विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal News: कठघरे में व्यवस्था, एक बेटे ने गरीबी की वजह से मां का अंतिम संस्कार करने के बजाय दफनाया शव

Bhopal News: भोपाल में एक शख्स पर अपनी मां का अंतिम संस्कार नहीं करने के चलते गांव वालों ने मामला दर्ज करा दिया. लेकिन, पुलिस जांच में जो सच्चाई सामने आई है, उसने कल्याणकारी राज्य की अवधारणा की हवा निकाल दी है.

Read Time: 3 min
Bhopal News: कठघरे में व्यवस्था, एक बेटे ने गरीबी की वजह से मां का अंतिम संस्कार करने के बजाय दफनाया शव

मध्य प्रदेश सरकार राज्य में विकास की गंगा बहाने के साथ ही समाज के सभी वर्ग में खुशहाली लाने का दावा करती है. लेकिन, इस बीच राजधानी भोपाल से गरीबी की एक ऐसी सच्ची घटना सामने आई है, जिसने सरकारी दावों की पोल खोल दी है. दरअसल, भोपाल में एक शख्स पर अपनी मां का अंतिम संस्कार नहीं करने के चलते गांव वालों ने मामला दर्ज कराया. लेकिन, पुलिस जांच में जो सच्चाई सामने आई है, उसने कल्याणकारी राज्य के अवधारणा की हवा निकाल दी है.

पुलिस की जांच में पता चला कि गरीबी के चलते एक शख्स ने मां की मौत होने के बाद उसको दफना दिया था. स्थानीय लोगों की शिकायत पर पुलिस ने डेड बॉडी को निकाल कर पहले पोस्टमार्टम कराया और फिर उसके बाद अंतिम संस्कार कराया. हालांकि, मां का अंतिम संस्कार करने के बजाय दफनाने पर पुत्र के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बच गया बेटा

Bhopal Latest News: मामला राजधानी भोपाल (BHupal) के गुनगा थाना (Gunga Police Station) इलाके के गांव दिल्लोद (Dillod) का है. यहां के रहने वाली 80 साल की तुलसी बाई का 13 फरवरी को निधन हो गया था. उनके बाद उसके 55 वर्षीय बेटे जगदीश ने गरीबी के चलते उनका अंतिम संस्कार करने की जगह उनके शव को फॉरेस्ट एरिया में दफना दिया था. मामला स्थानीय ग्रामीण की जानकारी में आने के बाद उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी. ग्रामीणों ने आशंका जताई कि पुत्र ने अपनी माता की हत्या कर उसकी शव को दफना दिया है. इसके बाद पुलिस ने 15 फरवरी को शव को निकलवाया और पोस्टमार्टम करवाया. हालांकि, पोस्टमार्टम से साफ हो गया कि महिला की सामान्य मौत हुई थी. उसकी हत्या नहीं की गई थी.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी
 

पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

गुनगा थाना प्रभारी अरुण शर्मा ने एनडीटीवी को बताया कि थाना क्षेत्र के दिल्लोद में एक महिला को उसके पुत्र द्वारा हत्या कर दफनाने की शिकायत मिली थी. शिकायत के बाद हमने महिला के शव को गड्ढे से निकलवाया और उसका पोस्टमार्टम कराया. पोस्टमार्टम से साफ हो गया कि महिला की सामान्य मौत हुई थी. जब हमने महिला के बेटे से इस मामले में जानकारी ली, तो उसने बताया कि वह बेहद गरीब है और उसके पास उसकी मां का अंतिम संस्कार करने के पैसे नहीं थे. इसलिए उसने अपनी मां के शव को गड्ढा खोदकर दफना दिया था. उसके बाद पुलिस ने 17 फरवरी को मृतक के परिजनों से पूरे रीति रिवाज के साथ उसका अंतिम संस्कार करवाया. हालांकि, पुलिस ने पुत्र जगदीश पर धारा 297 के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

ये भी पढ़ें- 'कमलनाथ ने बताया है वो कांग्रेसी थे, हैं और रहेंगे': BJP में जाने की अटकलों के बीच पार्टी चीफ का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close