विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: नदी में घुल रहा मिठास का जहर! शुगर मिल संचालक मनमानी पर उतारू, कहां है PCB?

Betul Sampana River: सांपना नदी को लेकर बेहद ही संवेदनशील खबर है. नदी में शुगर मिल का दूषित पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे नदी दम तोड़ रही है. उसका पानी पूरा काला हो गया है. पानी से बदबू आ रही है.

Read Time: 3 mins
MP News: नदी में घुल रहा मिठास का जहर! शुगर मिल संचालक मनमानी पर उतारू, कहां है PCB?
नदी में घुल का रहा मिठास का जहर

MP Today News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल (Betul) जिले में शुगर मिल (sugar mill) के संचालक की मनमानी के चलते सांपना नदी दम तोड़ रही है. मिल से निकलने वाला केमिकल युक्त जहरीला पानी नदी को दूषित और बदबूदार बना रहा है. बता दें कि ये बदबूदार पानी सांपना नदी (Sampana River) में छोड़ा जा रहा है. सांपना नदी का पानी पूरी तरह काला हो गया है. शुगर मिल से निकलने वाले जहरीले और दूषित पानी ने आसपास के दर्जनों गांव के लिए जीवनदायिनी साबित होने वाली सांपना नदी को बुरी तरह प्रदूषित कर दिया है.

नदी का पानी को देखने के बाद लोगों में डर

इस क्षेत्र के ग्रामीण इस केमिकल युक्त पानी को देखने के बाद भयभीत हैं. बता दें की बैतूल जिले के सोहागपुर गांव में स्थित श्रीजी शुगर मिल द्वारा पंद्रह दिनों से सांपना नदी में केमिकल युक्त पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. जिससे पूरी सांपना नदी का पानी बदबूदार और काला हो गया है. मिल द्वारा हर वर्ष बारिश शुरू होते ही मिल का वेस्ट नदी में बहाया जाता है. चीनी मिल से निकलने वाले जहरीले पानी को पीकर आसपास के मवेशी,पशु-पक्षी बीमार पड़ सकते हैं.

जल-जीवन पर खतरा

नदी के गंदे पानी की वजह से जीव-जंतु, जानवर सहित मानव जीवन पर बड़ा खतरा.

नदी के गंदे पानी की वजह से जीव-जंतु, जानवर सहित मानव जीवन पर बड़ा खतरा.

दूसरी ओर नदी से अजीब सी बदबू भी आ रही है, जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होने के साथ ही साथ इसका असर भूजल पर भी पड़ रहा है. ग्रामीणों ने बताया की श्रीजी शुगर मिल से निकलने वाला खतरनाक और जहरीला पानी बेहतर जलवायु को लगातार नष्ट कर रहा है. जहरीले पानी ने आसपास के गांव की फिजा को जहरीला बना दिया है. इससे पेड़-पौधों से लेकर नदी में रहने वाले जीव-जंतु, जानवर सहित मानव जीवन पर खतरे के बादल तेजी से मंडरा रहे हैं.

बताया जा रहा है कि दूषित पानी से जानवरों सहित इंसानों में त्वचा सहित दमा जैसी खतरनाक बीमारियां पैदा हो सकती हैं. नदी के दुर्गंध युक्त पानी के शरीर में लगते ही सड़न शुरू हो जाती है.

दुर्गंध ऐसी की एक मिनट भी खड़ा होना मुश्किल

बैतूल कलेक्टर के संज्ञान में मामला लाने के बाद एक जांच दल बनाया गया है, जो पूरे मामले की जांच करेगा,जिसके बाद श्रीजी शुगर मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, ग्रामीण नीतू धुर्वे कहती हैं कि चीनी मिल के नाले से निकल रहे जहरीले काले पानी को देखिए. इस पानी की दुर्गंध से इंसान मिनट भर भी खड़ा न हो पाए. जहां जहरीले पानी का अंश उपजाऊ भूमि, पेड़ पौधे, जीव जन्तु, जानवर सहित इंसानों के तबाही की कहानी लिख रहा है. लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को यह सब दिखाई नहीं देता है. इस मामले में श्रीजी शुगर मिल के मैनेजर सांपणा नदी में मिल से केमिकल युक्त पानी नहीं जाने की बात कह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Gwalior: पहली ही बारिश में घरों में घुसा पानी, GMC की खुली पोल! टूटा सब्र तो शुरू कर दिया जल धरना

ये भी पढ़ें- नए कानून को लेकर पुलिसकर्मियों को किया जा रहा प्रशिक्षित, 1 जुलाई से खत्म हो जाएंगे ये अंग्रेजी लॉ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gwalior: पहली ही बारिश में घरों में घुसा पानी, GMC की खुली पोल! टूटा सब्र तो शुरू कर दिया जल धरना
MP News: नदी में घुल रहा मिठास का जहर! शुगर मिल संचालक मनमानी पर उतारू, कहां है PCB?
three members of family died in accident on Satna Maihar road they were coming from Banda
Next Article
Road Accident: सतना-मैहर रोड पर बड़ा सड़क हादसा, पति-पत्नी समेत बेटे की दर्दनाक मौत
Close
;