कूरियर पहुंचाने (Courier Delivery) के नाम पर झांसे मे लेकर ठगी करने के मामले में छत्तीसगढ़ (CG Police) की अम्बिकापुर पुलिस (Ambikapur Police) ने झारखंड के जमशेदपुर से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से दो मोबाइल (Mobile Phone) जप्त किए हैं. आरोपी अपने बातों से फंसा कर सामने वाले से विशिष्ट नंबर पर कॉल कराकर मोबाइल हैक कर लेते थे उसके बाद दूसरे नंबर से फोन करके ठगी की घटना को अंज़ाम देते थे.

क्या है मामला?

अम्बिकापुर की दीक्षा अग्रवाल द्वारा दिनांक 14 मई को थाना कोतवाली (Kotwali Thana) आकर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 13 मई को उसके बड़ी बहन कों एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा फ़ोन कर कूरियर पहुंचाने की बात कहते हुए झांसे मे लेकर एक विशिष्ट नंबर *21*9835628063 पर कॉल करने का आग्रह किया गया. पीड़िता के उक्त नंबर कों फ़ोन पर डायल करने पर कोई कोड जनरेट होने का नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ और पीड़िता का मोबाइल नंबर हैक (Mobile Hack) हो गया.

इसके बाद अज्ञात व्यक्ति द्वारा पीड़िता के व्हाट्सअप (WhatsApp) का उपयोग कर पीड़िता के सगे-सम्बन्धियों को मैसेज (WhatsApp Massage) में पीड़िता की पहचान बताकर पैसे भेजने की मांग करने लगा.

अज्ञात आरोपियों द्वारा कई अलग-अलग नम्बरों एवं क्यूआर कोड (QR Code) पर पैसों की मांग कर पीड़िता के सगे सम्बन्धियों से एक लाख 25 हजार रुपये की ठगी कारित की गई हैं. पुलिस ने पीड़िता की रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध धारा 420, 34 का अपराध दर्ज कर जांच में लिया गया.

झारखंड के जमशेदपुर से गिरफ्तार हुए आरोपी

अम्बिकापुर पुलिस व साइबर सेल (Cyber Cell) के अधिकारियों ने आरोपियों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर पुलिस टीम को आरोपियों की गिरफ़्तारी के लिए झारखण्ड के जमशेदपुर रवाना किया गया था. पुलिस टीम के प्रयास से इस मामले के आरोपियों की घेराबंदी कर पकड़कर पूछताछ की गयी. आरोपियों से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ किये जाने पर अपराध को स्वीकार किया. आरोपियों के कब्जे से घटना में इस्तेमाल किया गया 2 मोबाइल जप्त किया गया हैं.

यह भी पढ़ें : Ration Scam: देख रहा है... मुर्दे ले रहे हैं राशन, पंचायत भवन में है सरपंच और सचिव जी का कब्जा

यह भी पढ़ें : म्यूजियम डे 2024: यहां थी भगत सिंह की पिस्तौल... BSF ने MP के संग्रहालय में संजोए हैं 300 दुर्लभ हथियार

यह भी पढ़ें : 25 वर्षों से अस्तित्व के लिए लड़ रही हूं... हाई कोर्ट की सख्ती के बाद अब अरपा नदी के लिए एक्शन मोड पर सरकार

यह भी पढ़ें : फीफा वर्ल्ड कप: जर्मनी, बेल्जियम जैसे देशों को पछाड़कर फीफा महिला विश्व कप 2027 का मेजबान बना ब्राजील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Awas Yojna: छत्तीसगढ़ में तैयार होने से पहले ही गिरने लगे पीएम आवास योजना के घर, जानें-क्यों हुआ ऐसा ?
हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार
Kanker Naxalites dead body villager Murdered buried Janadalt police discovered after year.
Next Article
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 
Close
;