विज्ञापन

कभी बर्तन तो कभी केले के रेशे... MP के इस जिले में कलाकार 9 साल से ऐसे बना रहे भगवान श्री गणेश की प्रतिमा

Eco friendly Idol of Ganesha: मध्य प्रदेश के बुरहानपुर के एक पंडाल में भगवान श्री गणेश की प्रतिमा लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां के 2 युवाओं ने अपनी रचनात्मक सोच से भगवान श्री गणेश की ऐसी प्रतिमा बनाई है, जिसे देखने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ रही है.

कभी बर्तन तो कभी केले के रेशे... MP के इस जिले में कलाकार 9 साल से ऐसे बना रहे भगवान श्री गणेश की प्रतिमा

Burhanpur eco friendly Idol of Ganesha: महाराष्ट्र सीमावर्ती जिले बुरहानपुर में दस दिवसीय गणेश उत्सव शुरू हो गया है, जिले में लगभग 700 से अधिक सार्वजनिक गणेश पंडालों में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है. बुरहानपुर शहर में 300 से अधिक गणेश सार्वजनिक गणेश पंडालों में आकर्षक और अलग अलग मुद्राओं में गणेश जी की प्रतिमाए स्थापित की गई है. 

बुरहानपुर के नागझिरी घाट पर श्रीराम नवयुवक सार्वजनिक गणेश उत्सव समिति के 2 कलाकारों ने केले के रेशे से ईको फ्रेंडली भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया है, जो शहर में आकर्षण और जनचर्चा का विषय बनी हुई है. 

प्रतिमा को 2 कलाकारों ने 8 दिन में बनाया है. यह इको फ्रेंडली केले के रेशे से बनी भगवान श्री गणेश की प्रतिमा लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश भी दे रही है. 

कलाकार रूपेश प्रजापति ने बताया कि इस साल हमने जिले में सर्वाधिक उत्पादित होने वाली केला फसल पर फोकस किया है. इस साल हमने जो ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति तैयार की है उसमें केला, केले का पेड़, केले के फायबर, पलाश के पत्ते का उपयोग कर तैयार किया है. दो कलाकारों ने महज आठ दिन में यह मूर्ति तैयार की है.

 

बता दें कि इस मूर्ति को बनाने वाले रूपेश प्रजापति और अश्विन नौलखे है. ये दोनों कोई पेशेवर कलाकार नहीं है. रूपेश प्रजापति बैंक में अभिकर्ता का काम करते है, जबकि अश्विन नवलखे एमबीए के छात्र हैं. दोनों युवाओं ने अपनी रचनात्मक सोच और लोगों को जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण नहीं करने के साथ साथ फिजुल खर्च रोकने के अपने संदेश को इस तरह ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बनाकर आकार दिया है.

रूपेश प्रजापति ने बताया कि अब तक उनके मंडल ने बर्तन से बने गणेश, मिट्टी से बने आकर्षक गणेश, फल फ्रुट्स से बने गणेश जी, मसालों से बने गणेश जी, विभिन्न धागों से बने गणेश जी, गन्ने के गणेश जी, नदी पर मिलने वाले पत्थर और सीप से गणेश जी, स्टेशनरी सामान जैसे कॉपी-कागज-पेन-पेन्सिल के गणेश जी की मूर्तियां बना चुके हैं. 

समिति 9 साल से बना रहे ईको फ्रेंडली गणेश 

गणेश मंडल के रूपेश प्रजापति ने बताया कि उनकी समिति 22 साल से हर साल गणेश उत्सव के दौरान गणेश जी की मूर्ति स्थापित करता चला आ रहा है. पिछले 9 साल से ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बनाते चले आ रहे हैं. उन्हें इसकी प्रेरणा शहर के एक गणेश मंदिर में बर्तन से बनी गणेश जी की मूर्ति देखकर मिली थी. ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति की स्थापना हमारे द्वारा बर्तन के गणेश जी की मूर्ति बनाकर की गई. लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स मिलने पर मंडल ने हर साल ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने का निर्णय लिया.

दर्शक कर रहे खूब पसंद

लगातार 9 साल से इस मंडल द्वारा ईको फ्रेंडली के साथ साथ आकर्षक और रचानात्मक गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाती रही है. गणेश उत्सव के समय जैसे जैसे नजदीक आता जाता है लोग इन कलाकारों से यह पूछना शुरू कर देते है कि इस साल किस थीम का ईको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बना रहे है, लेकिन कलाकार द्वारा इसे पूरी तरह से गुप्त रखा जाता है और गणेश उत्सव के पहले दिन अपनी मूर्ति को प्रदर्शित किया जाता है.

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM Modi Birthday: प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर जानिए उनके 10 साहसिक फैसले...
कभी बर्तन तो कभी केले के रेशे... MP के इस जिले में कलाकार 9 साल से ऐसे बना रहे भगवान श्री गणेश की प्रतिमा
Who will be made the Information Commissioner of MP Names will be decided today
Next Article
किसे बनाया जाएगा MP का नया सूचना आयुक्त? आज तय होंगे नाम, 184 से अधिक आए हैं आवेदन
Close