विज्ञापन
Story ProgressBack

'देश ने देखा लापरवाही का भयानक नजारा', कांग्रेस ने उठाई हरदा ब्लास्ट की जांच की मांग

मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है जबकि 204 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. अलग-अलग अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है. हादसे को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताते हुए मुआवजे का ऐलान किया है. तो वहीं, हादसे को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने भी संवेदनाएं जाहिर की है.

Read Time: 4 min
'देश ने देखा लापरवाही का भयानक नजारा', कांग्रेस ने उठाई हरदा ब्लास्ट की जांच की मांग
'देश ने देखा लापरवाही का भयानक नजारा', कांग्रेस ने उठाई हरदा ब्लास्ट की जांच की मांग

मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले में हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है जबकि 204 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए हैं. अलग-अलग अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है. हादसे को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताते हुए मुआवजे का ऐलान किया है. तो वहीं, हादसे को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस ने भी संवेदनाएं जाहिर की है. देर शाम मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा, "बहुत बड़ी दुर्घटना है.... इसमें पूरी जांच होनी चाहिए. सभी दोषियों को कड़ी सजा मिली चाहिए. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने भी हादसे को लेकर संवेदनाएं प्रकट की. हरदा हादसे पर प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, 

"आज सैंकड़ों की तादाद में लोग हताहत हुए हैं. देश और प्रदेश ने अद्भुत लापरवाही का दृश्य देखा है. सभी के परिवारों के साथ मेरी भावनाएं हैं. इस समय हादसे के ज़िम्मेदारों और दोषियों पर किसी तरह का विचार देना जरूरी नहीं हैं.... ऐसे समय पर ज़रूरी हैं कि हम सब मिलकर पीड़ितों के परिवारों की ज़्यादा से ज़्यादा मदद कर सके. ऐसे में प्रशासन समेत तमाम अधिकारी परिवारों के लिए राहत पहुंचाने का काम करें.... कांग्रेस पार्टी की भी यही भावना है कि परिवारों को जल्द से जल्द राहत व मदद मिल सके. जहां तक लापरवाही की बात है तो ये समय के साथ सामने आ जाएगा." 

जीतू पटवारी

प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस

हरदा धमाके से दहल उठी 40 किलोमीटर की दूर तक की धरती

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. ज्वलनशील पदार्थ होने के चलते आग ने भयानक रूप ले  लिया. हादसे में हुए धमाकों की आवाज से पूरा शहर दहल उठा. ताजा जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में कुल 11 लोगों के मारे जाने की खबर है. मरने वालों में 5 पुरुष व 4 महिलाएं शामिल हैं जबकि बाकी अज्ञात बताए जा रहे हैं. वहीं, 200 से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं.  मंगलवार को हुए धमाके इतने तेज थे कि शहर में दूर-दूर तक मकानों और दुकानों में लगे कांच टूट गए. एक के बाद के हुए धमाकों से करीब 40 किलोमीटर दूर तक धरती कांप उठी. एक पल तो एहसास हुआ जैसे हरदा (Harda) में भूकंप आ गया है. 

मृतक के परिजनों के लिए CM यादव ने किया मुआवजे का ऐलान

मामले में राज्य शासन ने हरदा के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की पूरी जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच समिति गठित की है. यह समिति पूरी घटना के कारणों समेत इन बिंदुओं पर जांच करेगी कि घटना किन-किन  परिस्थितियों में घटित हुई. घटना के लिये प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से ज़िम्मेदार कौन थे....? इसके अलावा समिति इस तरह की घटनाओं के रोकथाम को लेकर भी सिफारिश दी जाएगी. हादसे की सूचना मिलते ही सरकारी अमले की टीम और एम्बुलेंस राहत कार्य में जुट गई.  प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंच कर राहत और बचाव के कार्य में जुट गए. वहीं, हरदा हादसे पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें : सावधान! ECI ने जारी की नई गाइडलाइन, बोले-कैंपेनिंग और रैलियों में बच्चों के इस्तेमाल को नहीं करेंगे बर्दाश्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close