विज्ञापन

CM Mohan Yadav ने कैबिनेट बैठक में लिए ये अहम फैसले, इस जिले में 111 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल पार्क

Bhopal News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को किए अपने कैबिनेट मीटिंग में बड़े फैसले लिए. इस दौरान प्रदेश को इंडस्ट्री के क्षेत्र में रोल मॉडल बनाने के लिए ब्लू प्रींट के ऊपर चर्चा की गई. 

CM Mohan Yadav ने कैबिनेट बैठक में लिए ये अहम फैसले, इस जिले में 111 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल पार्क
सीएम मोहन यादव की कैबिनेट मीटिंग में लिए गए अहम फैसले

New Jobs in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने मंगलवार को अपनी कैबिनेट के साथ मीटिंग की. इस बैठक में प्रदेश को लेकर अहम फैसलों पर चर्चा हुई. खासतौर से प्रदेश को इंडस्ट्री के क्षेत्र (Industrial Development in MP) में अधिक शक्तिशाली बनाने के मुद्दे पर विचार हुआ. सीएम यादव ने कहा कि एमपी में वृंदावन ग्राम योजना (Vrindavan Gram Yojana) शुरू की जाएगी. 313 विकासखण्डों से हर विकासखण्ड के एक गांव का चयन कर वृंदावन ग्राम का नाम दिया जाएगा. वृंदावन ग्राम में दूध उत्पादन को बढ़ावा देकर किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य होगा. इसके अलावा इंडस्ट्री के क्षेत्र में 100 करोड़ से अधिक का निवेश किया जाएगा.

क्या है वृंदावन ग्राम योजना 

सीएम डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के 313 विकासखण्डों से हर विकासखण्ड के एक गांव का चयन कर वृंदावन ग्राम का नाम दिया जाएगा. वृंदावन ग्राम योजना के तहत गोबर आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाएगा. गौशाला का निर्माण होगा और सभी घरों में सौर ऊर्जा से बिजली देने का प्रयास होगा. पंचायत एंव ग्रामीण विकास विभाग इसका काम देखेगा. इसके अलावा, इन गांवों को दूध के उत्पादन के क्षेत्र में भी सशक्त किया जाएगा. 

सीएम यादव ने कैबिनेट की बैठक में लिए अहम फैसले

सीएम यादव ने कैबिनेट की बैठक में लिए अहम फैसले

नगरीय निकायों में खोला जाएगा गीता भवन

सीएम ने बताया कि सभी नगरीय निकायों में गीता भवन की स्थापना की जाएगी. इनमें पुस्तकों के माध्यम से भारतीय संस्कृति से लोगों को परिचित कराया जाएगा. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी पुस्तक होंगी. 

इंडस्ट्री और सिंचाई के क्षेत्र में प्रदेश को दी जाएगी मजबूती-सीएम डॉ. यादव

डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश में चार हजार 197 करोड़ रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति सूक्ष्म सिंचाई परियोजना जावद और नीमच जिले को दी गई है. इससे लगभग ढाई लाख एकड़ में सिंचाई होगा. नर्मदापुरम जिले के मोहासा बाबई इंडस्ट्रियल एरिया में रिन्यूवल एनर्जी और एनर्जी के इक्यूपमेंट के निर्माण के लिए जोन बनाया जाएगा. 

सीएम इन चीजों को लेकर किया फैसला

सीएम इन चीजों को लेकर किया फैसला

इंडस्ट्री के क्षेत्र में की जाएगी 111 करोड़ रुपये खर्च

मुरैना जिले के सीतापुर इंडस्ट्रियल एरिया में फुटवियर एन्ड एसेसरीज क्लस्टर डेवलपमेंट पार्क बनेगा. इसके लिए 161.7 एकड़ जमीन में विकास होगा. पूरी योजना पर 111 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सीएम का कहना है कि इसके आने से तीन हजार से अधिक रोजगार सृजन होगा. 

केंद्र से रेल लाइन के लिए धन्यवाद-डिप्टी सीएम

प्रदेश के डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने बड़ी सौगात दी है. मध्यप्रदेश के मालवा निमाड़ इलाके को इंदौर, उज्जैन, धार और खरगोन पट्टी को महाराष्ट्र में मनमाड़ रेलवे स्टेशन, जो मुंबई से कनेक्ट करता है, उसे रेलवे लाइन के लिए 18 हजार करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं.

ये भी पढ़ें :- MP के इस जिले में खुदाई में मिला अनोखा कमरा, मुगलकालीन निर्माण होने का किया जा रहा दावा

लोकमाता अहिल्या देवी के सम्मान में महेश्वर में होगी कैबिनेट की बैठक...

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट में कहा कि लोकमाता अहिल्या देवी के 300वें जन्मोत्सव वर्ष पर लोकमाता के जनकल्याण के कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा. सांस्कृतिक गौरव की वृद्धि के लिए लोकमाता अहिल्या देवी द्वारा दिए गए योगदान का राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में याद किया गया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आज मंत्रिपरिषद की औपचारिक बैठक प्रारंभ होने के पहले मंत्रीगण को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रिपरिषद की आगामी कोई बैठक खरगोन जिले के महेश्वर में रखी जाएगी. 

ये भी पढ़ें :- क्षेत्रीय डॉक्टरों ने कर दिखाया वो, जो जिला अस्पताल में भी नहीं हो सका... ऐसे बचा ली मां-बेटे की जान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
CM Mohan Yadav ने कैबिनेट बैठक में लिए ये अहम फैसले, इस जिले में 111 करोड़ रुपये से बनाया जाएगा इंडस्ट्रियल पार्क
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close