विज्ञापन
Story ProgressBack

नल जल योजना हवा - हवाई ! MP में दूषित पानी पीकर तीन दर्जन लोग पहुंचे अस्पताल

Har Ghar Nal Yojna, Madhya Pradesh News in Hindi : एक तरफ केंद्र सरकार जहां हर घर तक नल का कनेक्शन पहुंचाने की बात करती है तो वहीं, जमीनी हकीकत पर ये योजनाएं दम तोड़ती नज़र आती है. आज भी कई ग्रामीण इलाकों में लोग साफ पानी के लिए तरसते नज़र आते हैं.

Read Time: 3 mins
नल जल योजना हवा - हवाई ! MP में दूषित पानी पीकर तीन दर्जन लोग पहुंचे अस्पताल
(फाइल फोटो)

Water Shortage in MP : एक तरफ केंद्र सरकार जहां हर घर तक नल का कनेक्शन पहुंचाने की बात करती है तो वहीं, जमीनी हकीकत पर ये योजनाएं दम तोड़ती नज़र आती है. मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में  भी कुछ ऐसा ही हाल है. जहां पानी की समस्या इस कदर हावी है कि यहां के लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. टीकमगढ जिले के नगारा गांव की हरिजन बस्ती में गंदा पानी पीकर करीब तीन दर्जन लोग लोग बीमार पड़ गए. इतनी बड़ी तादाद में लोगों तबीयत बिगड़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग नींद से जागा और मरीजों की जांच के लिए कैंप लगाया. लेकिन इससे भी हालात में सुधार नहीं हुआ तो सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया. आइए आपको पूरा मामला विस्तार से बताते हैं:

दूषित पानी पीकर 35 लोग हुए बीमार

मिली जानकारी के मुताबिक, टीकमगढ जिले के नगारा गांव में काफी समय से पानी की समस्या है. इसी कड़ी में बस्ती के लोगों ने कुएं का दूषित पानी पी लिया. गंदा पानी पीने के चलते लोगों को पेट दर्द और उल्टी-दस्त की समस्या होने लगी. यहीं नहीं, दूषित पानी के चलते एक लड़के की मौत भी हो गई. बताया जा रहा है कि ये लोग काफी दिनों से इस कुएं का पानी पी रहे थे जिसका पानी गंदा था जिस कारण लोगों में डायरिया फ़ैल गया और सभी लोग बीमार हो गए. जब इसकी खबर जिला स्वास्थ्य विभाग को हुई तो पहले उन्होंने गांव में ही स्वास्थ्य कैंप लगा कर लोगों की जांच की. लेकिन जब इससे बात नहीं बनी तो सभी को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

गांव के लोगों को साफ़ पानी की दरकार

ग्रामीणों का कहना है कि ये सभी लोग इस कुएं का पानी पीने से बीमार हुए हैं जिसमें 20 बच्चे 15 महिलाएं और 10 पुरुष बीमार बताए जा रहे हैं. गांव वालों का कहना है कि हमें पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. मोहल्ले वाले परेशान है. कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही. शासन-प्रशासन ने वादा किया था कि हैंडपंप लग जाएगा लेकिन हालात अब तक जस के तस है. ऐसे में यहां पर केंद्र सरकार की नल जल योजना दम तोड़ती नज़र आ रही है. जिस योजना के आधार पर केंद्र सरकार हर घर नल कनेक्शन और साफ़ पानी पहुंचाने की बात करती हैं तो वहीं, दूसरी तरफ आज भी कई ग्रामीण इलाकों में लोग साफ पानी के लिए तरसते नज़र आते हैं.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विदिशा केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड: एक्शन में कलेक्टर, 20 फैक्ट्रियों के जांच आदेश जारी, ये रही लिस्ट
नल जल योजना हवा - हवाई ! MP में दूषित पानी पीकर तीन दर्जन लोग पहुंचे अस्पताल
MPSC Result 2021 Brother and sister from Ujjain became deputy collectors together
Next Article
MPPSC Result: उज्जैन के सगे भाई-बहन ने किया कमाल...एक साथ बने डिप्टी कलेक्टर
Close
;