विज्ञापन

MP में यदि नहीं थमी बारिश तो नष्ट हो जाएगी तिल और उड़द की फसल, बंपर उत्पादन की उम्मीद...

MP News: छतरपुर में दो दिनों से जारी बारिश का असर किसानों की फसल पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. छतरपुर जिले में बारिश के चलते उड़द और तिल की फसल का संकट है. यदि बारिश नहीं थमी तो किसानों की उम्मीदें धराशायी हो जाएंगी...

MP में यदि नहीं थमी बारिश तो नष्ट हो जाएगी तिल और उड़द की फसल, बंपर उत्पादन की उम्मीद...
MP में यदि नहीं थमी बारिश तो नष्ट हो जाएगी तिल और उड़द की फसल, बंपर उत्पादन की उम्मीद...

Chhatarpur  News In Hindi: बारिश से जहां एक ओर जन-जीवन प्रभावित हो रहा है. वहीं, खेत में तैयार फसलों पर भी संकट बना हुआ है. यदि राहत नहीं मिली तो मध्य प्रदेश के लाखों किसानों की उम्मीद बारिश की भेंट चढ़ जाएगी. 

छतरपुर जिले में मानसून की विदाई के पहले झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया, जिले में हो रही लगातार बारिश से अब तिल, उड़द की फसल पर खतरा मंडरा रहा. पिछले माह हुई बारिश किसानों के लिए राहत वाली थी. लेकिन अब मौसम साफ नहीं हुआ तो फसल खराब हो जाएगी. किसानों की चार माह की मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

खेतों में 70 फीसदी फसल पक गई

इस बार अच्छे मानसून सीजन की वजह से किसानों को बंपर पैदावार की उम्मीद थी, जिले में तिल, उड़द की फसल का रकवा 1 लाख 2 हजार हेक्टेयर है. खेतों में 70 फीसदी फसल पक गई. दो दिन से बारिश नहीं थमी को उड़द की फसल खराब हो जाएगी. वहीं, सोयाबीन के खेतों में पानी भर जाने से कीट का प्रकोप बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें- अंबिकापुर नगर निगम की हालत खराब, पार्षद-कर्मचारियों का वेतन संकट में, क्यों बनी ऐसी स्थिति?

दिनभर बरसे बादल, आज भी ऑरेंज अलर्ट

शहर में मंगलवार को दिनभर बारिश का दौर जारी रहा. शहर में एक इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार शहर में 30.6 एमएम बारिश हुई. अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव की वजह से बुधवार को भी शहर में बारिश की संभावना है. विभाग ने छतरपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया. 19 सितंबर के बाद मौसम साफ हो सकता है.

ये भी पढ़ें- CAF कैंप में जवान ने ही कर दी गोलियों की बौछार, इतने जवानों ने तोड़ा दम, दो की हालत नाजुक

 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के सरकारी गोदाम में 5 लाख 76 हजार क्विंटल गेहूं हो चुका है खराब, जानवरों के खाने लायक भी नहीं बचा
MP में यदि नहीं थमी बारिश तो नष्ट हो जाएगी तिल और उड़द की फसल, बंपर उत्पादन की उम्मीद...
Janaki Prasad Verma retired teacher from Rewa district of Madhya Pradesh donated his body for education of medical students
Next Article
MP News: पूरी जिंदगी बच्चों  को पढ़ाया, अब मौत के बाद भी उनके शरीर से पढ़ेंगे बच्चे
Close