विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

भाजपा शासित मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर हो रहा अत्याचार... कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने लगाए आरोप

कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने कहा कि पिछली कमलनाथ सरकार ने नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर छुट्टी की घोषणा की थी, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे रद्द कर दिया.

Read Time: 2 min
भाजपा शासित मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर हो रहा अत्याचार... कांग्रेस नेता रागिनी नायक ने लगाए आरोप
कांग्रेस नेता रागिनी नायक (फोटो : एक्स/रागिनी नायक)

Congress MP Election : कांग्रेस (Congress) नेता रागिनी नायक (Ragini Nayak) ने रविवार को आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 22 प्रतिशत आबादी वाला आदिवासी समुदाय अत्याचार और शोषण का सामना कर रहा है. नायक ने आदिवासियों से आगामी चुनावों में राज्य की भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Assembly Election) होंगे और मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

यह भी पढ़ें : कमलनाथ के आवास के सामने मचा बवाल, विधायक का टिकट कटने से नाराज समर्थकों ने खुद पर डाला डीजल

'देश के मूल निवासी हैं आदिवासी'

नायक ने पत्रकारों से कहा,

'मध्य प्रदेश की आबादी में 22 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले आदिवासियों पर यहां अत्याचार और शोषण देश के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा है.'

उन्होंने दावा किया, 'राहुल गांधी लगातार कह रहे हैं कि आदिवासी देश के मूल निवासी हैं और जमीन, जंगल, नदी, पहाड़ों पर सबसे पहले उनका हक है. हालांकि, भाजपा उन्हें जंगलों तक सीमित रखने के लिए वनवासी कह रही है.'

यह भी पढ़ें : मैं जहां नारियल फोड़ता हूं, वहां विकास की गंगा बहती है... कमलनाथ को शिवराज का करारा जवाब

'सीएम ने रद्द कर दी विश्व आदिवासी दिवस की छुट्टी'

नायक ने कहा कि पिछली कमलनाथ सरकार ने नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर छुट्टी की घोषणा की थी, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे रद्द कर दिया. उन्होंने प्रदेश में आदिवासी समुदाय के खिलाफ हुए कई कथित अपराधों का जिक्र किया, जिसमें जुलाई में सीधी जिले में एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने की घटना भी शामिल है. यह मामला सामने आने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर इसकी आलोचना हुई थी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close