विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से राहुल गांधी के अलावा कौन-कहां से लड़ेगा?

बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को केरल की वायनाड लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है. पहली लिस्ट में कुल 39 उम्मीदवारों के नाम है. इस सूची में 15 लोग सामान्य वर्ग से और 24 लोग SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं.

Read Time: 3 min
कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से राहुल गांधी के अलावा कौन-कहां से लड़ेगा?

Congress Candidates List 2024: बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर अपने  उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को केरल की वायनाड लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है. पहली लिस्ट में कुल 39 उम्मीदवारों के नाम है. दूसरे बड़े नामों में  छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel), तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर (Shashi Tharoor), अलाप्पुझा से केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal), बेंगलुरू रुरल से डी के सुरेश, मेघालय से विंसेंट पाला और त्रिपुरा वेस्ट से आशीष साहा शामिल हैं. पाटी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि हम आज 39 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर रहे हैं. इस सूची में 15 लोग सामान्य वर्ग से और 24 लोग SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से हैं. 

कांग्रेस ने पहली सूची में छत्तीसगढ़ से कुल छह उम्मीदवार उतारे हैं. इनमें जांजगीर से शिव डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय और महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा पार्टी ने केरल 15 उम्मीदवार, तेलंगाना से 4, कर्नाटक से 3, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम से एक-एक उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बता दें कि सात मार्च को ही कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति बैठक हुई थी. जिसमें सारे बड़े नाम तय हुए थे. पार्टी ने शुक्रवार को पहली लिस्ट जारी कर इस पर मुहर भी लगा दी.   
टिकटों का ऐलान करने से पहले पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने किसान न्याय, युवा न्याय और हिस्सेदारी न्याय पर पार्टी के वादों को रखा. उन्होंने कहा कि हमने कई वादे किए हैं. सरकार बनने पर कांग्रेस उन वादों को पूरा करेगी. उन्होंने तर्क दिया कि हमने तेलंगाना और कर्नाटक में वादे पूरे किए हैं ठीक उसी तरह हम 30 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा भी पूरा करेंगे.  

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 प्रत्याशियों के नाम पर लगी मोहर, पूर्व CM भूपेश राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

  • MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close