विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के ई-नगर पालिका पोर्टल पर हुआ साइबर हमला, 412 शहरी इलाकों को करता है कवर

पोर्टल उस तंत्र की देखरेख करता है जिसके द्वारा नागरिकों को जन्म और मृत्यु के साथ-साथ विवाह प्रमाण पत्र, संपत्ति कर का भुगतान, जल और स्वच्छता कर जैसी ऑनलाइन सेवाएं मिलती हैं.

Read Time: 3 min
MP के ई-नगर पालिका पोर्टल पर हुआ साइबर हमला, 412 शहरी इलाकों को करता है कवर
एमपी के ई-नगर पालिका पोर्टल पर हुआ साइबर हमला (सांकेतिक फोटो)

E-Nagar Palika Portal: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ई-नगर पालिका पोर्टल (E-Nagar Palika Portal) पर साइबर हमला (Cyber Attack) हुआ है, जिससे इसका डाटा खराब हुआ है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह राज्य के 413 कस्बों और शहरों को कवर करने वाला ऑनलाइन नागरिक कर भुगतान सॉफ्टवेयर है. अधिकारी ने कहा कि ऑफलाइन डेटा (Offline Data), जिसका बैकअप हर तीन दिन में टेप पर बनाया जाता है, सुरक्षित है.

पोर्टल उस तंत्र की देखरेख करता है जिसके द्वारा नागरिकों को जन्म और मृत्यु के साथ-साथ विवाह प्रमाण पत्र, संपत्ति कर का भुगतान, जल और स्वच्छता कर जैसी ऑनलाइन सेवाएं मिलती हैं. राज्य के शहरी प्रशासन और आवास विभाग के प्रधान सचिव नीरज मंडलोई ने कहा, 'साइबर हमले के बाद, ई-नगर पालिका पोर्टल मंगलवार तक बंद कर दिया गया है. नागरिक निकायों को इस तंत्र की बहाली तक ऑफलाइन काम करने के लिए कहा गया है.'

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले खेला बड़ा दांव, सचिन पायलट को बनाया छत्तीसगढ़ का प्रभारी

डेटा लीक का कोई सबूत नहीं

मंडलोई ने बताया, 'साइबर हमलावरों ने सभी 413 शहरों का पूरा डेटा खराब कर दिया है लेकिन ऑफलाइन डेटा, जिसका बैकअप हर तीन दिन में टेप पर लिया जाता है, सुरक्षित है.' अन्य अधिकारियों ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को हमले के कारण डेटा लीक का कोई निशान नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें : BJP की पदाधिकारी बैठक में रहा मध्य प्रदेश का जलवा, चुनावी मॉडल को स्टडी करेंगे अन्य राज्य

पोर्टल को फिर से शुरू करने के प्रयास जारी

उन्होंने कहा कि भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम या 'सीईआरटी-इन' राज्य की साइबर पुलिस और मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम लिमिटेड पोर्टल को फिर से शुरू करने के प्रयास कर रहे हैं. 'सीईआरटी-इन' कंप्यूटर सुरक्षा घटनाओं पर जरूरी कार्रवाई करने वाली राष्ट्रीय नोडल एजेंसी है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close